Delhi New Coronavirus Case: दिल्ली में कोविड के 27,561 नये मामले, 40 लोगों की मौत

82

Delhi New Coronavirus Case: दिल्ली में कोविड के 27,561 नये मामले, 40 लोगों की मौत

नयी दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोविड के 27,561 नये मामले आए हैं जबकि कोरोना वायरस संक्रमण से 40 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, शहर में संक्रमण की दर 26.22 प्रतिशत दर्ज की गई है। पिछले साल 10 जून को संक्रमण से हुई 44 लोगों की मौत के बाद, बुधवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 40 लोगों की मौत संक्रमण से हुई है। आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दर भी पिछले साल चार मई (26.7 प्रतिशत) के बाद सबसे ऊंचा है।

दिल्ली में आज फिर रेकॉर्ड केस
बुधवार को एक दिन में 27,561 नये मामले आए। इससे पहले 30 अप्रैल को शहर में कोविड के 27,047 नये मामले आए थे। जनवरी के पहले 12 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले 133 लोगों में से ज्यादातर अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे। हालात के मद्देनजर सरकार ने मंगलवार को सभी अस्पतालों को परामर्श जारी कर सुनिश्चित करने को कहा था कि अन्य बीमारियों से ग्रस्त कोविड मरीजों का इलाज विशेषज्ञों द्वारा कराया जाए। शहर में फिलहाल कोविड के 87,445 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें से 56,991 गृह-पृथकवास में हैं।

Coronavirus Patient Discharge: कोरोना मरीजों के डिस्चार्ज नियमों में सरकार ने किया बदलाव, अब से लागू होंगे ये नियम
साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत में करीब 300 जिलों में कोरोना वायरस के लिए नमूनों की जांच में साप्ताहिक संक्रमण दर 5 प्रतिशत है, वहीं महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात चिंता वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं। सरकार ने यह भी कहा कि वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप सामान्य सर्दी-खांसी नहीं है, इसे हल्के में नहीं ले सकते और लोगों को सतर्कता बरतने तथा टीका लगवाने की जरूरत हैं, वहीं कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाते रहना होगा। इसके साथ ही सरकार ने मरीजों को डिस्चार्ज करने के नियमों में बदलाव किया है।

navbharat times -कोरोना की बढ़ती रफ्तार के साथ ही हर दिन बदल रहे नियम, जानें आपके राज्य में क्या है पाबंदियां
डिस्चार्ज के बदले नियम
स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना मामलों की समीक्षा के बाद मरीजों की स्थिति को तीन भागों में बांट दिया है- हल्के, मध्यम और गंभीर। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना पीड़ित मरीजों को डिस्चार्ज करने की नीति में भी बदलाव किया है। इसके तहत रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अगर तीन दिन तक बुखार न आए तो मरीज को डिस्चार्ज माना जा सकता है और इसके बाद टेस्टिंग कराने की आवश्यकता नहीं है।

COVID TEST

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link