Good News : नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में कल से शुरू होगी गंगाजल की सप्लाई

85

Good News : नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में कल से शुरू होगी गंगाजल की सप्लाई

19 दिन से पानी की किल्लत से जूझ रहे एनसीआर के लिए खुशखबरी। 8 नवंबर से गंगाजल की सप्लाई सुचारू हो जाएगी और नोएडा-गाजियाबाद के वासियों के पानी की परेशानी खत्म होगी। 21 अक्टूबर के बाद से गंगाजल की सप्लाई पूरी तरह से ठप है। पहले दिवाली से पहले सप्लाई शुरू करने का किया गया था दावा।

नोएडा/गाजियाबाद. पीने के पानी की कमी के चलते परेशानी झेल रहेे लोगों के लिए अब राहत मिलने वाली है। पिछले 18 अक्टूबर से बंद गंगाजल की सप्लाई दो दिन बाद यानी 8 नवंबर से फिर से शुरू हो जाएगी। बता दें कि पिछले 19 दिन से नोएडा के साथ पूरे एनसीआर के लोग पानी की किल्लत झेल रहे हैं। नोएडा के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कहीं-कहीं तो सोसाइटी में किराए का टैंकर मंगाकर काम चलाना पड़ रहा है। वहीं, कुछ लोग बोतल बंद पानी खरीदकर काम चला रहे हैं। इसके साथ ही पानी की किल्लत को दूर करने के लिए आरडब्लूए भी प्रयासरत हैं।

उल्लेखनीय है कि गत 21 अक्टूबर से तो नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में गंगाजल की सप्लाई एकदम से बंद हो गई थी। उसके बाद से लगातार गंग नहर की सफाई का कार्य चल रहा था। सप्लाई बंद करने पर दावा किया गया था कि दिवाली से पहले गंगाजल की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब सिंचाई विभाग ने नोएडा अथॉरिटी को जानकारी दी है कि गंग नहर की सफाई के बाद अब रुड़की से पानी छोड़ दिया है, लेकिन अभी पानी की मात्रा कम है। 8 नवंबर के बाद दो-तीन दिन में गंगाजल की सप्लाई सामान्य हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- अब ठंड से नहीं कांपेंगे बच्चे, स्कूली बच्चों को सीएम योगी ने दिया तोहफा

दीपावली के मौके पर ही होती है पानी की किल्लत

बता दें कि प्रतिवर्ष दीपावली से पहले हर साल एक महीना पहले गंग नहर की सफाई का काम शुरू किया जाता है। जिसके चलते हरिद्वार से ही गंग नहर पर गंगाजल की सप्लाई रोक दी जाती है। इसी के चलते 18 अक्टूबर से नोएडा समेत दिल्ली और गाजियाबाद को गंगाजल की सप्लाई रोक दी गई थी। गाजियाबाद में जीडीए की ओर से कौशाम्बी, वसुंधरा और इंदिरापुरम में पानी की सप्लाई बनाए रखने के लिए टैंकरों की मदद ली गई थी। नोएडा अथॉरिटी ने भी कई इलाकों में पानी की सप्लाई की। ये हाल सिर्फ नोएडा या गाजियाबाद का नहीं बल्कि पूरे वेस्ट यूपी का है। सभी जिलों में गंगा जल की सप्लाई को बंद कर दिया गया है।

ग्रेटर नोएडा को भी जल्द ही मिलेगा गंगाजल

वहीं, ग्रेटर नोएडा में रहने वालों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही ग्रेनो में रहने वालों को पीने के लिए गंगाजल मिलने लगेगा। अच्छी बात यह है कि गंगाजल आने के बाद ग्रेनो को 6 घंटे नहीं, बल्कि दिन के 12 घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी। गंगाजल सप्लाई करने में आने वाली सभी अड़चनों को दूर कर लिया गया है। गाजियाबाद से लाकर गंगाजल की सप्लाई की जाएगी। सप्लाई के घंटे बढ़ने के साथ ही पानी की मात्रा भी बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें- इस साल लंबे समय तक पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी, मौसम वैज्ञानिकों ने बताई ये वजह



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News