Bihar Weather Today: बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, बारिश को लेकर क्या है अपडेट, जानिए गया-पटना में मौसम का हाल

10
Bihar Weather Today: बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, बारिश को लेकर क्या है अपडेट, जानिए गया-पटना में मौसम का हाल

Bihar Weather Today: बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, बारिश को लेकर क्या है अपडेट, जानिए गया-पटना में मौसम का हाल

पटना: बिहार में मौसम (Bihar Mausam Update) मिजाज फिर बदल गया है। पिछले कुछ दिनों से बादलों की एंट्री और कई जगहों पर बारिश का दौर देखने को मिला। जिसका सीधा असर आम जनजीवन पर देखने को मिला। लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों ने भी बारिश के चलते राहत की सांस ली। हालांकि, अब मानसूनी गतिविधियां कमजोर (Bihar Monsoon Update) पड़ी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन बारिश (Bihar Rain) के हालात नजर नहीं आ रहे। 31 अगस्त तक मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, बादलों के होने से लोगों को तपती गर्मी से राहत के आसार हैं।

अगस्त में बारिश से बदले हालात

अगस्त के शुरुआती दिनों में पूर्वी भारत में बारिश की कमी देखने को मिली थी। बिहार राज्य में 1 अगस्त को ये कमी 47 फीसदी तक दर्ज की गई थी। हालांकि, धीरे-धीरे हालात बदले और मौसम ने करवट लिया। बारिश का दौर ऐसा लौटा की राज्य में इसकी स्थिति काफी हद तक ठीक हो गई। 27 अगस्त तक राज्य में बारिश की कमी 47 से घटकर 24 फीसदी पर आ गई।

Bihar Weather Forecast : पटना समेत दक्षिण बिहार में अगले 6 दिन बारिश नहीं, पढ़िए आपके जिले में कैसा रहेगा मॉनसून

कहां कितनी हुई बारिश

सूबे के फारबिसगंज में अगस्त महीने में सामान्य बारिश 339.9 मिमी होती है। लेकिन इस क्षेत्र में लगातार छह दिनों तक जोरदार बारिश देखने को मिली। जिससे इस इलाके में 6 दिन में ही 823 मिमी हो गई। अररिया समेत आस-पास के इलाकों में अब तक कुल बारिश 1000 मिमी से अधिक हो गई है जो सामान्य बारिश से तीन गुना है। इसी तरह सुपौल, मोतिहारी समेत तलहटी इलाकों में भी जमकर बरसात का दौर देखने को मिला। यही नहीं मैदानी इलाकों में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है। हालांकि पिछले दो दिनों के दौरान राज्य में बारिश न के बराबर हुई है।

navbharat times -Bihar Weather Forecast : पटना से पूर्णिया तक और बक्सर से मुजफ्फरपुर तक झमाझम बारिश, बिहार में मॉनसून के अगले 6 दिन की भविष्यवाणी यहां

अगले कुछ दिन बरसात के आसार नहीं

बताया जा रहा कि बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन दिखाई देने वाला है। जिसके कारण हवा का पैटर्न बदल गया है। जिसके चलते अगले कुछ दिन ज्यादा बारिश की उम्मीद नहीं है। हालांकि, ट्रफ की उत्तरी स्थिति से इनकार नहीं किया जा सकता है, जिसके कारण हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। राज्य में 31 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं हैं।

navbharat times -Bihar Weather Forecast : अब बिहार में सितंबर में ही हो पाएगी बारिश, पटना समेत कई जिलों का पारा चढ़ा

राज्य कहां कितना रहा तापमान

वहीं राज्य में अधिकतम तापमान की बात करें तो बक्सर सबसे गर्म रहा। यहां पारा 36 डिग्री पहुंच गया। पटना में भी गर्मी फुल फॉर्म में है, यहां अधिकतम तापमान 34.5, नालंदा में 33.7, गया में 33.3, औरंगाबाद में 35.9, मुजफ्फरपुर में 32, बेगूसराय में 34.1 डिग्री पारा रहा। सूबे में गर्मी उमस से लोगों कुछ दिन मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News