Dating Trends: शादी और सीरियस रिलेशंस तोड़ रहे लोग… भारत में चढ़ रहा डेटिंग का बुखार

21
Dating Trends: शादी और सीरियस रिलेशंस तोड़ रहे लोग… भारत में चढ़ रहा डेटिंग का बुखार

Dating Trends: शादी और सीरियस रिलेशंस तोड़ रहे लोग… भारत में चढ़ रहा डेटिंग का बुखार

नई दिल्ली:भारत में डेटिंग एप्स तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं। वीमेन-फर्स्ट डेटिंग एप Bumble की एक रिसर्च में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इसके मुताबिक महामारी के बाद डेटिंग को लेकर लोगों की सोच और व्यवहार में भारी बदलाव देखने को मिला है। वे अल्कोहल मुक्त ड्राई-डेटिंग को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं और फिजिकल रिक्वायरमेंट के बजाय इमोशनल मैच्योरिटी पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। यानी वे अपने पार्टनर के शारीरिक रंगरूप के बजाय उसके भावनात्मक पहलू को देख रहे हैं। कोरोना काल के बाद लोग अपने काम और जिंदगी के बीच संतुलन पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। यानी उन्हें ऐसे पार्टनर चाहिए जिसके पास काम के साथ-साथ फुर्सत के लिए भी कुछ समय निकाल सके। वो दिन गए जब प्रोफेशनल लाइफ में व्यस्तता को स्टेटस सिंबल माना जाता था।

Bumble की ग्लोबल रिसर्च के मुताबिक दुनियाभर के 38 फीसदी लोग इस तरह के लोगों के साथ डेटिंग के लिए तैयार हैं जिन्हें वे अपने टाइप का नहीं समझते हैं। कुल मिलाकर 63 फीसदी लोग ऐसे हैं जो फिजिकल रिक्वायरमेंट्स के बजाय इमोशनल मैच्योरिटी पर जोर दे रहे हैं। कोरोना काल के बाद लोग फिर ऑफिस जाने लगे हैं और लोगों से मिलना जुलना फिर शुरू हो गया है। इससे हमारी सोच में भी बदलाव आया है। अब हम अपने काम और जिंदगी में संतुलन बैठाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। यानी वो दिन लद गए हैं जब ज्यादा काम को स्टेटस सिंबल माना जाता था।

Delhi Crime News: डेटिंग ऐप पर लड़कों से दोस्ती, फिर मुलाकात का प्लान.. फिर हादसा, मुखर्जी नगर की ये घटना चौंकाने वाली है

दूसरे देशों में डेटिंग को तरजीह

पिछले एक साल के दौरान लोग अब ज्यादा ब्रेक लेने लगे हैं और 13 फीसदी लोगों का कहना है कि वे ऐसे लोगों के साथ डेट करना पसंद नहीं करते हैं जो दिनरात काम में बिजी रहते हैं। रिसर्च के मुताबिक तीन में से एक व्यक्ति ऐसे लोगों के साथ रिश्ता रखने के लिए तैयार है जो दूसरे शहर में रहता है। 12 फीसदी भारतीय दूसरे देश में डेट करना ज्यादा पसंद करते हैं। भारत में 47 फीसदी लोगों का कहना है कि वे इस धारणा को चुनौती दे रहे हैं कि आदमी को इमोशन नहीं दिखाना चाहिए क्योंकि इससे वह कमजोर दिखता है। 29 फीसदी लोगों ने पुरुष दोस्तों के साथ अपने इमोशंस के बारे में खुलकर बात की।

52 फीसदी से अधिक भारतीय पुरुष इस बात से सहमत हैं कि डेटिंग और रिलेशनशिप में जेंडर रोल्स को तोड़ना उनके लिए भी फायदे का सौदा है। रिसर्च के मुताबिक पिछले दो साल में हरेक तीन में से एक आदमी ने शादी या सीरियस रिलेशनशिप को खत्म किया और अब वे अपनी जिंदगी का दूसरा चैप्टर शुरू कर रहे हैं। भारत में तो यह कुछ ज्यादा ही देखने को मिला। 42 फीसदी भारतीय पहली बार डेटिंग एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और डेटिंग की नई भाषा और कोड सीख रहे हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News