Ghaziabad की सभी सोसायटियों में आवारा कुत्तों के लिए बनाने होंगे फीडिंग पॉइंट्स, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

16
Ghaziabad की सभी सोसायटियों में आवारा कुत्तों के लिए बनाने होंगे फीडिंग पॉइंट्स, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना

Ghaziabad की सभी सोसायटियों में आवारा कुत्तों के लिए बनाने होंगे फीडिंग पॉइंट्स, नहीं तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना


गाजियाबाद: कुत्तों को लेकर चल रहे विवाद में गाजियाबाद गर निगम को एक बार फिर गाइडलाइंस जारी करनी पड़ी हैं। नगर निगम के नए आदेश के मुताबिक, अब हर सोसायटी में आवारा कुत्तों के लिए फीडिंग पॉइंट्स बनाने होंगे। साथ ही पालतू कुत्तों को टहलाने के लिए उसके मालिक को स्कूप और बैग लेकर साथ चलना होगा। अगर पालतू कुत्ते ने सोसायटी परिसर में कहीं गंदगी फैलाई तो कार्रवाई की जाएगी। दोनों ही मामलों में भारी जुर्माना वसूला जा सकता है। हालांकि जुर्माना कितना होगा, यह अभी तय किया जाना है। लेकिन ये गाइडलाइंस शुक्रवार से ही लागू कर दी गई हैं।

उधर, रिवर हाइट्स सोसायटी में पीपल फॉर एनिमल (पीएफए) और अपार्टमेंट ओनर असोसिएशन (एओए) के बीच विवाद के बाद यहां पदाधिकारियों के साथ सोसायटी के लोग 16 दिन से धरना दे रहे थे। इसमें जिले के सभी हिस्सों से एओए और आरडब्ल्यूए के लोग जुड़े थे। शुक्रवार को नगर निगम की टीम सोसायटी में पहुंची और उसने इन नियमों के बारे में जानकारी देकर धरने को समाप्त करवाया। नगर निगम के पशु कल्याण अधिकारी अनुज सिंह ने बताया कि नए नियमों के बारे में सभी एओए और आरडब्ल्यूए को जानकारी दी जा रही है। कुछ मामलों में जुर्माने की राशि बोर्ड की मीटिंग में तय की जाएगी।

सोसायटी में जो घटना हुई, उसके बाद लगा कि नियम नहीं होने से विवाद जारी रहेगी। विभाग सुन नहीं रहे थे तो शांतिपूर्ण धरने का रास्ता अपनाया। 16 दिन के संघर्ष के बाद निगम ने नियमों को बनाया है। अपने स्तर पर उनका पालन करेंगे। लोगों को जागरूक किया जाएगा।

सुबोध त्यागी, अध्यक्ष, एओए रिवर हाइट्स सोसायटी

एओए को करनी होगी व्यवस्था

नए नियमों में सभी एओए और आरडब्ल्यूए को फीडिंग पॉइंट तैयार करने के कहा गया है। इसके अलावा, डॉग लवर को निर्देशित किया गया है कि वो इन पॉइंट्स पर ही कुत्तों को खाना दें। इसके अलावा, किसी अन्य स्थान पर उन्हें खाना देने पर जुर्माना लगाया जाएगा। पशु कल्याण अधिकारी ने बताया कि जुर्माने को लेकर बोर्ड में प्रस्ताव रखा जाएगा। नियम तोड़ने पर एओए और सोसायटी के लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से जानकारी देने के लिए कहा गया है।

सोसायटी में सबसे बड़ी समस्या फीडिंग को लेकर थी। फीड करवाने से कुत्ते सोसायटी में अलग-अलग स्थान पर रहते थे। इस नियम के बाद सभी सोसायटी में एक फीडिंग पॉइंट एओए बनाएगा, जिससे विवाद समाप्त होंगे। टीम इस पर नजर भी रखेगी।

कर्नल टीपी त्यागी, चैयरमैन, फ्लैट ओनर असोसिएशन

पालतू कुत्ते ने की गंदगी तो मालिक होगा जिम्मेदार

कुत्ते द्वारा गंदी करने पर उसके मालिक पर जुर्माना लगाने का नियम बनाया गया है। कुत्तों के मालिकों को बताया गया कि वह उसे टहलाने के लिए निकलने पर स्कूप और बैग साथ लेकर जाएं। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं और गंदगी होती है तो ऐसे में उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके अलावा, लोगों को कुत्ते के रजिस्ट्रेशन के बारे में एओए को जानकारी देने के लिए कहा गया है। जानकारी नहीं देने वालों की शिकायत एओए कर सकती है। बिना रजिस्ट्रेशन के कुत्ता रखने पर 5 हजार रुपये का चालान किया जाएगा।

आए दिन सोसायटी से इस प्रकार के विवाद सामने आते थे। 16 दिन चले धरने के बाद नगर निगम ने सुनवाई की और यह गाइडलाइंस जारी कीं। फेडरेशन स्तर पर कोशिश कर सोसायटियों में जल्द ही फीडिंग पॉइंट तैयार करवाए जाएंगे।

सचिन त्यागी, अध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ राजनगर एक्सटेंशन एओए

एक और एबीसी सेंटर बनाया जाएगा

पशु कल्याण अधिकारी ने बताया कि आवारा कुत्तों को लेकर भी नियम है, जिसमें उन्हें मूल जगह से हटाया नहीं जा सकता है। ऐसे में उनकी संख्या को रोकने के लिए एबीसी (एनिमल बर्थ कंट्रोल) सेंटर पर काम किया जा रहा है। राजनगर एक्सटेंशन रोड पर एक सेंटर है। जल्द ही 4 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत के साथ नया सेंटर भी तैयार किया जाएगा। इसका डीपीआर तैयार कर शासन को भेजा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News