Ghaziabad Nagar Nigam की 100 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए नहीं मिल रहे प्रत्याशी, पार्टियों के लिए बनी चुनौती

52
Ghaziabad Nagar Nigam की 100 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए नहीं मिल रहे प्रत्याशी, पार्टियों के लिए बनी चुनौती

Ghaziabad Nagar Nigam की 100 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए नहीं मिल रहे प्रत्याशी, पार्टियों के लिए बनी चुनौती

गाजियाबाद नगर निगम में पार्टियों के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। यहां की 100 सीटों पर अच्छे प्रत्याशी ही नहीं मिल रहे हैं। वहीं, 4 मई को पहले चरण का मतदान होना है।

 

गाजियाबाद : यूपी नगर निकाय के पहले चरण का मतदान 4 मई को है। गाजियाबाद नगर निगम में पार्षद की 100 सीटें हैं। ऐसे में सभी पार्टियों के सामने 100 सीटों पर अच्छे प्रत्याशी उतारना किसी चुनौती से कम नहीं है। पिछले बार के निगम चुनाव में अधिकांश पार्टियों को सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी नहीं मिल सके थे। इस बार भी कुछ पार्टियों के पास अभी तक केवल 50 से 60 सीटों के लिए ही प्रत्याशी के बायोडाटा आए हैं।सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने का बायोडाटा बीजेपी के पास आए हैं। बाकी पार्टियों को सभी सीटों के लिए प्रत्याशी ही नहीं मिल रहे हैं। राजनीतिक जानकारों की मानें तो जो पार्टी सत्ता में रहती है, उसके पास हर सीट पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी मिल जाते हैं, क्योंकि उन्हें पार्टी से काम करवाना आसान रहता है। पुलिस प्रशासन की तरफ से भी पार्टी का पार्षद होने के नाते मदद मिलती रहती है, जबकि जो पार्टी सत्ता से बाहर होती है तो वहां पर हर सीट के लिए प्रत्याशी मिलना बहुत मुश्किल होता है। वहीं, दूसरी तरफ पार्टी के नेताओं का कहना है कि कई बार प्रशासन जबरन नामांकन में कुछ कमी होने निकाल कर निरस्त कर दिया जाता है। इसकी वजह से भी कई बार प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ पाते हैं। इस बार नामांकन के सभी प्रत्याशियों को पूरी तरह से अलर्ट किया जा रहा है।

समाजवादी पार्टी

पिछले बार समाजवादी पार्टी को केवल 50-55 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी मिले थे। इस बार भी अभी तक केवल 70 से 75 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों ने बायोडाटा दिया है। सपा के निवर्तमान महानगर अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि अब तक आए बायोडाटा की स्क्रूटनी हो रही है। यदि बायोडाटा देने वाले किसी प्रत्याशी की छवि खराब होगी तो हम उसे टिकट नहीं देंगे।

बसपा

बहुजन समाज पार्टी की बात करें तो इनके सामने भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों की किल्लत रहती है। पिछली बार बसपा ने केवल 52 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इस बार भी अभी केवल 80 सीटों के लिए प्रत्याशियों का बायोडाटा आया है। बसपा के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र जाटव ने बताया कि जिन सीटों पर अभी बायोडाटा नहीं आया है, वहां बातचीत चल रही है। वहां पर भी जल्द ही आवेदन आ जाएंगे।

बीजेपी

बीजेपी से सबसे अधिक सीटों पर प्रत्याशी चुनाव लड़ते हैं। पिछली बार अधिकांश सीटों पर प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। इस बार भी 100 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों ने आवेदन दिया है। बीजेपी के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा का कहना है कि सभी सीटों पर प्रत्याशी को उतारा जाएगा। इस बार बीजेपी पार्षद की सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी कर रहा है। सभी सीटों के लिए आवेदन आए हुए हैं।

कांग्रेस

कांग्रेस में पार्षद का चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी को लेकर खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पिछली बार करीब 78 सीटों पर ही पार्टी प्रत्याशी उतार सकी थी। इस बार भी अभी तक इतनी ही सीटों के लिए ही आवेदन आए हैं। कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष लोकेश चौधरी ने बताया कि इस बार अभी सभी सीटों के लिए आवेदन आए हुए है। स्क्रूटनी की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही टिकट की घोषणा की जाएगी।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News