CUET Admission: यूनिवर्सिटी एडमिशन में नए प्रयोग लागू होंगे, सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की तैयारी

80
CUET Admission: यूनिवर्सिटी एडमिशन में नए प्रयोग लागू होंगे, सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की तैयारी

CUET Admission: यूनिवर्सिटी एडमिशन में नए प्रयोग लागू होंगे, सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की तैयारी

नई दिल्ली: देश के यूनिवर्सिटी एडमिशन सिस्टम में आने वाले समय में कुछ नए प्रयोग लागू हो सकते हैं। फिलहाल यूनिवर्सिटी में ग्रैजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए ‘कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट’ यानी CUET में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब जुलाई में एंट्रेंस टेस्ट शुरू होंगे। टेस्ट के स्कोर के आधार पर यूनिवर्सिटी अपने-अपने स्तर पर काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू करेंगी। सूत्रों का कहना है, शिक्षा मंत्रालय के पास ऐसे सुझाव भी आ रहे हैं कि जिस तरह से कॉमन एंट्रेंस टेस्ट हो रहा है, उसी तरह से यूनिवर्सिटी एडमिशन में भी सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए।

सूत्रों का कहना है, जिस तरह से इंजिनियरिंग कोर्सेज में दाखिले के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग होती है, उसी तरह से यूनिवर्सिटी के लिए भी सेंट्रलाइज्ड काउंसलिंग हो तो इसका छात्रों को काफी फायदा होगा। जिस तरह सीयूईटी में एक से ज्यादा यूनिवर्सिटी में आवेदन को आसान बनाया है, उसी तरह काउंसलिंग प्रक्रिया में भी सुधार किया जाना चाहिए। बताया जा रहा है कि मंत्रालय को जो सुझाव मिल रहे हैं, उन पर विचार किया जाएगा और इस बारे में सभी पहलुओं को जांचा जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि सीयूईटी के जरिए दाखिले की प्रक्रिया में नए सुधार लागू हो रहे हैं। कटऑफ की मारामारी नहीं रहेगी और सभी छात्रों को यूनिवर्सिटी में दाखिले के बेहतर मौके मिलेंगे। सीयूईटी स्कोर के आधार पर होने वाली काउंसलिंग की प्रक्रिया में भी कुछ नए प्रयोग हो सकते हैं।

Noida News: यूक्रेन में पढ़ने वाले भारतीय मेडिकल स्टूडेंट्स को डिग्री मिलना शुरू, घरवालों में खुशी का माहौल
2023 से जनवरी, जुलाई में CUET!
सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए साल में दो बार सीयूईटी का आयोजन किया जाएगा। अगर कोई छात्र दो बार सीयूईटी देता है तो वह बेस्ट स्कोर के आधार पर एडमिशन ले सकता है। हालांकि इस साल एक बार ही सीयूईटी होगा, लेकिन 2023 से दो बार टेस्ट होंगे। सूत्र बताते हैं कि जनवरी 2023 में भी यह टेस्ट हो सकता है और उसके बाद जुलाई 2023 में होगा। जनवरी या जुलाई में से छात्र का जिस सीयूईटी में अच्छा स्कोर होगा, उसके आधार पर वह एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेगा। ज्यादातर यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया तो जुलाई में ही होती है, लेकिन स्टूडेंट को दो बार एंट्रेंस टेस्ट देने का मौका मिलेगा। इसके लिए गाइडलाइंस तैयार की जाएंगी।

navbharat times -जानिए कैसे असम की बाढ़ में अटक गया है CBSE का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
CUET पीजी कोर्सेज में आवेदन की तारीख बढ़ी
नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ने CUET-PG 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 4 से बढ़ाकर 10 जुलाई कर दी है। पीजी कोर्सेज के लिए 10 जुलाई की शाम 5 बजे तक आवेदन किए जा सकते हैं। ऑनलाइन फीस 11 जुलाई की रात 11.50 तक जमा की जा सकती है। एनटीए 64 विश्वविद्यालयों में पीजी कोर्सेज के लिए यह टेस्ट करवा रहा है। एनटीए ने यूजीसी- नेट एग्जाम के लिए सब्जेक्ट्स के हिसाब से तारीखें जारी कर दी हैं। यूजीसी नेट एग्जाम 9, 11, 12 जुलाई और 12, 13, 14 अगस्त को होगा। यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए होने वाला यूजीसी नेट काफी समय बाद हो रहा है। दिसंबर 2021 और जून 2022 के एग्जाम को एक साथ लिया जा रहा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link