Delhi Weather News: दिल्ली में इस साल गर्मी जल्दी क्यों आ गई? फरवरी में बारिश भी नहीं

17
Delhi Weather News: दिल्ली में इस साल गर्मी जल्दी क्यों आ गई? फरवरी में बारिश भी नहीं

Delhi Weather News: दिल्ली में इस साल गर्मी जल्दी क्यों आ गई? फरवरी में बारिश भी नहीं

राजधानी दिल्ली में इस साल गर्मी कुछ ज्यादा ही जल्दी ही आ गई है। दिन में बाहर तेज धूप ने पसीने छुड़ाना शुरू कर दिए हैं वहीं घर में लोगों को रजाई ओढ़ने पर बेचैनी महसूस हो रही है। पलूशन के चलते धुंध की सफेद चादर भी पूरे दिल्ली-एनसीआर में अल सुबह घर की बालकनी से साफ तौर पर देखी जा सकती है। लोगों में इस बात की हैरानी है कि जिस गर्मी का सामना वह मार्च-अप्रैल में करते थे वह फरवरी में उन्हें देखने को मिल रही है। तापमान पर नजर डालें तो यह सामान्य से 4 से 9 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है। राहत के नाम पर इस फरवरी बारिश ने भी दर्शन नहीं दिए हैं। मतलब मामला फुल ऑउट ऑफ कंट्रोल हो गया है। आंकड़े बताते हैं कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। पिछले 20 साल की बात करें तो साल 2006, 2017 और 2018 में भी फरवरी में पारा हाई रहा था और एक भी दिन बारिश नहीं हुई थी।

फरवरी में मार्च-अप्रैल जैसी गर्मी

दिल्ली-एनसीआर के लोगों इस साल फरवरी में ही गर्मी का अहसास होने लगा है। जहां पिछले साल 2022 फरवरी की बात करें तो उस समय ठंड बरकरार थी। लेकिन इस बार अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री को छू रहा है। यह तापमान अमूमन मार्च-अप्रैल में देखा जाता था। लोगों ने ठंड के कपड़े रख दिए हैं वहीं बाहर पड़ा कंबल और रजाई ओढ़ने पर भी बैचेनी हो रही है। दोपहर की धूप अब पसीने छुटा रही है। लोग तय नहीं कर पा रहे हैं कि बाहर स्वेटर पहन कर निकलें या शर्ट-टी-शर्ट में जाएं। जहां सुबह काफी ठंड इस समय देखी जाती थी अब उसमें भी कमी आ गई है।

फरवरी के महीने में कोई बारिश नहीं

फरवरी के महीने में कोई बारिश नहीं

अमूमन ऐसी गर्मी के बीच बारिश की फुहारें राहत पहुंचाती थीं लेकिन इस बार बारिश का कोई संयोग बनता नहीं दिख रहा है। इसे बिंदुवार समझते हैं-

-फरवरी में इस बार दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 9 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है।
-साल 2006, 2017 और 2018 की तरह इस साल भी बारिश की उम्मीद इस महीने नहीं है।
-इस साल अबतक केवल 30 जनवरी को तेज बारिश देखी गई है। वहीं आने वाले 6 दिनों में भी बारिश की कोई संभावना नहीं है।
-मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। यह सामान्य से 7 डिग्री अधिक है।

पलूशन भी कर रहा परेशान

पलूशन भी कर रहा परेशान

गर्मी ही नहीं प्रदूषण भी दिल्ली-एनसीआर और आस-पास के क्षेत्रों को पेरशान कर रहा है। दिल्ली-एनसीआर में रोजाना धुंध की सफेद चादर देखने को मिल रही है। अपनी घर की खिड़की या बालकनी से इसे साफ तौर पर देखा दा सकता है। इस एयर क्वालिटी इंडेक्स 339 के पार है जो खतरनाक श्रेणी में माना जाता है।

इन प्रदेशों में अभी भी कोहरा

इन प्रदेशों में अभी भी कोहरा

हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान में आज कोहरा रहा। बिहार और ओडिशा में भी कमोबेश यही हालात रहे। इसके चलते विजिबिलिटी 50 मीटर रही। हालांकि बिहार के पूर्णिया, ओडिशा और भुवनेश्वर में भी विजिबिलिटी 500 रिकॉर्ड की गई।

आगे कैसा रहेगा मौसम

आगे कैसा रहेगा मौसम

स्काईमेट की मानें तो आगे मामूली अंतर देखने को मिल सकता है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के पहाड़ों से आगे बढ़ने के चलते भारत के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं पहुंचना शुरू हो चुकी हैं। इसके बाद अधिकतम और न्यूनतन तापमान में 2 से 3 डिग्री का फर्क देखा जा सकता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News