Credit Card: क्रेडिट कार्ड से अब जमकर शॉपिंग कर रहे हैं लोग, छह महीने में उड़ा डाले दो लाख करोड़ से अधिक रुपये

81

Credit Card: क्रेडिट कार्ड से अब जमकर शॉपिंग कर रहे हैं लोग, छह महीने में उड़ा डाले दो लाख करोड़ से अधिक रुपये

नई दिल्ली
Credit Card: कोरोनावायरस संकट के दूसरे चरण के बाद लोगों के क्रेडिट कार्ड से खर्च करने की रफ्तार बढ़ी है। अगर बात इस साल की दूसरी तिमाही में क्रेडिट कार्ड से खर्च करने की करें तो जुलाई सितंबर 2021 की अवधि में लोगों ने दो लाख करोड रुपये से अधिक के क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन किए हैं। पेमेंट उद्योग के अधिकारियों के मुताबिक सितंबर में क्रेडिट कार्ड से किया गया ट्रांजैक्शन अगस्त के आंकड़ों को पार कर गया है जबकि पूरी तिमाही के लिए क्रेडिट कार्ड का ट्रांजैक्शन 2,00,000 करोड रुपये से अधिक रहा है।

यह भी पढ़ें: Tata Digital: नई प्रतिभा को लुभाने के लिए टाटा डिजिटल ने की ESop देने की घोषणा

बैंकों को है उम्मीद
बैंकों को उम्मीद है कि लोगों के क्रेडिट कार्ड से खर्च करने का यह ट्रेंड आगे भी जारी रह सकती है। वह ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्स के लिए अपनी स्कीम को कोर्डिनेट करने में जुटे हैं। इसके साथ ही देश में अब ट्रेवल और हॉस्पिटैलिटी कारोबार खुल रहा है और इससे भी बैंकों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है।

अक्टूबर में बन सकता है रिकॉर्ड
बैंकों का कहना है कि इस साल अक्टूबर में कार्ड से किया जाने वाला खर्च रिकॉर्ड पर पहुंचकर 80000 करोड रुपये को पार कर सकता है। कोरोना संकट के पहले चरण में क्रेडिट कार्ड से खर्च में काफी कमी आई थी। मार्च 2020 से दिसंबर 2020 की अवधि में एबिट कार्ड से खर्च बढ़ गया था जबकि क्रेडिट कार्ड से खर्च में कमी आई थी।

खरीद का औसत आकार बढ़ा
पेमेंट सॉल्यूशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी पाइनलैब्स के प्रेसिडेंट कुश मेहरा ने कहा, “इस साल अगस्त से ही क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले खर्च में तेजी देखी जा रही है। आमतौर पर सितंबर इस लिहाज से उदासीन महीना माना जाता है, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस साल सितंबर में क्रेडिट कार्ड से किया जाने वाला खर्च 50 फ़ीसदी बढ़ा है।”

बाय नाउ पे लेटर भी वजह
क्रेडिट कार्ड से खर्च बढ़ने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं। क्रेडिट कार्ड से खर्च बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह तो यह है कि लोगों की खरीद का का एवरेज साइज बढ़ा है। अब लोग ज्यादा महंगे प्रोडक्ट की शॉपिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही छोटे शहरों में पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल की संख्या काफी बढ़ी है। इसके साथ ही कंपनी अगले 1 महीने में 30,000 से अधिक टर्मिनल लगाने की योजना बना रही है।कई कंपनियों ने बाय नाउ पे लेटर (BNPL) स्कीम शुरू किया है और इसकी वजह से लोगों की खरीदारी का औसत साइज काफी बढ़ा है।

यह भी पढ़ें: सीबीआईसी ने कहा आइसक्रीम पार्लर रेस्तरां नहीं है, वहां जीएसटी की रेट ज्यादा होगी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, फिर से बढ़ सकती है सैलरी!

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News