बेहतर काम करने वाली ग्राम पंचायत को मिलेगा नगद पुरस्कार

716

शासन ने उम्दा काम करने वाली ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना की शुरूआत की है। जिले की 570 ग्राम पंचायतों में सिर्फ 50 ग्राम पंचायतों ने ही इसके लिए आनलाइन आवेदन किए हैं। मंडल और जिला स्तर पर कराई गई जांच में रैकिंग के आधार पर फिलहाल सिर्फ आधा दर्जन ग्राम पंचायतों का चयन किया गया। शासन ने इनमें कराए गए कार्यों की सफलता की संक्षिप्त रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप में भेजने के निर्देश दिए हैं। इनमें पांच ग्राम पंचायत का चयन होना है।

Gram Panchayat will get better cash award 1 news4social -

शासन ने प्रदेश के सभी जिलों में अच्छा काम करने वाली पंचायतों को सम्मानित करने तथा अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने की बात कही है। जिले की 570 ग्राम पंचायतों में 50 ग्राम पंचायतों ने आनलाइन आवेदन किए थे। इनकी जांच पहले मंडल स्तर और जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारियों से कराई गई। उनके द्वारा रैकिंग के आधार पर छह ग्राम पंचायत को चयन किया गया। सीडीओ द्वारा चयनित छह ग्राम पंचायतों की सूची पिछले दिनों शासन को भेजी गई। शासन ने सभी छह ग्राम पंचायतों की सफलता की कहानी निर्धारित प्रारुप में भेजने के निर्देश दिए हैं। इनमें पांच ग्राम पंचायतों का चयन होना है। जिला पंचायत राज कार्यालय से संबंधित ग्राम पंचायतों को पत्र भेजकर दिसंबर अपनी सफलता की संक्षिप्त कहानी निर्धारित प्रारूप में भरकर भेजने को कहा गया।

अव्वल पांच पंचायतों को मिलेगी नकद धनराशि

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली पंचायत को छह लाख, द्वितीय को पांच लाख, तृतीय को साढ़े चार लाख, चतुर्थ को साढ़े तीन लाख तथा पांचवे स्थान वाली ग्राम पंचायत को दो लाख रुपये की नगद धनराशि दी जाएगी।

छह ग्राम पंचायतों की सफलता की कहानी की संक्षिप्त रिपोर्ट शासन द्वारा मांगी गई है। संबंधित पंचायत को पत्र भेजकर पांच दिसंबर से पहले डीपीआरओ कार्यालय में निर्धारित प्रारूप में रिपोर्ट मांगी गई है। शासन की इस प्रोत्साहन योजना से ग्राम पंचायतों को बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलेगी।