सांड़ इमारत की चौथी मंजिल पर चढ़ा , फिर कूदा, जानिए फिर क्या हुआ

bull
bull

दिल्ली से एक दर्दनाक घटना सामने आई है, जहां एक इमारत की चौथी मंजिल पर एक सांड चढ़ गया। सांड़ के इस कारनामे से वहां मौजूद लोग डर गए और बौखला गए। मगर सांड़ की पीड़ा पर ध्यान किसी नहीं दिया और तमाशा बना दिया।

बता दें कि सैकड़ों फ्लैश लाइट की चमक से घबराए सांड़ ने ऊपर से छलांग लगा दी। इससे उसकी गर्दन-पैर टूट गए और वह मौके पर ही तड़प-तड़पकर मर गया। घटना दक्षिणी दिल्ली की खानपुर विधानसभा में पड़ने वाले राजू पार्क में गुरुवार शाम की है। इस दर्दनाक हादसे के पीछे लोगों की लापरवाही के साथ-साथ पुलिस व दक्षिणी नगर निगम की अनदेखी भी जिम्मेदार रही।

एक स्थानीय निवासी ने बताया कि शाम करीब 6 बजे लोगों ने देखा कि सांड़ इलाके में बने फ्लैट्स की चौथी मंजिल पर चढ़ गया है। इसके बाद सैकड़ों लोग मौके पर जुट गए। हर कोई छत पर चढ़े सांड की वीडियो बनाने और तस्वीर लेने में जुटा रहा। रात करीब 10 बजे कैमरों की लाइट और लोगों के शोर से बौखलाकर सांड़ ऊपर से बगल वाले घर की छत पर कूद गया। घायल होने पर वह काफी देर तक तड़पता रहा। बाद में दम तोड़ दिया।

घटना का सबसे शर्मनाक पहलू यह रहा कि सांड़ करीब चार घंटे तक छत पर चढ़ा रहा, लेकिन पुलिस और दक्षिणी नगर निगम ने उसे बचाने के लिए कुछ नहीं किया। दोनों एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालते रहे। स्थानीय निवासी रोहित ने बताया कि 6 बजे ही पुलिस को सूचना दे दी गई थी। कई बार कॉल करने के बाद पीसीआर 40 मिनट बाद आई, लेकिन पुलिसकर्मियों ने कहा कि वे इसमें कुछ नहीं कर सकते। नगर निगम और फायर ब्रिगेड को बुलाइए। उधर, दक्षिणी नगर निगम के कर्मियों ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि सांड़ निजी प्रॉपर्टी में गिरा है। हम कुछ नहीं कर सकते।

 सांड़ का शव करीब 16 घंटे तक छत पर पड़ा रहा, लेकिन किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। दक्षिणी नगर निगम ने कह दिया कि शव को सड़क पर उतार दीजिए, हम उठा लेंगे। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने यहां के निगम पार्षद से भी गुहार लगाई, लेकिन उन्होंने भी बात नहीं सुनी। इसके बाद गोसेवा दल से जुड़े कुछ लोग पहुंचे और उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर क्रेन का इंताजम किया। स्थानीय लोगों ने पांच हजार रुपये जमा करके क्रेन बुलवाई और शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे शव छत से उतारा गया। गोसेवा दल के लोगों ने उसका अंतिम संस्कार किया।

ये भी पढ़ें : पहले सांप ने काटा, फिर युवक ने काटा, फिर…