Ghaziabad: लंबी लाइन का झंझट नहीं, हाईस्पीड ट्रेन Rapid X में ऐसे ले सकेंगे टिकट

7
Ghaziabad: लंबी लाइन का झंझट नहीं, हाईस्पीड ट्रेन Rapid X में ऐसे ले सकेंगे टिकट

Ghaziabad: लंबी लाइन का झंझट नहीं, हाईस्पीड ट्रेन Rapid X में ऐसे ले सकेंगे टिकट

Ghaziabad Rapid X: हाईस्पीड ट्रेन में ई-टिकट के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) जल्द ही मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा। RapidX Connect नाम से मोबाइल ऐप डिवेलपर कराया गया है। NCRTC के अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल ऐप के जरिए टिकट का क्यूआर कोड जनरेट होगा। यहां भी यूपीआई, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से भुगतान किया जा सकता है।

 

हाइलाइट्स

  • अपना खुद का मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा रैपिड एक्स
  • UPI और नेट बैंकिंग से भी भुगतान की सुविधा मिलेगी
  • RapidX Connect नाम से मोबाइल ऐप डिवेल कराया गया है
गाजियाबाद:रैपिड एक्स (Rapid X)अपना मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा। उससे ई-टिकट खरीद सकेंगे। एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर ऐप में ई-टिकट के क्यूआर कोड को स्कैन कराना होगा। इसके साथ ही कई तरह के पास की भी सुविधा मिलेगी। जैसे कोई तय स्टेशनों तक आना-जाना करता है तो उतनी दूरी का भी पास बनेगा। इसी तरह वीकेंड में शनिवार और रविवार का भी पास बनाया जाएगा। टिकट वेंडिंग मशीन (TVM) को भी यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। TVM में नोट डालकर टिकट ले सकेंगे। कोई डेविट, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना चाहता है तो उसका भी विकल्प होगा। UPI और नेट बैंकिंग से भी भुगतान की सुविधा मिलेगी।

हाईस्पीड ट्रेन में ई-टिकट के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) जल्द ही मोबाइल ऐप लॉन्च करेगा। RapidX Connect नाम से मोबाइल ऐप डिवेलपर कराया गया है। NCRTC के अधिकारियों ने बताया कि मोबाइल ऐप के जरिए टिकट का क्यूआर कोड जनरेट होगा। यहां भी यूपीआई, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से भुगतान किया जा सकता है। रैपिड एक्स स्टेशनों के प्रवेश और निकास गेट पर वही क्यूआर कोड स्कैन कराना होगा। एक ही स्टेशन से कुछ देर बाद वापस आना चाहते हैं तो एक ही क्यूआर कोड जनरेट किया जा सकेगा। जल्द ही इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही TVM को भी यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। कोई स्टेशन पर लगे TVM से टिकट लेना चाहता है तो पहले भुगतान का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद स्टेशन सिलेक्ट करके कितने टिकट चाहिए, इसे डालना होगा। भुगतान के विकल्प के रूप में UPI, क्रेडिट-डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का ऑप्शन मिलेगा।

पास की ऐसी होगी व्यवस्था

हाईस्पीड ट्रेन में पास के कई विकल्प मिलेंगे। दैनिक यात्रा करने वालों के लिए अलग व्यवस्था की गई है। इसी तरह सिर्फ वीकेंड में कहीं घूमने का कोई प्लान बना रहा है तो शनिवार और रविवार का पास अलग होगा। भविष्य में टूरिस्ट पास की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए भी विकल्प रखा गया है। पहला ट्रिप पास होगा। यह निर्धारित 2 स्टेशनों के बीच के लिए बनाया जाएगा। दोनों स्टेशनों के बीच आने-जाने को एक ट्रिप माना जाएगा। दूसरा पीरियड पास होगा। यह उन यात्रियों के लिए बनाया जाएगा जो हाईस्पीड ट्रेन से किसी भी स्टेशन से कई बार आवागमन करेंगे। पीरियड पास अनलिमिटेड कैटिगरी का होगा। इसमें एक निर्धारित अवधि तक के लिए भुगतान करना होगा। वीकेंड पास से सिर्फ शनिवार या रविवार को असीमित यात्रा कर सकेंगे। भविष्य में टूरिस्ट पास की भी सुविधा मिल सकती है। इसमें रैपिड एक्स के किसी भी कॉरिडोर पर एक निर्धारित समय के लिए अनलिमिटेड यात्रा करने की सुविधा मिलेगी।

विंडो से खरीदना होगा पास

हाईस्पीड ट्रेन के मोबाइल ऐप से ई-टिकट खरीद सकते हैं। TVM से भी टिकट खरीदा जा सकेगा, लेकिन पास के लिए विंडो पर जाना होगा। सभी तरह के पास रैपिड एक्स के स्टेशनों पर खुले टिकट विंडो पर ही मिलेंगे। हालांकि माना जा रहा है कि रैपिड एक्स के शुरू होने के कुछ दिन बाद मोबाइल ऐप में भी पास की सुविधा शुरू हो सकती है। लेकिन, अभी शुरुआत में लोगों को पास खरीदने के लिए रैपिड एक्स की टिकट विंडो पर जाना होगा। पास खरीदने के लिए भी कैश, कार्ड या यूपीआई से पेमेंट का विकल्प मिलेगा।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News