गर्मियों में वज़न घटाने के लिए सबसे ज़्यादा मुफीद हैं ये चीज़ें

272

अगर आप बढ़े वज़न की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो सीज़न के मुताबिक आपकी मदद कर सकें. वज़न कम करने के लिए अपने डाइट में कम कैलोरी वाले फूड और होल ग्रेन्स को भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा गर्मियों में फलों का सेवन भी आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. वज़न कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. ऐसे में वज़न कम करने के लिए सिर्फ उन खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें जो वज़न कम करने के साथ ही आपके शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में दे. आज हम आपको कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाकर आप आसानी से वज़न कम कर सकती हैं.

  • तरबूज़ जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है. इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कम होने लगता है. तरबूज़ का इस्तेमाल अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.

fruit vegetable 1 news4social -

  • हरी सब्ज़ियों में शामिल बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.
  • करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है. इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज़ करने में भी मदद करता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है. कैलोरी इनटेक को कम करने की वजह से आपका वज़न नियंत्रित रहता है. फैट बर्न करने में भी करेला मददगार होता है.
  • गर्मियां हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वज़न कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें. आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है.
  • वज़न घटाने के लिए पानी सबसे आसान और सरल उपाय है. आप जितना पानी पियेंगे उतना ज़्यादा आपकी बॉडी डेटोक्स होगी. कई बार बेवक्त की भूख को भी पानी के ज़रिये निपटाया जा सकता है. अगर आप बहुत ज़्यादा भूख लगने से परेशान हैं तो बीच-बीच में पानी के इन्टेक को बढ़ा लें. आपको कुछ ही दिनों में फायदा नज़र आने लगेगा.