Gwalior: सड़क पर बुजुर्ग को आया दिल का दौरा, लेडी पुलिस अफसर ने CPR देकर बचाई जान, सीएम ने की तारीफ

94
Gwalior: सड़क पर बुजुर्ग को आया दिल का दौरा, लेडी पुलिस अफसर ने CPR देकर बचाई जान, सीएम ने की तारीफ

Gwalior: सड़क पर बुजुर्ग को आया दिल का दौरा, लेडी पुलिस अफसर ने CPR देकर बचाई जान, सीएम ने की तारीफ

ग्वालियर: एमपी के ग्वालियर में महिला ट्रैफिक सूबेदार (Gwalior SI Sonam Prashar) ने ड्यूटी के दौरान काबिलेतारीफ काम की है। सड़क किनारे हार्ट अटैक आने की वजह से बेहोश हुए एक बुजुर्ग को सीपीआर देकर उनकी जान बचा ली। ट्रैफिक सूबेदार के इस कार्य की पूरे प्रदेश में सराहना की जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्रैफिक सूबेदार सोनम पाराशर की तारीफ की है। वहीं, गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने सोनम पाराशर से फोन पर बात करके उनकी हौसला अफजाई की है।

गोला का मंदिर पर ड्यूटी दे रही थीं सोनम पाराशर
ग्वालियर में महिला ट्रैफिक सूबेदार सोनम पाराशर की सोमवार को गोला का मंदिर पर ड्यूटी थी। सोनम पाराशर अपनी ड्यूटी पर तैनात थी। तभी एक युवक उनके पास आया और उस युवक ने सोनम पाराशर को बताया कि सड़क किनारे एक बुजुर्ग बेहोशी की हालत में पड़े हुए हैं। यह सुनकर ट्रैफिक सूबेदार सोनम पाराशर सीधा बेहोश पड़े हुए बुजुर्ग के पास पहुंच गईं।

सीपीआर देकर सोनम पाराशर ने बचाई जान

सोनम पाराशर ने जब बुजुर्ग को बेहोशी की हालत में देखा तो वह समझ गई यह जरूर हार्ट अटैक आया हुआ है। सोनम पाराशर ने ट्रेनिंग के दौरान सीखा था कि अगर किसी को हार्ट अटैक आए तो किस तरह से सीपीआर देकर, उसकी जान बचाई जा सकती है। सोनम पाराशर को अपनी ट्रेनिंग याद आ गई और सोनम पाराशर ने तुरंत बेहोश बुजुर्ग को सीपीआर देना शुरू कर दिया।

अस्पताल में कराया भर्ती

लेडी अफसर सोनम पाराशर ने बेहोश बुजुर्ग को सीपीआर दिया, जिससे उन्हें थोड़ी राहत मिली। इसके बाद बुजुर्ग को तुरंत सोनम पाराशर ने उपचार के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां डॉक्टरों ने उनका उपचार शुरू किया और इस तरह एक बुजुर्ग की जान बच गई।

निजी अस्पताल में डॉक्टर है बुजुर्ग का बेटा

जानकारी के अनुसार जिन बुजुर्ग को हार्ट अटैक आया था, उनका बेटा दिल्ली में एक निजी अस्पताल में डॉक्टर है। डॉक्टर को जब इस बात का मालूम हुआ कि उनके पिता की जान एक ट्रैफिक सूबेदार ने बचाई है। इसके बाद उन्होंने सोनम पाराशर का मोबाइल नंबर लिया और फोन करके धन्यवाद दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल है वीडियो

ट्रैफिक सूबेदार सोनम पाराशर जब बेहोश हुए बुजुर्ग को सीपीआर दे रही थी तो वहां मौजूद लोगों ने उनका वीडियो बना लिया। इसके बाद इस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। लोग जमकर सोनम की तारीफ कर रहे हैं। साथ ही बात सरकार तक पहुंच गई है।

सीएम ने की तारीफ और गृहमंत्री ने बढ़ाया हौसला

वहीं, सोनम पाराशर के सराहनीय कार्य की जानकारी जब सीएम शिवराज सिंह चौहान को मिली तो उन्होंने सोनम पाराशर के इस कार्य की तारीफ की। गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने सोनम पाराशर को फोन करके उनकी हौसला अफजाई की। सोनम पाराशर का कहना है कि उन्होंने तो सिर्फ अपनी ड्यूटी की है। हमने ट्रेनिंग में जो कुछ सीखा, उसकी ही वजह से वह बुजुर्ग की जान बचा सकी है।

इसे भी पढ़ें

बोनट पर हेड कॉन्स्टेबल और दौड़ती कार… सूबेदार ने चार किमी बाइक दौड़ाकर बचाई जान

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News