FIFA: झुके और बाईं हैमस्ट्रिंग पकड़ी, क्या सेमीफाइनल के लिए अनफिट थे लियोनेल मेसी

98
FIFA: झुके और बाईं  हैमस्ट्रिंग पकड़ी, क्या सेमीफाइनल के लिए अनफिट थे लियोनेल मेसी


FIFA: झुके और बाईं हैमस्ट्रिंग पकड़ी, क्या सेमीफाइनल के लिए अनफिट थे लियोनेल मेसी

लुसैल (कतर): विश्व कप जीतने का सपना संजोये लियोनेल मेसी ने अपने आखिरी टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और क्रोएशिया को 3-0 से हराकर अर्जेंटीना फुटबॉल के इस महासमर के आखिरी तिलिस्म पर पहुंच गई जहां उसका सामना फ्रांस या मोरक्को से होगा। पहले मैच में सउदी अरब से अप्रत्याशित हार के बाद अर्जेंटीना ने जो वापसी की, वह किसी परीकथा से कम नहीं है।

मैच से पहले मेसी झुके और अपनी बाईं हैमस्ट्रिंग को कसकर पकड़ते नजर आए, जिससे फुटबॉल जगत और खासकर अर्जेंटीना के प्रशंसकों में दहशत फैल गई। क्या फुटबॉल का यह सुपरस्टार सेमीफाइनल बीच में ही छोड़ देगा, यही सवाल सभी के जेहन में कौंध गया, लेकिन क्रोएशिया की किस्मत इतनी अच्छी नहीं थी।

मेसी न सिर्फ खेले बल्कि विश्व कप में रिकॉर्ड 25वें मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, उन्होंने एक पेनल्टी पर गोल दागा और जूलियन अलवारेज के दो गोल में सूत्रधार की भूमिका निभाई। इसके साथ ही दुनिया भर में मेस्सी और अर्जेंटीना के समर्थक जश्न में डूब गए जो अब रविवार को फाइनल के साथ ही थमेगा।

35 वर्ष की उम्र में जिस तरह फुर्ती और कलात्मकता के साथ मेसी ने 69वें मिनट में अलवारेज को दूसरे गोल के लिए गेंद सौंपी, वह उनके आत्मविश्वास और हुनर की कहानी कहता है। अब तक इस विश्व कप में छह मैचों में वह खुद पांच गोल कर चुके हैं।

क्रोएशिया का लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया, जिसने 34वें मिनट से पांच मिनट के भीतर दो गोल गंवाए। पहले मेसी ने पेनल्टी को तब्दील किया और फिर अलवारेज ने दूसरा गोल दागा। नॉकआउट चरण में जापान और ब्राजील को पेनल्टी शूटआउट में हराने वाली क्रोएशिया के स्टार मिडफील्डर 37 वर्ष के लुका मोद्रिच का भी यह आखिरी विश्व कप मैच रहा। उनकी जगह 81वें मिनट में दूसरे खिलाड़ी को उतारा गया।

अर्जेंटीना ने विश्व कप सेमीफाइनल नहीं हारने का अपना रिकॉर्ड कायम रखा और छठी बार फाइनल में पहुंची । मेस्सी के नाम अर्जेटीना के लिए विश्व कप में सर्वाधिक 11 गोल हो गए हैं। उन्होंने गैब्रियल बतिस्तुता का रिकॉर्ड तोड़ा । विश्व कप में सर्वाधिक 25 मैच खेलने के जर्मनी के लोथार मथाउस के रिकॉर्ड की भी उन्होंने बराबरी कर ली ।

वहीं अलवारेज के चार गोल हो गए हैं जो मेसी और काइलियान एमबाप्पे से एक गोल पीछे हैं। विश्व कप सेमीफाइनल में दो गोल करने वाले वह 1958 के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं । पेले ने 1958 में 17 वर्ष की उम्र में यह कारनामा किया था।

Argentina vs Croatia: अर्जेंटीना ने 5 मिनट में किया खेल, 22 साल के खिलाड़ी के सामने फीके पड़े क्रोएशिया के बड़े-बड़े स्टार



Source link