Gautam Adani vs Radhakishan Damani: गौतम अडानी या राधाकिशन दमानी, कौन बनेगा सीमेंट सेक्टर का किंग!

246

Gautam Adani vs Radhakishan Damani: गौतम अडानी या राधाकिशन दमानी, कौन बनेगा सीमेंट सेक्टर का किंग!

नई दिल्ली: देश के सीमेंट सेक्टर में अचानक अरबपतियों की दिलचस्पी बढ़ गई है। अडानी ग्रुप (Adani Group) और जेएसडब्ल्यू (JSW) के बाद दिग्गज निवेशक और रिटेल चेन एवेन्यू सुपरमार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) भी इस सेक्टर में बड़ा दांव खेलने की तैयारी में हैं। दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी Holcim Group भारत से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है। स्विटजरलैंड की इस कंपनी ने 17 साल पहले भारत में एंट्री की थी। Holcim Group भारत में अपनी दोनों लिस्टेड कंपनियों अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd) को बेचने जा रही है। इस कंपनियों को खरीदने की होड़ में अडानी ग्रुप, जेएसडब्ल्यू के साथ अब दमानी भी शामिल हो गए हैं।

खबरों के मुताबिक दमानी इसके लिए अन्य संभावित बोलीदाताओं के साथ हाथ मिलाने की योजना बना रहे हैं। इसके लिए दमानी 10 हजार करोड़ रुपये तक का दांव लगा सकते हैं। वह अडानी और जेएसडब्ल्यू ग्रुप के साथ मिलकर निवेश कर सकते हैं। हालांकि दमानी पहली बार सीमेंट बिजनस में नहीं उतर रहे हैं। उनकी पहले से ही दक्षिण भारत की सीमेंट कंपनी इंडिया सीमेंट्स (India Cements) में 23 फीसदी हिस्सेदारी है। अब अगर अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड उनकी झोली में आ जाती हैं तो वह सीमेंट कारोबार में उनका दबदबा बढ़ जाएगा।

Gautam Adani news: बिल गेट्स के बराबर पहुंची गौतम अडानी की नेटवर्थ, एक दिन में कमाए 48,433 करोड़ रुपये
कौन-कौन है रेस में
इन कंपनियों को खरीदने की रेस में भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) को सबसे आगे माना जा रहा है। अडानी ग्रुप ने हाल में सीमेंट सेक्टर में एंट्री मारी है। इसी तरह जेएसडब्ल्यू ने भी हाल में सीमेंट बिजनस में हाथ आजमाया है। दोनों पूरी आक्रामकता के साथ सीमेंट बिजनस को बढ़ा रहे हैं। फिलहाल भारतीय सीमेंट बाजार में आदित्य बिड़ला समूह की अल्ट्राटेक सबसे बड़ी कंपनी है। अल्ट्राटेक की सालाना क्षमता 117 मिलियन टन है। अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड की संयुक्त क्षमता 66 मिलियन टन सालाना है। यानी जो भी इन दो कंपनियों को खरीदेगा वह सीमेंट मार्केट में सीधे दूसरे नंबर पर आएगा।

navbharat times -भारत ने अगर 2050 तक हासिल कर ली यह उपलब्धि तो देश में कोई नहीं सोएगा भूखा: गौतम अडानी
सवाल यह है कि अचानक सीमेंट सेक्टर में इन दिग्गज कारोबारियों की दिलचस्पी क्यों बढ़ी है। इसकी वजह यह है कि सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर और गरीबों के लिए सस्ते घर बनाने पर जोर दे रही है। इससे सीमेंट की मांग बढ़ने की संभावना है। पिछले साल खबर आई थी कि दमानी इंडिया सीमेंट्स में मैज्योरिटी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है। हालांकि कंपनी ने इसे खारिज किया था। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स से मुताबिक दमानी $20.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 69वें नंबर पर हैं।

कारोबार जगत के 20 से अधिक सेक्टर से जुड़े बेहतरीन आर्टिकल और उद्योग से जुड़ी गहन जानकारी के लिए आप इकनॉमिक टाइम्स की स्टोरीज पढ़ सकते हैं। इकनॉमिक टाइम्स की ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News