CM अशोक गहलोत आज करेंगे बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरा, जानेंगे बिपरजॉय के बाद कैसे बदले हैं हालात

10
CM अशोक गहलोत आज करेंगे बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरा, जानेंगे बिपरजॉय के बाद कैसे बदले हैं हालात

CM अशोक गहलोत आज करेंगे बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरा, जानेंगे बिपरजॉय के बाद कैसे बदले हैं हालात

Rajasthan News: सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) आज राजस्थान के में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों (flood affected area rajasthan ) का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री पाली (Pali), जालोर (Jalore), सिरोही (Sirohi), बाड़मेर (Barmer) और जोधपुर (Jodhpur) जिले में दो दिनों तक हालातों का जायजा लेंगे।

 

हाइलाइट्स

  • बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरे पर रहेंगे सीएम अशोक गहलोत
  • बिपरजॉय का प्रकोप हो रहा कम, प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेंगे मुख्यमंत्री
  • 20 जून को 3 जिलों में ऑरेंज और 3 जिलों में येलो अलर्ट जारी
जयपुर: अरब सागर से उठे भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के बाद राजस्थान में भी काफी तबाही मचाई। पिछले चार दिन तक दक्षिणी पश्चिमी जिलों में तेज अंधड़ के साथ भारी बारिश हुई। भारी बारिश से पाली, जालोर, बाड़मेर, सिरोही और जोधपुर जिलों के कई क्षेत्रों में बाढ़ के हालात बन गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा करेंगे। आज और कल दो दिन तक मुख्यमंत्री पाली, जालोर, सिरोही, बाड़मेर और जोधपुर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री इस तूफान के प्रभावित हुए लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा भी कर सकते हैं। पूर्व में प्रस्तावित कोटा, बूंदी, झालावाड़ और दौसा का दौसा सीएम गहलोत ने स्थगित कर दिया है।

प्रदेश में 7 लोगों की हो चुकी मौत

बिपरजॉय तूफान के दौरान चले तेज अंधड़ और भारी बारिश ने राजस्थान प्रदेश के सात लोगों की जान ले ली। राजसमंद में पहाड़ी ढहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मकान का छज्जा गिरने से भी एक महिला की मौत हो गई। जैसलमेर में दो बच्चे तालाब में डूब गए थे। पाली में दो लोगों की पानी में बहने से मौत हो गई। इसी तरह फालना के शिवाजी नगर में 50 वर्षीय एक व्यक्ति घर के पास ही नाले में बह गया जिससे उनकी मौत हो गई।

इन जिलों में हुई भारी बारिश

बिपरजॉय तूफान के कारण राजस्थान के बाड़मेर, सिरोही, जालोर, पाली, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, बूंदी, बारां, सवाई माधोपुर, जयपुर, सीकर, दौसा, करौली, टोंक, भरतपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं और धौलपुर सहित कई जिलों में तेज बारिश हुई। चार से पांच जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। निचले इलाकों में सैकड़ों की संख्या में फंसे लोगों को एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीमों ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

अब कमजोर हुआ बिपरजॉय का प्रकोप

पिछले चार दिन से कहर बरपाने वाले बिपरजॉय का असर अब धीरे धीरे कम हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार 20 जून को तीन जिलों बारां, कोटा और सवाई माधोपुर में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन तीनों जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही झालावाड़, बूंदी और टोंक में येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News