CBSE Board 12th Result 2024- 12वीं के नतीजे इस बार जल्दी आएंगे, देखें अपडेट | CBSE Exam Results: cbse 12th results 2024 results date | News 4 Social

7
CBSE Board 12th Result 2024- 12वीं के नतीजे इस बार जल्दी आएंगे, देखें अपडेट | CBSE Exam Results: cbse 12th results 2024 results date | News 4 Social

CBSE Board 12th Result 2024- 12वीं के नतीजे इस बार जल्दी आएंगे, देखें अपडेट | CBSE Exam Results: cbse 12th results 2024 results date | News 4 Social

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट इस बार जल्दी जारी किया जाएगा। पिछली बार 12 मई को रिजल्ट घोषित किया गया था। इस बार आम चुनाव 2024 के मद्देनजर रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। मई माह के दूसरे सप्ताह में सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। क्योंकि मध्यप्रदेश में होने वाले चार चरणों में से अंतिम चरण का मतदान 7 मई को होगा। इससे पहले 2023 में 12वीं का रिजल्ट 12 मई को जारी हुआ था। 2022 में 17 मई को जारी हुआ था और 2021 की बात करें तो 3 मई को रिजल्ट घोषित हो गया था। बोर्ड ने इस बार चुनाव को ध्यान में रखते हुए भी रिजल्ट जारी करने की तैयारी की है, क्योंकि मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी शिक्षकों की भी ड्यूटी चुनाव में लगाई जाती है। फिलहाल मध्यप्रदेश में शिक्षकों को चुनावी प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि इस बार 7 मई के बाद कभी भी रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। हालांकि रिजल्ट की तारीखों को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

संबंधित खबर- CBSE 10th Result 2024: इस बार जल्दी आएगा 10वीं का रिजल्ट, देखें अपडेट

एक साथ आएंगे ये रिजल्ट

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं के परिणाम मई माह में जारी कर सकता है। इसमें साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों ही स्ट्रीम के परिणाम एक साथ जारी किए जाएंगे। हालांकि इस बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

यहां देख सकते है अपना रिजल्ट

https://results.cbse.nic.in/
https://cbseresults.nic.in
https://cbse.nic.in

इस बार जल्द जारी होंगे 12वीं के परिणाम

सीबीएससी बोर्ड ने पिछले साल 2023 की तरह ही इस बार भी रिजल्ट देने की तैयारी की है। सूत्रों के मुताबिक परीक्षा समाप्त होने के अंतिम दिन से करीब 40 दिनों का अंतर रिजल्ट घोषित करने में रखा जाता है। इस बार लोकसभा चुनाव होने के कारण इसे 7 मई के बाद कभी भी जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले साल 12वीं का रिजल्ट 12 मई को जारी किया गया था। जबकि इससे पहले 2022 में 17 मई को रिजल्ट घोषित किया गया था। बात 2021 की करें तो 12वीं का रिजल्ट 3 मई को घोषित हुआ था। चुनाव की दृष्टि से इस बार माना जा रहा है कि रिजल्ट 7 मई के बाद कभी भी घोषित हो सकता है।

ऐसे देखें रिजल्ट

0-आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट
0-सीबीएससी की वेबसाइट है cbse.gov.in/
0-इस वेबसाइट के होमपेज पर जाने पर आपको लिंक दिखेगी।
0-सीबीएससी 12वीं रिजल्ट पर क्लिक करें।
0-इसके बाद रोल नंबर, जन्म तिथि और स्कूल कोड भरें।
0-जानकारी भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर आ जाएंगे नंबर
0-इसका स्क्रीन शॉट् लेकर प्रिंट ले सकते हैं।
0-फाइनल मार्कशीट स्कूल में मिलेगी।

SMS से भी जान सकते हैं रिजल्ट

बोर्ड ने पिछले साल की तरह इस साल भी मोबाइल से एसएमएस करके भी रिजल्ट पता करने की व्यवस्था की है। छात्र अपने मोबाइल फोन पर एक एसएमएस करने के बाद सभी विषयों के नंबरों को अपने इनबॉक्स में देख सकता है। सीबीएससी बोर्ड जल्द ही एसएमएस के कोड और फोन नंबर जारी करेगा।

डीजी लॉकर भी है अच्छा ऑप्शन

सीबीएसई का रिजल्ट जानने के लिए डीजी लॉकर भी अच्छा ऑप्शन है। यदि वेबसाइट स्लो चल रही है, एसएमएस काम नहीं कर पा रहा है तो डिजी लॉकर पर भी आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं। भारत सरकार की ओर से लॉंच किया गया यह एक सुरक्षित डिजिटल प्लेटफॉर्म है। छात्र डिजी लॉकर में एक अकाउंट बना सकता है जिसमें सीबीएसई मार्कशीट और सर्टिफिकेट को डिजिटल फार्मेट से एक्सेस कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश की और खबर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News