Delhi weather update : दो दिन मौसम रहेगा सुहाना, फिर बढ़ेगी हल्की ठंड, कई जगह प्रदूषण खराब स्तर पर

143
Delhi weather update : दो दिन मौसम रहेगा सुहाना, फिर बढ़ेगी हल्की ठंड, कई जगह प्रदूषण खराब स्तर पर

Delhi weather update : दो दिन मौसम रहेगा सुहाना, फिर बढ़ेगी हल्की ठंड, कई जगह प्रदूषण खराब स्तर पर

नई दिल्ली : दिल्ली में अभी दो दिनों तक मौसम सुहाना बना रहेगा। तापमान अभी स्थिर बना हुआ है लेकिन जल्द ही सुबह और शाम के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को आसमान साफ रहेगा। हालांकि, राजधानी में बारिश थमने के बाद एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ता दिखाई दे रहा है। एक्यूआई तेजी से बढ़ रहा है।

सुबह-शाम की ठंड में होगा हल्का इजाफा
मौसम अभी सुहावना बना हुआ है। पिछले दो दिनों से तापमान लगभग स्थिर हैं। दो दिन बार इनमें मामूली गिरावट हो सकती है। इसके बाद सुबह-शाम की ठंड हल्की सी बढ़ जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 18.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 48 से 89 प्रतिशत तक दर्ज किया गया। रिज का न्यूनतम तापमान महज 17.1 और गुरुग्राम का 17.4 डिग्री रहा। यह दिल्ली एनसीआर के सबसे ठंडे इलाके रहे।

पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को आसमान साफ रहेगा। दिन में तेज धूप खिलेगी। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आसपास दर्ज होगा। 21 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री के आसपास ही बने रहेंगे। वहीं न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट आ सकती है। यह 19 डिग्री से कम होकर 17 डिग्री तक पहुंच सकते हैं। वहीं हवाएं भी इस दौरान 6 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

शनिवार को राजधानी में कई जगहों पर प्रदूषण खराब स्तर पर पहुंच चुका है। एनसीआर में भी कुछ जगहों पर प्रदूषण लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। राहत सिर्फ यही है कि पूर्वानुमान में प्रदूषण का स्तर अभी बेहद खराब पहुंचने की संभावना नहीं है।

सीपीसीबी (सेंट्रल पल्युशन कंट्रोल बोर्ड) के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 186 रहा। बहादुरगढ़ का एक्यूआई 179, बल्लभगढ़ का एक्यूआई 156, धारूहेड़ा का 286, फरीदाबाद का 199, गाजियाबाद का 194, ग्रेटर नोएडा का 179, गुरुग्राम का 213, मानेसर का 246 और नोएडा का 188 रहा। दिल्ली में शादीपुर का एक्यूआई 274, एनएसआईटी द्वारका का 296, आर.के. पुरम का 212, पटपड़गंज का 246, वजीरपुर का 204, पूसा का 236, मुंडका का 209 रहा। वहीं आनंद विहार, इहबास, लोदी रोड, चांदनी चौक और बुराड़ी में एक्यूआई तकनीकी दिक्कत की वजह से नहीं मिल पाया।

आईआईटीएम पुणे के अनुसार प्रदूषण के स्तर में इजाफा हो रहा है। 16 और 17 अक्टूबर को यह खराब स्तर पर रह सकता है। 18 अक्टूबर को प्रदूषण खराब से सामान्य स्तर पर रह सकता है। वहीं अगले छह दिनों तक प्रदूषण का स्तर सामान्य से खराब बना रहेगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News