क्या आप जानते है शाकाहारी लगने वाली चीजें असल में मांसाहारी होती है

0
veg
क्या आप जानते है शाकाहारी लगने वाली चीजें असल में मांसाहारी होती है

कई लोग अपने को शाकाहारी बताते है. कुछ लोग व्रत रखते है वो व्रत में खाने से पहले कई बार उनकी जांच करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे लोग होगे जो यह जानते ही नहीं होगें कि जिन चिजों को वह अपने रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते है. उनमें से कुछ चीजे ऐसी है जो शाकाहारी में नहीं मांसााहारी में गिनी जाती है. जो लोग समझते है कि यह चिज शाकाहारी है जोकि वह बिलकुल भी नहीं होती है. आईए इसके बारें में आपको बताते है कि आखिर कौन सी चिज मांसाहारी है. जिसका इस्तेमाल शाकाहारी समझ कर किया जाता है.

सूप
हम सभी को सूप पीना पसंद होता है, लेकिन अगर आप इसे शाकाहारी समझ कर पीते हैं. तो ज्यादातर रेस्टोरेंट्स में इसको बनाने के लिए जिन सॉसेज का इस्तेमाल होता है वो मछली से पाया जाने वाला उत्पादों से प्राप्त किया जाता है. अगर आप रेस्टोरेंट में सूप ऑर्डर कर रहें है, तो एक बार वेटर से जरूर पूछ लें.

तेल
खाना बनाने के लिए आप जिस तेल का इस्तेंमाल कर रहे हैं उसे एक बार गौर से देख लें. अगर इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड है तो आपका तेल शाकाहारी नहीं है. कुछ तेल जिनमें विटामिन डी के होने का दावा किया जाता है. उसमें लेनोलिन पाया जाता है जो कि भेड़ से बनता है.

आलू चिप्स
आलू चिप्स का लोग अक्सर व्रत के लिए इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको इस बात की जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि कुछ फ्लेवर्स में चिकन फैट का भी इस्तेमाल किया जाता है.

जैम
बहुत सारे घरों में ब्रेकफास्ट में ब्रेड जैम खाना पसंद करते हैं. जैम में जिलेटिन होता है और जिलेटिन जानवरों से पाया जाने वाला प्रोडक्ट है.

चीनी
चीनी हर किसी के घर में होती है पर आज हम आपको बता देते है कि चीनी को कई बार चमक प्रदान करने के लिए जानवरों की हड्डियों से बने बॉन चार का इस्तेमाल किया जाता है.

दही
अगर आप बाजार से दही खरीद रहे हैं तो पैकेट पर एक बार उस पर लिखे इंग्रीडिएंट्स जरूर पढ़ लें. अगर इसमें जिलेटिन है, तो आपका ये दही वेज नहीं है.

नॉन
नॉन को शादी और बारातों में लोग सबसे ज्यादा पसंद करते है पर क्या आप जानते है, नॉन के आटे को नरम रखने के लिए इसमें अंडे का इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें : जानते है पूरी सच्चाई, क्या एक्सरसाइज करने से झड़ जाते हैं बाल?

बियर व वाइन
बियर को बनाने वाली कुछ कंपनियां बियर को साफ़ रखने के लिए मछली के ब्लेडर का इस्तेमाल किया जाता है.