Delhi Metro News: रिठाला-नरेला कॉरिडोर पर लाइट मेट्रो के बजाए नॉर्मल मेट्रो, चलेंगे ई-ऑटो

96
Delhi Metro News: रिठाला-नरेला कॉरिडोर पर लाइट मेट्रो के बजाए नॉर्मल मेट्रो, चलेंगे ई-ऑटो

Delhi Metro News: रिठाला-नरेला कॉरिडोर पर लाइट मेट्रो के बजाए नॉर्मल मेट्रो, चलेंगे ई-ऑटो

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः मेट्रो के फेज-4 में प्रस्तावित रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर की प्लानिंग में एक बड़ा बदलाव हुआ है। पहले खर्च बचाने के लिए इस कॉरिडोर पर लाइट मेट्रो चलाने की योजना थी, लेकिन अब इस पूरे इलाके में सरकार के द्वारा विकास की प्रस्तावित योजनाओं को देखते हुए यहां मेट्रो लाइट चलाने की योजना टाल दी गई है। उसकी जगह अब यहां भी वैसी ही मेट्रो चलेगी, जैसी दिल्ली की अन्य जगहों पर चलती है। हालांकि मेट्रो का रूट वही रहेगा जो पहले तय किया गया था।

इस संबंध में डीएमआरसी ने एक नया प्रस्ताव तैयार करके केंद्र सरकार को भेज दिया है। दिल्ली सरकार पहले ही इसके लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे चुकी है। केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद नए सिरे से डीपीआर तैयार कर इस प्रोजेक्ट पर काम आगे बढ़ाया जाएगा। हालांकि, इससे प्रोजेक्ट कॉस्ट में जरूर 25 से 30 पर्सेंट तक का इजाफा होगा, लेकिन इस पूरे इलाके का विकास होने के बाद राइडरशिप में बढ़ोतरी होगी, जिससे निर्माण की लागत को रिकवर करने में मदद मिलेगी।

Delhi Metro News: मेट्रो से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, DMRC शुरू करने जा रही है अपनी पहली ई-ऑटो सेवा, जानिए क्यों है खास
डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्ट विकास कुमार ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली सरकार बाहरी दिल्ली के इस पूरे इलाके को ट्रांजिट ओरिएंटेड हब के रूप में विकसित करने योजना बना रही है। इससे यहां बड़े स्तर पर (इंडस्ट्रियल और रेजिडेंशल) डिवेलपमेंट होगा और लोगों की आवाजाही भी बढ़ेगी। उसी के मद्देनजर मेट्रो लाइट के प्लान को स्थगित करके बाकी जगहों जैसी प्रॉपर मेट्रो लाइन बनाने का निर्णय लिया गया है।

चूंकि, इस इलाके को पूरी तरह विकसित होने में थोड़ा वक्त लगेगा, इसलिए शुरू में मेट्रो की डिमांड भी कम रहेगी। इसे ध्यान में रखते हुए यह भी तय किया गया है कि जब तक यह एरिया पूरी तरह डिवेलप नहीं हो जाता, तब तक यहां तीन कोच वाली मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी। हालांकि प्लैटफॉर्म और स्टेशन का बाकी का स्ट्रक्चर छह कोच वाली ट्रेनों के हिसाब से ही तैयार किया जाएगा। जब पूरा एरिया डिवेलप हो जाएगा और डिमांड बढ़ने लगेगी, तो 6 कोच वाली ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

navbharat times -Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन का डीपीआर पेश करने की तैयारी, जानिए क्या है योजना
एमडी ने बताया कि इस योजना को अमल में लाने के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और करीब 15 दिन पहले इस संबंध में औपचारिक रूप से एक प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेज दिया गया है।

रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर का प्रस्तावित स्वरूप
कुल लंबाई – 21.7 किमी
स्टेशंस की संख्या – 16
प्रस्तावित स्टेशंस: रोहिणी सेक्टर-24, सेक्टर-26, सेक्टर-31, सेक्टर-32, सेक्टर-36, सेक्टर-37, बरवाला, पूंठ खुर्द, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया-1, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया-2, बवाना, बवाना जेजे कॉलोनी, सनौठ, न्यू सनौठ कॉलोनी, अनाज मंडी और नरेला रेलवे स्टेशन।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link