Faridabad Thug Case: इनाम जीतने की लालच में गंवा दिए 25 लाख रुपये, आरोपियों का सुराग नहीं

155

Faridabad Thug Case: इनाम जीतने की लालच में गंवा दिए 25 लाख रुपये, आरोपियों का सुराग नहीं

पलवल(फरीदाबाद): एक युवक ने इनाम जीतने के लालच में सवा 25 लाख रुपये गवां दिए। ठग पीड़ित से अलग-अलग मदों में रुपये जमा कराते रहे। पीड़ित ने और रुपये देने से इनकार किया तो ठगों ने नंबर बंद कर लिया। पीड़ित युवक की शिकायत पर कैंप थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। अभी तक पुलिस साइबर ठगी (Cyber Thug) करने वाले आरोपियों का सुराग नहीं लगा पाई है।

कैंप थाना प्रभारी इंस्पेक्टर कैलाश चंद्र के अनुसार, शिव कॉलोनी निवासी ध्रुव वत्स ने दी लिखित शिकायत में बताया कि 24 नवंबर 2021 को उसके पास एक व्यक्ति का कॉल आया। उसने कहा कि वह मिशो कार्ट डॉट कॉम से बोल रहा है। उसने बताया कि आपके नंबर पर 3 इनाम निकले हैं, जो उनकी साइट से सामान खरीदने पर मिलेंगे। उसके कहने पर ध्रुव ने साइट से 1299 रुपये का एक सामान खरीद लिया।

अगले दिन फोन आया कि आपको लैपटॉप या आईफोन में से एक इनाम का चुनाव करना होगा। ध्रुव ने आईफोन 12 लेने की बात कही। इस पर संबंधित व्यक्ति ने जीएसटी (GST) के नाम पर 6210 रुपये व बीमा के नाम पर 12700 रुपये अपने बैंक खाते में डलवा लिए। उसके बाद कॉल आया कि टेक्निकल समस्या के चलते आपका फोन नहीं मिल सकता, 15 फरवरी तक फोन मिल पाएगा या अभी रुपये ले लो। इसके लिए उसने बैंक की डिटेल मांगी, जो ध्रुव ने नहीं दी।

अलग-अलग तरीके से लिए रुपये
पीड़ित ने बताया कि संबंधित व्यक्ति ने बैंक डिटेल के रजिस्ट्रेशन के नाम पर 29024 रुपये ले लिए, जो उन्होंने अपनी बुआ के खाते से दिए। इसके बाद अपूर्वा नामक महिला का फोन आया कि इनाम के रुपये लेने के लिए 3 शर्तें पूरी करनी होंगी, जो रुपये देने की थीं। मैंने उसके कहे अनुसार 33,568 रुपये, 21299 रुपये और 22569 रुपये बताए गए अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। उसके बाद उस महिला ने मेरे पेन कार्ड की डिटेल मांगी और मेरे दूसरे खाते में 1743 रुपये डाल दिए। फिर से कॉल आया कि मेरे द्वारा भेजी गई सारी रकम एक साथ वापस की आएगी। इसके बाद फिर से कुछ और नियमों के नाम पर और पैसे मांगते रहे।

ठगों ने 6.79 लाख रुपये और मांगे थे
कंपनी की तरफ से आरबीआई सिग्नेचर (RBI Signature) के 74 हजार, कस्टमर सिग्नेचर के 2.20 लाख, शॉपिंग प्वाइंट के 1.72 लाख, टैक्स के नाम पर 1,10,503 रुपये डलवा लिए गए। इस तरह अलग-अलग तारीखों पर उससे कुल 25,23,143 रुपये विभिन्न खातों में डलवा लिए। इसके बाद बीती 30 जनवरी को 6.79 लाख रुपये की मांग की गई। इस पर जब मैंने रुपये देने से इनकार किया तो कहा कि अब आपको एक भी रुपया नहीं मिलेगा। इसके बाद उन्होंने पुलिस को इस मामले में शिकायत दी।

पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि साइबर सेल की मदद से मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News