मंत्री की वोटरों को धमकी – EVM पर कांग्रेस का बटन नहीं दबाया तो लगेगा बिजली का झटका

0

चुनाव आयोग की सख़्ती के बावजूद भी, लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान नेता अजीबो-ग़रीब बयान देने से बाज़ नहीं आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री ने सार्वजनिक तौर पर लोगों को धमकी देते हुए कहा कि ‘अगर वे कांग्रेस को छोड़कर कोई और बटन दबाएंगे तो उन्हें ‘बिजली का झटका’ लगेगा’। मंत्री के इस बयान पर चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस जारी किया है।

चुनाव आयोग द्वारा कई नेताओं के प्रचार पर रोक लगाने के बाद भी, अजीबो-ग़रीब बयान देने का सिलसिला जारी है। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार में मंत्री कवासी लखमा ने एक चुनावी रैली के दौरान मतदाताओं को धमकी भरे लहजे में कहा कि ‘आपको बीरेश ठाकुर को वोट देने के लिए पहला बटन दबाना है। दूसरा बटन दबाने पर आपको करंट लगेगा। तीसरा बटन दबाने पर भी यही होगा, लेकिन हमने पहला बटन फिक्स कर दिया है।’

छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश इकाई के एक पदाधिकारी की शिकायत के पर चुनाव आयोग ने इस मामले का संज्ञान लिया। आयोग ने मंत्री लखमा से तीन दिन के भीतर इस पर स्पष्टीकरण मांगा है। कांकेर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बृहस्पतिवार को मतदान होगा। राज्य में तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव के लिए 23 अप्रैल को मतदान होगा।

फिलहाल, चुनावी मौसम में नेताओं की ज़ुबान से इस तरह के बयान आना स्वाभाविक है। पिछले दिनों चुनाव आयोग ने कई बड़े नेताओं के विवादित बयानों पर संज्ञान लेते हुए बड़ी कार्रवाई की, लेकिन देश की सियासत में अमर्यादित, अभ्रद, घृणास्पद बयान देने की राजनीति चल रही है।