Faridabad News: फरीदाबाद में 3 विधानसभा की 11.5 Km सीवर लाइनें होंगी पहले चरण में साफ, हुआ फैसला

90
Faridabad News: फरीदाबाद में 3 विधानसभा की 11.5 Km सीवर लाइनें होंगी पहले चरण में साफ, हुआ फैसला

Faridabad News: फरीदाबाद में 3 विधानसभा की 11.5 Km सीवर लाइनें होंगी पहले चरण में साफ, हुआ फैसला

फरीदाबाद: तीन विधानसभा क्षेत्रों में सीवर ओवरफ्लो की समस्या से परेशान लोगों को अब बड़ी राहत मिलने वाली है। बुधवार को फरीदाबाद मैट्रोपॉलिटन डिवेलपमेंट अथॉरिटी (एफएमडीए) की कोर प्लानिंग सेल मीटिंग में सीवर लाइनों की सफाई को लेकर चर्चा हुई। पहले चरण में एफएमडीए तिगांव, बड़खल और फरीदाबाद विधानसभा की साढ़े 11 किलोमीटर लंबी सीवर लाइनों की सफाई का काम करेगा। वहीं दूसरी तरफ बाईपास पर बने डिस्पोजल की सफाई का काम भी होगा, जहां से सीवर का पानी सीधे एसटीपी तक जाता है। इसके अलावा बादशाहपुर में 60 एमएलडी का नया एसटीपी बनाने पर भी मुहर लगी। मीटिंग में रेनीवेल की लाइनों को आपस में जोड़ने को लेकर भी एस्टीमेट फाइनल किया गया। एफएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने अधिकारियों से सख्त लहजे में कहा कि वह हर निर्माण स्थल पर अपना बोर्ड लगवाएं और लोगों भी लगवाएं ताकि आम जनता को यह पता चल सके कि काम कौन सा विभाग कर रहा है।

एफएमडीए की कोर प्लानिंग सेल मीटिंग में सबसे पहले सीईओ सुधीर राजपाल ने अधिकारियों से सीवर व्यवस्था को लेकर चर्चा की। सीवर व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए उन्होंने बादशाहपुर जोन के अंतर्गत आने वाले इलाकों में सीवर लाइनों की सफाई करने के आदेश दिए। अधिकारियों ने कहा कि पहले चरण में साढ़े 11 किलोमीटर सीवर लाइन की सफाई एफएमडीए करेगा। इसे लेकर एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। इन लाइनों की सफाई होते ही तीन विधानसभा के अंतर्गत आने वाले सेक्टर 21, 43,44,45, ग्रीन फील्ड कॉलोनी, 48,46, 28, 29, 19, 18, पल्ला, सेहतपुर, अशोका एंक्लेव, सराय, सेक्टर-37 के लोगों को फायदा होगा। वहीं दूसरी तरफ उन्होंने बादशाहपुर में खराब पड़े 30 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को ठीक कर चालू करने के लिए कहा। 30 एमएलडी की क्षमता का नया एसटीपी बनाने के आदेश दिए। कुल मिलाकर 60 एमएलडी क्षमता का सीवर पानी बादशाहपुर में ट्रीट होगा, जिसे वापस इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।

‘ठेकेदारों से मांगे काम की रिपोर्ट’

मीटिंग के दौरान सीईओ ने ठेकेदारों द्वारा निर्माण कार्यों में ढिलाई बरतने पर सख्ती दिखाई। अधिकारियों को आदेश दिए कि हर हफ्ते गुरुवार को सभी चीफ इंजीनियर ठेकेदारों के साथ मीटिंग करें। कार्य की स्टेटस रिपोर्ट लें। इन सभी की डिटेल लेकर अगली मीटिंग में मुझे बताएं। अगर कोई ठेकेदार काम में ढिलाई बरतता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई भी की जाएगी।

रेनीवेल के बूस्टरों व निर्माण स्थलों पर लगवाएं बोर्ड
सीईओ ने सभी चीफ इंजीनियर को फटकार लगाते हुए कहा कि अगर रेनीवेल पानी की लाइन लीक हो जाए तो उसके बारे में अधिकारियों को सूचना ही नहीं मिलती है। मीडिया में खबर आने के बाद अधिकारी उसे ठीक करवाते हैं। इसलिए सभी रेनीवेल के बूस्टरों व निर्माण स्थलों पर बोर्ड लगवाएं। वहां पर लिखवाएं कि ये बूस्टर किस ठेकेदार के अंडर है, उसका नाम नंबर लिखें ताकि लोग तुरंत एफएमडीए को सूचित कर सकें।

इन पर भी हुई चर्चा

  • सभी नई सड़कों पर एफएमडीए स्ट्रीट लाइट लगाएगा और उसे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ेगा।
  • रेनीवेल की लाइन नंबर 1 ओर 2, 3 और 4 और 5 को आपस में जोड़ने के लिए तैयार किया गया 19 करोड़ रुपये का एस्टीमेट
  • नैशनल हाइवे स्थित बड़खल, अजरौंदा और बल्लभगढ़ के चौक चौराहों को जल्द जाम मुक्त बनाएं।
  • आगरा नहर के साथ वाली सड़क का पैच वर्क किया जाएगा।
  • हार्डवेयर और प्याली चौक को बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • अनखीर रोड और दशहरा ग्राउंड का काम जल्द शुरू करवाने के लिए आदेश दिए गए।
  • मंझावली के 20 एकड़ जमीन पर तालाब बना कर रेनीवेल को रीचार्ज करने के प्लान को आगे बढ़ने के आदेश हुए।
  • यमुना किनारे रेनीवेल के 13 पुराने सूख चुके ट्यूबवेल को जिंदा करने के लिए 80 लाख रुपये खर्च होंगे।
  • एफएमडीए में स्टाफ की कमी पूरा करने के लिए एचएसवीपी और जीएमडीए से स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News