Cm गहलोत बजट को इस बार यूं बनाने जा रहे हैं ‘खास’ | gehlot budget | Patrika News

62

Cm गहलोत बजट को इस बार यूं बनाने जा रहे हैं ‘खास’ | gehlot budget | Patrika News

जयपुर। गहलोत सरकार ने साल 2022-2023 के लिए बजट की तैयारियां शुरू कर दी है। विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार का चौथा बजट आएगा। इसके लिए सरकार ने सभी विभागों से बजट को लेकर प्रस्ताव मांग लिए है।

जयपुर

Published: December 20, 2021 11:28:04 am

जयपुर। गहलोत सरकार ने साल 2022-2023 के लिए बजट की तैयारियां शुरू कर दी है। विधानसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार का चौथा बजट आएगा। इसके लिए सरकार ने सभी विभागों से बजट को लेकर प्रस्ताव मांग लिए है। इसके साथ ही विभागों ने भी बजट को लेकर अपनी एक्सरसाइज शुरु दी है। वित्त विभाग के पास सभी विभागों के प्रस्ताव आने के बाद इन्हें समाहित किया जाएगा

cm ashok gehlot

फरवरी में आएगा बजट— गहलोत सरकार का बजट फरवरी में आएगा। इससे पहले सरकार विधानसभा सत्र बुलाएगी। इसमें राज्यपाल का अभिभाषण कराया जाएगा। इसके बाद अभिभाषण पर बहस होगी और फिर बजट पेश किए जाएगा। गहलोत सरकार ने अभी दो दिन तक अपनी तीसरी सालगिरह मनाई है और अब प्रभारी मंत्री जिलों में जाकर जिला स्तर पर कार्यक्रम करेंगे और मीडिया से बातचीत कर सरकार की उपलब्धियां गिनाने का काम करेंगे। इसमें सरकार के पास आगामी बजट को लेकर भी सुझाव आएंगे।

किसानों के लिए अलग बजट— सीएम अशोक गहलोत ने पिछले बजट भाषण के दौरान घोषणा की थी कि किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा। ऐसे में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने इसके लिए बैठकों का दौर शुरु कर दिया है और वे किसानों और किसान संगठनों के साथ बैठकें करके उनसे सुझाव ले रहे हैं ताकि उनके सुझावों को अगले बजट में जोडा जा सके। गहलोत सरकार किसानों को अपने पक्ष में लुभाने के लिए अलग से बजट ला रही है ताकि 2023 के विधानसभा चुनाव में किसानों को कांग्रेस के पक्ष में लाया जा सके।

सीएम गहलोत लेंगे वर्गवार बैठकें— सीएम गहलोत आगामी दिनों में बजट को लेकर सुझाव देने के लिए अलग अलग संगठनों की बैठकें बुलाएंगे। इसमें युवा, स्वयंसेवी संगठनों के साथ साथ महिला और अन्य संगठन के पदाधिकारी भी होंगे। इसके साथ ही कर परामर्शदात्री समिति और अन्य विशेषज्ञों के साथ भी विचार मंथन करेंगे। गहलोत बजट में सभी वर्गो को साधने के लिए सामाजिक सुरक्षा और कल्याण पर फोकस करेंगे।

जनता से भी मांगे सुझाव—
राज्य के आगामी बजट 2022-2023 के लिए नागरिकों, संगठनों आदि से भी वित्त विभाग ने 15 जनवरी, 2022 तक सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने बताया कि राज्य के विकास में आम नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य के आगामी बजट 2022-2023 के लिए नागरिक, संगठनों आदि से 15 जनवरी 2022 तक सुझाव आमंत्रित किए गए है। उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि बजट संबंधी सुझाव वित्त विभाग की वेबसाईट https://finance.rajasthan.gov.in पर जाकर दर्ज करवा सकते हैं ।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News