Gurugram Weather: बादलों से बरस रही आग, रात का पारा भी 25 डिग्री के पार, 1 दिन बाद प्री मॉनसून बारिश देगी राहत

19
Gurugram Weather: बादलों से बरस रही आग, रात का पारा भी 25 डिग्री के पार, 1 दिन बाद प्री मॉनसून बारिश देगी राहत

Gurugram Weather: बादलों से बरस रही आग, रात का पारा भी 25 डिग्री के पार, 1 दिन बाद प्री मॉनसून बारिश देगी राहत

गुरुग्राम: गर्मी के इस सीजन में मौसम कई बार परिवर्तनशील होता दिखा। एक तरफ मई में जहां वेस्टर्न डिस्टरवेंस के कारण हुई बारिश ने तापमान को नीचे रखा, वहीं जून का महीना शुरू होते ही बादलों से आग बरस रही है। गुरुग्राम में धूप खिलने और मौसम शुष्क होने के कारण जून में गर्मी की तपिश बढ़ती जा रही है। उमस भरी यह गर्मी लोगों का हाल-बेहाल कर रही है। शुक्रवार के बाद शनिवार को भी लगातार दूसरे दिन दिन का तापमान 41 डिग्री के पार रेकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम तापमान यानी राता का पारा भी 25 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि दिल्ली के साथ लगते इलाकों में दोपहर बाद धूल भरी तेज हवा भी चली और आसमान पर हल्के बादल छा गए, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि गुडगांव समेत दक्षिण हरियाणा में मौसम परिवर्तन से बना हुआ है।

कल तक और बढ़ सकता तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, गर्मी के साथ अचानक से हवा और बादल छा रहे हैं लेकिन अभी बारिश के आसार नहीं हैं। 12 जून के बाद प्री मॉनसून की बारिश हो सकती है। अनुमान है कि लोगों को दो से तीन दिन तक ऐसी ही तपिश भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। जिससे गर्म हवा के थपेड़ों का अहसास होगा।

पावर कट से परेशान गुरुग्राम

गुरुग्राम में बढ़ती गर्मी के साथ लग रहे पावर कट पानी की सप्लाई को भी प्रभावित कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से शहर के दर्जनभर एरिया में पानी नहीं पहुंच रहा है। जिससे हजारों लोगों के सामने दिक्कत आ रही है। शुक्रवार को भी शहर में 40 एमएलडी कम पानी सप्लाई हुआ, जबकि दूसरी ओर चंदू पर तो सब स्टेशन बनने के बाद इस साल से उसे वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ दिया गया है जबकि बसई प्लांट पर सब स्टेशन का अभी वर्क ऑर्डर देना बाकी है। ऐसे में उसका काम 2024 तक पूरा होने की बात कही जा रही है। 2025 में उसके शुरू होने की उम्मीद है।

शहर में चंदू और बसई दो वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट हैं। चंदू से 300 एमएलडी और बसई से 270 एमएलडी पानी की सप्लाई होती है। हालांकि पहले से ही शहर में हर दिन की डिमांड 650 एमएलडी है जबकि जीएमडीए 570 एमएलडी पानी दे पा रहा है। 80 एमएलडी पहले ही पानी कम है। इन दिनों पावर कट के चलते पानी की सप्लाई भी प्रभावित हो रही है। शुक्रवार को भी बसई प्लांट से पावर कट के चलते 270 के मुकाबले 230 एमएलडी पानी कम सप्लाई हुआ। जिससे शहर के सेक्टर 81, 110 से 115 के अलावा नाथूपुर और चकरपुर एरिया में पानी कम आया और कई जगह एक समय नहीं आया। इसके अलावा सेक्टर 9 और 9ए में पानी की सप्लाई प्रभावित रही।

यहां पर एक बूस्टिंग स्टेशन का वॉल्व खराब होने के कारण यह दिक्कत आई। बसई में बनने वाले सब स्टेशन का पिछले महीने टेंडर हुआ था। अब यह काम एक एजेंसी को दे दिया गया है। 2024 के अंत तक इसका काम पूरा होगा। इसके बाद पूरे शहर को पानी की सप्लाई करने वाले वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट पावर के लिए बिजली निगम पर निर्भर नहीं रहेंगे। इसके अलावा पावर कट होने पर पानी की सप्लाई भी प्रभावित नहीं होगी। इसके बाद दोनों प्लांट पर अलग से सब स्टेशन होंगे। जीएमडीए के ईएक्सईएन अभिनव वर्मा ने बताया कि शुक्रवार को भी पावर कट के चलते बसई प्लांट से पानी की सप्लाई प्रभावित हुई। चंदू प्लांट पर सब स्टेशन से प्लांट का अधिकतर हिस्सा जोड़ दिया गया है जबकि बसई पर सब स्टेशन का काम अलॉट हुआ है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News