Delhi Omicron News: डॉक्टर का कहना है कि ओमीक्रोन का असर ज्यादा नहीं होने वाला है, वजह है काफी ‘नेचुरल’

65

Delhi Omicron News: डॉक्टर का कहना है कि ओमीक्रोन का असर ज्यादा नहीं होने वाला है, वजह है काफी ‘नेचुरल’

हाइलाइट्स

  • डॉक्टर बोले- ओमिक्रॉन का असर बहुत ज्यादा नहीं होने वाला है
  • लेकिन सावधानी से कोविड नियमों का पालन करते रहना चाहिए
  • अगर अभी तक वैक्सीन नहीं ली है, उन्हें वैक्सीनेशन कराना चाहिए

नई दिल्ली
कोरोना का डेल्टा जैसा खतरनाक वेरिएंट भी दिल्ली में सिर्फ 1.6 पर्सेंट लोगों में ही रीइंफेक्शन कर पाया था। यानी दूसरी वेव के दौरान जब ज्यादातर आबादी को संक्रमण भी नहीं हुआ था और वैक्सीन भी नहीं लगी थी, तब दो पर्सेंट से नीचे लोगों को डेल्टा का संक्रमण हुआ। वर्तमान में दिल्ली में कोरोना के खिलाफ लोगों में हाईब्रिड इम्यूनिटी यानी नेचुरल संक्रमण और वैक्सीन से बने इम्यूनिटी है, ऐसे में उम्मीद है कि ओमीक्रोन का म्यूटेशन का असर बहुत ज्यादा नहीं हो। बावजूद एक्सपर्ट का कहना है कि अभी कोविड नियमों का पालन करते रहना चाहिए और जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं ली है, उन्हें वैक्सीनेशन कराना चाहिए।

Covid Vaccine: मिक्‍स एंड मैच बूस्टर डोज से सुरक्षा ज्‍यादा, ओमीक्रोन के खौफ के बीच राहत भरी खबर
सफदरजंग के कम्युनिटी मेडिसिन के एचओडी डॉ. जुगल किशोर ने कहा कि ओमीक्रोन हो या कोई अन्य वेरिएंट, अगर हम वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी की बात करें तो दो चीज महत्वपूर्ण हैं। पहला जो लोग कोरोना से संक्रमित हुए यानी नेचुरल इंफेक्शन हुआ और ठीक हो गए। उनमें एंटीबॉडी बनी और इस वजह से ठीक हुए। यहां समझने वाली बात यह है कि जिन्हें नेचुरल संक्रमण हुआ, उनके शरीर में तो वायरस पूरा गया तो शरीर में जब एंटीबॉडी बनी तो पूरे वायरस के खिलाफ बनी। इसलिए, नेचुरल संक्रमित इंसान में एंटीबॉडी ज्यादा कारगर मानी जाती है। लेकिन, जिन लोगों को वायरस के खिलाफ वैक्सीन दी गई, उनमें भी एंटीबॉडी बनी। लेकिन जब वायरस अपना रूप बदलता है तो वैक्सीन वाली एंटीबॉडी को वह चकमा कम दे पाता है, लेकिन जिसे वैक्सीन से एंटीबॉडी मिली है, उसे आसानी से चकमा दे देता है। डॉक्टर ने कहा कि हमने डेल्टा वेरिएंट के दौरान भी देखा कि वैक्सीन लेने वाले कई डॉक्टर भी संक्रमित हो गए थे, लेकिन नेचुरल इंफेक्शन वालों में संक्रमण कम था।

navbharat times -Omicron News: एक्सपर्ट दे रहे चेतावनी, लोगों का ऐसे ही चलता रहा तो अगले कुछ दिनों में दिखेगा ओमीक्रोन का प्रकोप
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज की कम्यूनिटी मेडिसिन की प्रोफेसर डॉक्टर नंदिनी शर्मा ने कहा कि जो पहले पहले वेव यानी अल्फा वेरिएंट से संक्रमित हुए थे, उनमें से मात्र 1.6 पर्सेंट लोगों में ही डेल्टा वेरिएंट के दौरान संक्रमण हुआ। उन्होंने कहा कि हमारी यह स्टडी पब्लिश हो चुकी है और हमने पाया कि नेचुरल इंफेक्शन वाले में बचाव ज्यादा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में हाइब्रिड इम्यूनिटी है। क्योंकि यहां की अधिकांश जनता डेल्टा के दौरान संक्रमित भी हो गई और उन्हें वैक्सीन भी लग गई। डॉक्टर ने कहा कि ओमीक्रोन में एक बात सबसे चिंता की है कि यह बहुत तेजी से फैलता है। इसलिए संक्रमण का खतरा जरूर है और यह वेरिएंट वैक्सीन की इम्यूनिटी को चकमा भी दे रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है वो जल्दी से वैक्सीन लें।

Delhi Omicron Case: दिल्ली में ओमीक्रोन के 4 नए मामलों पर सुनिए स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान

COVID

कोविड टेस्टिंग (फाइल फोटो)

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link