Delhi-NCR Pollution News: दिल्ली-NCR में पलूशन कम हुआ, पाबंदियां हटीं, जानें आगे कब तक मिलती रहेगी राहत

140
Delhi-NCR Pollution News: दिल्ली-NCR में पलूशन कम हुआ, पाबंदियां हटीं, जानें आगे कब तक मिलती रहेगी राहत

Delhi-NCR Pollution News: दिल्ली-NCR में पलूशन कम हुआ, पाबंदियां हटीं, जानें आगे कब तक मिलती रहेगी राहत

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण में आई कमी के देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ग्रैप-4 के नियमों को हटा दिया है। इसके बाद 9 नवंबर से सभी प्राइमरी स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा। ट्रकों की एंट्री पर लगी पाबंदी हट जाएगी। सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के आदेश को वापस लेने समेत कई फैसले कल की बैठक में लिए गए हैं। पलूशन की बात करें तो राहत जरूर दिखती है लेकिन 9 और 10 नवंबर को इसमें इजाफा देखने के मिल सकता है। 8 नवंबर यानी आज पलूशन का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण का ताजा हाल जानिए
दिल्ली-एनसीआर में सीपीसीबी की ओर से जारी डेटा के अनुसार, दिल्ली के अशोक विहार में AQI 367 दर्ज किया गया। एनसीआर की बात करें तो फरीदाबाद में 374, गुरुग्राम सेक्टर 51 में 309, नोएडा सेक्टर 62 में 348 और लोनी गाजियाबाद में AQI 306 दर्ज किया गया है।


ग्रैप-4 चरण की पबांदियां वापस, क्या बंद-क्या खुला
प्रदूषण में कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रैप-4 के तहत लगी हुई सभी पाबंदियों को हटाने का सोमवार को आदेश दे दिया। इसके तहत बुधवार से 5वीं तक के स्कूल फिर खुल सकेंगे। स्कूलों में आउटडोर ऐक्टिविटीज पर लगी रोक भी हट गई है। सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के आदेश को भी वापस ले लिया गया है। अब सभी सरकारी दफ्तर भी पूरी क्षमता के साथ काम करेंगे। दिल्ली में ट्रकों की एंट्री फिर से हो सकेगी। जरूरी चीजों से इतर सामान ला रही गाड़ियां और मध्यम/भारी कैटिगरी की डीजल से चलने वाली मालवाहक गाड़ियां भी फिर चल सकेंगी।

Delhi School News: अभी खतरा टला नहीं, स्‍कूल बंद रखने चाहिए… जानें ऐसा क्‍यों बोल रहे एक्‍सपर्ट्स
सरकार ने साफ किया है कि ग्रैप के पहले से तीसरे चरण की सभी पाबंदियां लागू रहेंगी। इसके तहत दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कारों के चलने पर पाबंदी जारी रहेगी। ऐसे में जिन लोगों के पास इन कैटिगरी की गाड़ियां हैं। उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। अगर कोई इस नियम का उल्लंघन करते हुए पाया गया, तो उसे 20,000 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है और गाड़ी भी जब्त की जा सकती। निजी तोड़फोड़ और कंस्ट्रक्शन पर भी बैन जारी रहेगा। लेकिन रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट, अस्पताल, बसअड्डे जैसे महत्वपूर्ण और राष्ट्रीय महत्व के सरकारी प्रोजेक्ट्स पर कंस्ट्रक्शन का काम फिर शुरू हो सकेगा।

BS-3 और BS-4 पेट्रोल और डीजल गाड़ियों का हाल

पलूशन से पूरी तरह से राहत नहीं
राजधानी गंभीर स्तर के प्रदूषण से भले बाहर आ गई है, लेकिन पिछले तीन दिनों से यह बेहद खराब ही बना हुआ है। प्रदूषण के स्तर में सोमवार को थोड़ा इजाफा देखने को मिला। अब 9 नवंबर से प्रदूषण में इजाफे की संभावना है। लेकिन यह गंभीर स्तर पर नहीं जाएगा।

navbharat times -Delhi School Reopen: दिल्ली में 9 नवंबर से खुल जाएंगे स्कूल, वर्क फ्रॉम होम का फैसला भी वापस, जानें क्या खुला, क्या बंद
आईआईटीएम पुणे के अनुसार, 8 नवंबर को प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर बना रहेगा। 9 और 10 नवंबर को प्रदूषण में इजाफा होगा, लेकिन यह बेहद खराब स्तर पर ही रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक इसका स्तर बेहद खराब ही रहेगा। सोमवार को हवाएं उत्तरी और पूर्वी दिशाओं से आईं। इनकी गति 4 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रही। आठ नवंबर को आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। हवाएं दक्षिणपूर्वी रहेंगी। वहीं सफर के अनुसार, हवाओं की वजह से पराली का धुआं राजधानी नहीं पहुंच रहा है। अगले तीन दिनों तक यही स्थिति रहेगी। 9 नवंबर तक प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में रहेगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News