Ghaziabad News: सबसे ऊंचे गाजियाबाद स्टेशन के स्ट्रॅक्चर का डिजाइन तैयार, निर्माण ले रहा आकार

202

Ghaziabad News: सबसे ऊंचे गाजियाबाद स्टेशन के स्ट्रॅक्चर का डिजाइन तैयार, निर्माण ले रहा आकार

गाजियाबाद
उत्तर प्रदेश गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन का निर्माण अब आकार ले रहा है। इसकी संरचना की वास्तविक रूपरेखा तैयार हो गई है, जिसे विभिन्न यात्री सुख सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यह स्टेशन मार्च 2023 में शुरू होने वाले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड (5 स्टेशनों- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो सहित 17 किमी) का हिस्सा है।

आरआरटीएस स्टेशन का निर्माण मेरठ तिराहा पर हो रहा है। मेट्रो स्टेशन (शहीद स्थल न्यू बस अड्डा मेट्रो स्टेशन) और गाजियाबाद के बस स्टैंड के साथ जोड़ा जाएगा। इसके अलावा तीन प्रवेश और निकास द्वार होंगे। इसमें दो दिल्ली से मेरठ की ओर जाने वाले मार्ग पर हैं, जबकि तीसरा दूसरी तरफ खुलेगा जिससे यात्रियों को आने जाने की सुविधा दोनों तरफ से मिल सके।

बता दें कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडॉर का अलाइनमेंट दिल्ली (सराय काले खान) से प्रारंभ होता है और गाजियाबाद स्टेशन से ठीक पहले दिल्ली मेट्रो वायडक्ट (रेड लाइन) के साथ-साथ मौजूदा सड़क के फ्लाईओवर को भी पार कर रहा है। इसी कारण इस स्टेशन का प्लैटफॉर्म जमीन से लगभग 24 मीटर ऊंचा है। यह स्टेशन अब तक का सबसे ऊंचा स्टेशन होगा।

प्लैटफॉर्म पर होगी यह सुविधा
प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर 2 एस्केलेटर, 3 सीढ़ियां और यात्रियों की सुविधा के लिए एक लिफ्ट होगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी प्लेटफॉर्म पर ऑटोमैटिक प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स उपलब्ध कराए गए हैं। आरआरटीएस स्टेशनों की लिफ्टों में स्ट्रेचर लाने-ले जाने की जगह और क्षमता होगी जो आपातकालीन चिकित्सीय स्थिति के दौरान बेहद फायदेमंद होगी।

स्टेशन पर होगी यह सुविधा
आरआरटीएस स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिसमें वास्तविक समय की जानकारी के लिए यात्री सूचना डिस्प्ले बोर्ड और आसपास के प्रमुख स्थानों को दर्शाने वाले सिस्टम मैप शामिल होंगे। टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम), सुरक्षा जांच, अग्निशामक प्रणाली, शॉप्स, वेंडिंग मशीन और वॉशरूम आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

स्टेशन के अंदर और आसपास सुचारू और व्यवस्थित वाहनों की आवाजाही के लिए, ट्रैफिक इंटिग्रेशन डिजाइन किया जा रहा है, ताकि सभी तरह की गाड़ियों के लिए अतिरिक्त ड्राइव-इन स्पेस बन सके।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News