क्या एक सरकारी स्कूल की फीस को दूसरे सरकारी स्कूल में भेज सकते हैं?

401
3. क्या एक सरकारी स्कूल की फीस को दूसरे सरकारी स्कूल मे भेज सकते हैं?
3. क्या एक सरकारी स्कूल की फीस को दूसरे सरकारी स्कूल मे भेज सकते हैं?

क्या एक सरकारी स्कूल की फीस को दूसरे सरकारी स्कूल में भेज सकते हैं? (Can I transfer the fees of one government school to another government school?)

वर्तमान समय में शिक्षा का बहुत ही महत्व है. इसी कारण देखने को मिलता है कि माता-पिता अपने बच्चे की शिक्षा की तरफ विशेष ध्यान देते हैं. अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए , उसके करियर की दिशा तय करने के लिए वे कई तरह की जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं. इस वजह से शिक्षा और स्कूल से संबंधित उनके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि क्या एक सरकारी स्कूल की फीस को दूसरे सरकारी स्कूल मे भेज सकते हैं? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

2019 3image 09 46 254682150government school bikan ll -
सरकारी स्कूल

क्या दूसरे सरकारी स्कूल में फीस जमा करा सकते हैं-

जिस स्कूल में हम बच्चे का दाखिला करवाते हैं, हमें उसी स्कूल में बच्चे की फीस जमा करवानी होती है. इस सवाल के पीछे का कारण यह होता है कि कोरोना के फैलने के डर से कुछ लोग सुरक्षात्मक रूख अपनाते हुए यह सोचते हैं कि हम पास के ही स्कूल में फीस जमा करा दें. लेकिन ऐसा नहीं होता है. लेकिन यदि आपके बच्चे का स्कूल बहुत दूर है और आप वहां जाने का समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो ऐसे में आप स्कूल प्रशासन से फोन पर संपर्क करके बच्चे की फीस Online जमा करा सकते हैं.

सरकारी स्कूल -
सरकारी स्कूल

वैसे तो सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर के चर्चे किसी से छिपे हुए नहीं हैं. लेकिन दिल्ली सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों के स्तर को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाने के दावे किए जा रहे हैं. जिसकी वजह से एक उम्मीद जरूर पैदा हुई है कि सरकारी स्कूलों की हालात में शायद कुछ सुधार होगा. वैसे प्राइवेट स्कूलों की फीस इतनी अधिक है कि गरीब लोगों के लिए उनकी फीस भर पाना ही संभव नहीं होता है.

यह भी पढ़ें : दसवीं कक्षा के बच्चों को सबसे आसानी से पढ़ाने का उपाय क्या है ?

प्राइवेट स्कूलों की तुलना में सरकारी स्कूलों की फीस बहुत ही कम होती है. वैसे सरकारी स्कूल में बच्चों को पढाने पर सरकारे अपनी तरफ से प्रोत्साहन देती हैं. जैसे कि बच्चों को मुफ्त में ड्रेस  , किताबें इत्यादी दी जाती हैं. सरकारी स्कूलों में पढ़ना उन बच्चों के लिए भी पढ़ना किसी वरदान से कम नहीं है, जिनके पास दो वक्त की रोटी का इंतजाम करना भी मुश्किल होता है क्योंकि सरकारी स्कूलों में मिड डे मील की सुविधा होती है. वर्तमान परिदृष्य में सरकारी स्कूलों के स्तर को उपर उठाने की बहुत आवश्यकता है.

ग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.