Delhi Weekend Curfew: वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा सप्ताह, आज से शादियां भी शुरू, यहां जानिए हर एक जानकारी

122

Delhi Weekend Curfew: वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा सप्ताह, आज से शादियां भी शुरू, यहां जानिए हर एक जानकारी

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में आज वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा सप्ताह शुरू
  • दिल्ली में आज से शादियां भी शुरू
  • आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल, मेडिकल को छोडकर सभी सरकारी दफ्तर पूरी तरह से बंद रहेंगे

नई दिल्ली
पूरे देश में कोरोना की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) तेजी से बढ़ती जा रही है। राजधानी दिल्ली में आज से दूसरा वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew) शुरू हो चुका है। इस बार वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शहर में शादियों (Weekend Curfew Marriage) का आयोजन होगा। 20 मेहमानों के साथ घरों में शादियों की इजाजत है। शादी का कार्ड दिखाने पर कर्फ्यू पास की जरूरत नहीं होगी। अब इन पाबंदियों के बीच लोगों ने शादियों में करीबी रिश्तेदारों को बुलाने की जुगत कर ली है। लोगों के अनुसार, शादी भले एक दिन होगी, अब मेहमान तीन से चार दिन तक आएंगे। हर दिन 20 तक मेहमानों को बुलाया है, ताकि प्रशासनिक टीमें भी परेशान न करें।

सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे
दिल्ली में कोविड संक्रमण दर तीस फीसदी तक पहुंच गई है, ऐसे में डीडीएमए की ओर से लिया गया वीकेंड कर्फ्यू का फैसला अभी जारी रहेगा। सभी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी दफ्तर बंद होंगे और सरकारी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। डीडीएमए ने आवश्यक सेवाओं वाले ऑफिसों को छोड़कर सभी प्राइवेट ऑफिस भी बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी मेट्रो-बसों में आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही सफर कर सकेंगे।

इन सेवाओं में मिलेगी छूट
दिल्ली में नाईट कर्फ्यू के साथ-साथ अब शनिवार और रविवार को भी दिल्ली में पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा। आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल, मेडिकल को छोडकर सभी सरकारी दफ्तर पूरी तरह से बंद रहेंगे। सरकारी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। प्राइवेट दफ्तर भी बंद रहेंगे। वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार को रात दस बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। आवश्यक और आपात सेवाओं से जुड़े अधिकारियों को वैलिड आईकार्ड दिखाने पर नाइट और वीकेंड कर्फ्यू में छूट मिलेगी।

Delhi Weekend Curfew : दिल्‍ली में 55 घंटों के वीकेंड कर्फ्यू की शुरुआत, पिछले हफ्ते जारी पास रहेंगे मान्‍य
कर्फ्यू पास के जरिए निकल सकते हैं
केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त संस्थाओं के अधिकारी भी आईकार्ड दिखाने पर जा सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट व ट्राइब्यूनल के जज, जूडिशियल ऑफिसर्स को छूट रहेगी। इसके साथ स्टाफ मेंबर्स के साथ कोर्ट में सुनवाई के लिए जा रहे एडवोकेट को वैलिड आईकार्ड, सर्विस आईकार्ड, फोटो एंट्री पास या कोर्ट एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा जारी परमिशन लेटर दिखाने पर जाने दिया जाएगा। डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ को आईकार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी। गर्भवती महिलाओं और मरीजों को अटेंडेंट के साथ जाने दिया जाएगा (डॉक्टर का प्रीस्क्रिप्शन, मेडिकल पेपर्स)।

कोरोना जांच या वैक्सीनेशन पर छूट
कोविड जांच या वैक्सीनेशन के लिए जाने पर भी छूट मिलेगी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या आईएसबीटी जाने या आने पर- टिकट दिखाना होगा। इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया को वैलिड आईकार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी। एग्जाम में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स, वैलिड एडमिट कार्ड दिखाना होगा। शादी समारोह में 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी शादी का कार्ड दिखाना होगा।

navbharat times -Delhi Weekend Curfew Pass : शादी अब घर में, कार्ड पर बैंक्विट का एड्रेस, कैसे बनेगा कर्फ्यू पास?
मेट्रो के लिए लंबा इंतजार
इस बार 15 और 16 जनवरी को लागू होने वाले वीकेंड कर्फ्यू के दौरान सभी रूटों पर मेट्रो सेवा सुबह शुरू तो अपनी सामान्य टाइमिंग पर ही होगी, लेकिन समयपुर बादली से हूडा सिटी सेंटर और द्वारका सेक्टर-21 से वैशाली और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी के बीच की दोनों लाइनों पर ट्रेनें 15-15 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर चलेंगी। अन्य सभी लाइनों पर वीकेंड कफ्यू के दौरान मेट्रो ट्रेनें 20-20 मिनट की फ्रीक्वेंसी पर चलेंगी। ऐसें में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के परिवहन के लिए मेट्रो सेवा उपलब्ध तो रहेगी, लेकिन फ्रीक्वेंसी कम होने से स्टेशनों पर ट्रेन मिलने के लिए यात्रियों को ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा।

navbharat times -Delhi Weekend And Night Curfew: वीकेंड और नाइट कर्फ्यू के पूरे समय के दौरान ई-पास वैलिड रहेगा, DDMA का बड़ा आदेश
स्वास्थ्य मंत्री का बयान
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बार फिर दोहराया है कि बीते कुछ दिनों में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की रफ़्तार दिल्ली में धीमी पड़ी है और अभी भी करीब 13 हजार बेड्स खाली हैं। रोजाना नए मामले आने के बावजूद भी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या फ़िलहाल स्थिर है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के कारण हुई मौत में 75 फीसदी आंकड़ा उन मरीजों का है, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 90 फीसदी मौतें ऐसे लोगों की है, जो किसी न किसी दूसरी बीमारी से पीड़ित थे।

delhi weekend curfew guidelines

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link