दिल्ली के मशहूर खाने-पीने के अड्डे।

0

राजधानी दिल्ली यूँ तो लोगो के दिल में बस्ती है लेकिन कुछ दिल्ली कि खासियत ऐसी है जो इसमें चार चाँद लगा देती है. दिल्ली सिर्फ दिलवालो के लिए ही नहीं बल्कि खाने पीने के लिए भी मशहूर है. आज हम आपको बताएंगे की कोनसे दिल्ली के अड्डे है मशहूर.

दिल्ली 6 का चांदनी चौक एक ऐसी जगह जहाँ आपको सबकुछ मिलेगा वही आपको हज़ारों लाखो की भीड़ मिलेगी. खाने पीने की इतनी चीज़ें मिलेंगी की आप थक जायेंगे खाते खाते. लेकिन कुछ जगह इतनी मशहूर है जिसका खाना आपको एक बार ज़रूर खाना चाहिए.

1. नटराज दही भल्ले वाला
चांदनी चौक का मशहूर दही भल्ले वाला. आप एक बार खाएंगे वापस ज़रूर आएंगे. ऐसा नहीं है की इस दूकान पर सिर्फ दही भल्ले ही मिलते हो. पूरी सब्ज़ी, खस्ता कचौरी, पर मशहूर तो दही भल्ले ही है क्योकि दही भल्ले का मीठा दही आपको यहाँ पर वापस लाने पर मजबूर कर देगा.

2. परांठे वाली गली
जी हाँ, पराठे वाली गली चांदनी चौक की सबसे मशहूर गली जिसमे हर किस्म के पराठे आपको मिलेंगे. हर सब्ज़ी के पराठे पर आप एक बार गोभी और आलू के परांठे ज़रूर खाए. दिल्ली 6 की सबसे पुरानी और सबसे मशहूर गली है यह गली.

3. कक्के दी हट्टी
यह दूकान भी आपको चांदनी चौक में ही मिलेगी. इस दूकान पर भले ही आपको बैठने की जगह न मिले लेकिन यहाँ की मखनी दाल खाते ही आप कहेंगे “वाह”. कक्के दी हट्टी पर रोज़ इतनी भीड़ लगती है की बता नहीं सकते. लेकिन एक बार यहाँ जाए और दाल मखनी खाये ज़रूर.

4. ज्ञानी (फलूदे वाला)
चांदनी चौक का मशहूर फलूदे वाला यहाँ का फालूदा आपका दिन बना देगा. यहाँ का फालूदा सिर्फ मशहूर ही नहीं असलियत में यह इतना स्वादिष्ट है की आप खाते ही एक और फालूदा मांग बैठेंगे. कुल्फी फालूदा सिर्फ ज्ञानी के ही खाना.

5. अमृतसरी लस्सी वाला
अमृतसरी लस्सी वाला भी आपको चांदनी चौक में मिलेगा जहाँ आपको सभी तरह की लस्सी मिलती है वो आप मीठी पीना चाहे या फिर नमकीन. इस दूकान पर आपको लस्सी की इतनी वैरायटी मिलेगी जितनी कहीं और मिलना मुश्किल है.

यह कुछ जगह है जो आपको बेहद पसंद आएगी एक बार जाये ज़रूर. अगर पहले गए हुए तो दोबारा चले जाईये. क्योकि यह दिल्ली है मेरी जान.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − eight =