CCI Probe : अपनी मजबूत स्थिति का नाजायज फायदा उठा रही है Google, जानिए पूरा मामला

120

CCI Probe : अपनी मजबूत स्थिति का नाजायज फायदा उठा रही है Google, जानिए पूरा मामला

हाइलाइट्स

  • सीसीआई (CCI) ने अप्रैल 2019 में गूगल के खिलाफ जांच का आदेश दिया था।
  • सीसीआई की जांच इकाई ने इस मामले में करीब 750 पेज में अपनी रिपोर्ट सौंपी है।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम के बाजार में गूगल के एंड्रॉयड (Android) का प्रभुत्व है।

नई दिल्ली
दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल (Google) बाजार में अपनी बहुत मजबूत स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) की जांच में इसका खुलासा हुआ है। सीसीआई की जांच इकाई ने दो साल तक मामले की जांच के बाद अपनी रिपोर्ट दी है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी टेक्नोलॉजी और सर्च इंजन वाली यह कंपनी प्रतिस्पर्धा विरोधी, अनुचित और प्रतिबंधात्मक व्यापार तरीके (restrictive trade practices) अपनाने की दोषी है।

गूगल मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और इससे जुड़े बाजार में अपने दबदबा का अनुचित इस्तेमाल कर रही है। सीसीआई ने अप्रैल 2019 में गूगल के खिलाफ जांच का आदेश दिया था। मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) के बाजार में गूगल के एंड्रॉयड (Android) का प्रभुत्व है। इस बाजार के करीब 98 फीसदी हिस्से पर इसका कब्जा है। कई विदेशी और देशी कंपनियां जैसे एपल (Apple), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), ऐमजॉन (Amazon), पेटीएम (paytm), फोनपे, मोजिला, सैमसंग, शियोमी, विवो, ओप्पो और कार्बन गूगल के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

जोमैटो और स्विगी से खाना बुक करना पड़ेगा महंगा, जानिए कितना लगेगा टैक्स

सीसीआई (CCI) की जांच में गूगल पर प्रतिस्पर्धा (Competition) और इनोवेशन (Innovation) को चोट पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि यह बाजार के साथ ही उपभोक्ताओं (Consumers) के लिए नुकसानदेह है। गूगल सर्च, म्यूजिक (यूट्यूब), ब्राउजर (क्रोम), एप लाइब्रेरी (गूगल प्ले स्टोर) और दूसरी प्रमुख सेवाओं में अपनी जबर्दस्त पकड़ बनाए रखने के लिए ऐसा करती है।

सीसीआई की जांच इकाई ने इस मामले में करीब 750 पेज में अपनी रिपोर्ट सौंपी है। हमारे सहयोगी अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने यह रिपोर्ट देखी है। इस जांच में गूगल पर मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के साथ ही एप तैयार करने वाली कंपनियों को एकतरफा कॉन्टैक्ट के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया है।

पैन-आधार को जोड़ने की समयसीमा बढ़ाई गई, जानिए अब क्या है अंतिम तारीख

इस रिपोर्ट में गूगल को सेक्शन 4(2)(ए)(आई), सेक्शन 4(2)(सी), सेक्शन 4(2)(डी) और सेक्शन 4(2)(ई) के प्रावधानों के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। यह रिपोर्ट विचार के लिए सीसीआई को भेज दी गई है। अगर सीसीआई गूगल को दोषी पाती है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है। उसे अपने तौर-तरीके बंद करने के लिए भी कहा जा सकता है।

गूगल के अपनी मजबूत स्थिति का नाजायज फायदा उठाने का यह पहला मामला नहीं है। दुनिया के कई देशों में गूगल को जांच का सामना करना पड़ा है। इनमें अमेरिका, यूरोप, जर्मनी और जापान जैसे ताकतवर देश शामिल हैं। गूगल खुद एक अमेरिकी कंपनी है।

मिर्जापुर के लोग इन्हें बुलाते हैं गूगल दादी, सैकड़ों फोन नंबर है जुबानी याद

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News