यूपी में होता है लाशों का सौदा….

2202
यूपी में होता है लाशों का सौदा
यूपी में होता है लाशों का सौदा

यूपी में भ्रष्ट्राचार के नये-नये आयाम सामने आ रहे है। अभी तक भ्रष्ट्राचार के कुछ ही रूप आपको पता होंगे, लेकिन आज हम आपको भ्रष्टाचार के चौंकानें वाले रूप के बारे में बताएंगे। जीं हां, यूपी में लाश का पोस्टमार्टम करने के लिए घूस मांगी गई है। चौकिये मत, सही पढ़ा आपने यूपी में एक परिवार से लाश का पोस्टमार्टम करने के लिए घूस मांगी गई है। आईये जानते है कि आखिर क्या है मांजरा।

मामला यूपी के शाहजहांपुर का है। खबर के मुताबिक यहां एक युवती की मौत के बाद उसके शव का पोस्टमार्टम करने और अच्छी रिपोर्ट बनाने के लिए परिजनों से 10 हजार रुपए मांगे गए। मामला यही नहीं रूका रुपए न देने पर रिपोर्ट खराब करने की धमकी भी दी गई। मामलें का खुलासा तब हुआ जब परिजनों ने इसकी शिकायत डीएम से की। डीएम के आदेश के बाद देर रात सीएमओ ने पैनल के माध्यम से शव का पोस्टमार्टम करवाया। मामला बस एक लाश के सौदें का नहीं है, बल्कि यहां के प्राइवेट कर्मचारी आये दिन आने वाली लाशों के परिजनों से 100-200 रूपये की वसूली करते है।

शाजहंपुर की रहने वाली तरन्नुम की शादी एक लड़के के साथ परिवार वालों ने तय की थी। इस दौरान लड़के का उसके घर आना-जाना शुरू गया। इसी बीच दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी बन गए, लेकिन बाद में लड़के ने तरन्नुम से रिश्ता तोड़कर किसी और से निकाह कर लिया। इसके बाद तरन्नुम ने इंसाफ के लिए पुलिस के काफी चक्कर लगाए, लेकिन यूपी पुलिस ने उसकी एक नहीं सुनी, जिससे परेशान होकर उसने खुदखुशी कर ली। इस घटना ने यूपी पुलिस को एक बार फिर से कठघरें में ला खड़ा कर दिया। आखिर कब सुधरेगी यूपी की पुलिस? आखिर कब तक ऐसी कानून व्यवस्था से यूपी की जनता को जूझना पड़ेगा? जहाँ एक तरफ यूपी में योगी की सरकार आने से लोगों के मन में इंसाफ मिलने की उम्मीद जगी थी, लेकिन इस तरह की घटनाओं से यूपी की जनता को एक बार फिर से निराशा ही हाथ लगी है।

यूपी में भ्रष्ट्राचार का यह स्वरूप मानवता को जड़ से हिला देता है। यूपी में हो रही इस तरह की घटनाएं इंसानियत को शर्मसार करती है। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में इस तरह की होने वाली घटनाओं से न सिर्फ यूपी की छवि खराब होती है, बल्कि देश की छवि भी खराब हो रही है। यूपी के हालात कब सुधरेगें या नहीं? या फिर यूहीं की जनता कानून के रखवालों के हिंसक रवैया का सामना करती रहेगी।