अच्छी खबर: शुरुआती असफलता के बाद सनोफी-जीएसके ने कोविड टीके के सफल होने की बात कही

228
अच्छी खबर: शुरुआती असफलता के बाद  सनोफी-जीएसके ने कोविड टीके के सफल होने की बात कही

अच्छी खबर: शुरुआती असफलता के बाद सनोफी-जीएसके ने कोविड टीके के सफल होने की बात कही

GlaxoSmithKline साल के अंत तक एक नई कोविड-19 वैकसीन लाने की दौड़ में है. वैक्सीन के शुरुआती मानव परीक्षण के नतीजे सकारात्मक रहे हैं. ये खबर GSK के लिए थोड़ी भरी है क्योंकि प्रतिद्वंदियों के साथ दौड़ में पिछड़ गई है. फ्रेंच सहयोगी Sanofi के साथ बनाई गई वैक्सीन को मूल से 2021 की पहली छमाही में नियामक मंजूरी मिलने की उम्मीद थी, लेकिन बुजुर्गों में मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स पैदा कर पाने में असफल रहने के बाद इसमें देरी हुई.

Zकोरोना के खिलाफ जंग में एक और वैक्सीन की तैयारी

GSK ने सोमवार को बताया कि दूसरे चरण के शुरुआती नतीजे में वायरस को निष्क्रिय बनानेवाली मजबूत एंटीबॉडी रिस्पॉन्स हर उम्र के समूह में देखा गया, और सुरक्षा का खतरा भी नहीं पैदा हुआ, जिसके बाद तीसरे चरण के मानव परीक्षण का रास्ता साफ हो गया. कंपनी के वैक्सीन विभाग के अधिकारी रोजर कोन्नोर ने कहा, “हमारा मानना है कि ये वैक्सीन उम्मीदवार कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में स्पष्ट योगदान दे सकती है और जहां तक संभव है हम साल के अंत से पहले उसे उपलब्ध कराने में अपने लक्ष्य को पूरा कर लेंगे.”

ZGSK की वैक्सीन के मानव परीक्षण के नतीजे सकारात्मक

वैक्सीन की तैयारी में Sanofi की मौसमी फ्लू वैक्सीन से मिलती जुलती तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और साथ में GSK के बनाए एक सहायक का इस्तेमाल किया जाएगा, जो वैक्सीन के लिए बूस्टर का काम करेगी. तीसरे चरण का मानव परीक्षण शुरू होने की उम्मीद आनेवाले सप्ताहों में है और कई देशों से 35,000 स्वस्थ व्यस्कों को शामिल किया जाएगा.

मानव परीक्षण में वैक्सीन के दो फार्मूला को कोरोना वायरस की विभिन्न किस्म वुहान (D614) और अफ्रीका (B.1.351) वेरिएन्ट्स के खिलाफ भी आंका जाएगा. कंपनी ने उम्मीद जताई है कि उसे वैक्सीन के लिए नियामक मंजूरी साल की चौथी तिमाही में मिल जाएगी. Sanofi के वरिष्ठ अधिकारी थॉमस ट्रिम्फ ने कहा, “हमारे दूसरे चरण के मानव परीक्षण के डेटा पुष्टि करते हैं कि इस वैक्सीन को जारी वैश्विक स्वास्थ्य संकट की रोकथाम में भूमिका निभाने की संभावना है, जिसे सामान्य तापमान पर भंडारित किया जा सकेगा.

Zअगर आप अपने दिमाग को रखना चाहते हैं सेहतमंद, तो आजमाएं एक्सपर्ट्स की यह सलाह

Zज्यादातर लोग क्यों नहीं कर पाते डाइटिंग? इस तरह अपनी आदत में शामिल करें सही डाइट

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी अगर नंदीग्राम से चुनाव हारी है तो मुख्यमंत्री कैसे बनी ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.