Bihar Top 10 News: तेजस्वी के केस की अहमदाबाद कोर्ट में सुनवाई आज, जातीय गणना पर पटना HC में कल होगी बहस

4
Bihar Top 10 News: तेजस्वी के केस की अहमदाबाद कोर्ट में सुनवाई आज, जातीय गणना पर पटना HC में कल होगी बहस

Bihar Top 10 News: तेजस्वी के केस की अहमदाबाद कोर्ट में सुनवाई आज, जातीय गणना पर पटना HC में कल होगी बहस

Bihar Top 10 News Today: बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ गुजरातियों पर अपमान जनक बयान देने के मामले में अहमदाबाद मेट्रोपॉलिटन कोर्ट में सुनवाई होने वाली है। सबकी नजरें कोर्ट पर टिकी हैं। पटना हाईकोर्ट में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बिहार में जातीय गणना के खिलाफ सुनवाई आज नहीं होगी। हाईकोर्ट अब इस याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। पंजाब के लुधियाना में जहरीली गैस लीक कांड में मरने वालों के परिजनों के लिए सीएम नीतीश कुमार ने  दो-दो लाख मुआवजे की घोषणा की है। मरने वाले बिहारियों की संख्या 7 हो गई है। बाबा बगेश्वर पर बिहार सरकार के मंत्री सुरेंद्र राम ने आपत्ति जनक बयान दिया है। बाबा को ढोंगी बताकर विरोध की घोषणा की है। बालू के अवैध खनन और कारोबार पर रोक लगाने के लिए सरकार ने डीएम और एसपी को विशेष जिम्मेदारी दी है। कार्रवाई और छापामारी की निगरानी रखी जाएगी। सोमवार 01 मई 2023 को बिहार की 10 बड़ी खबरें यहां पढ़ें-

Bihar Politics: भैंस-गधे बिहार की राजनीति में हुए महत्वपूर्ण, नीतीश पर कुशवाहा के हमले से आया भूचाल

बिहार की राजनीति में भाषा की मर्यादा से इन दिनों खिलवाड़ हो रहा है। राजनीतिक दलों को जानवरों के नाम से प्रतिबिंबित किया जा रहा है। इशारों में किसी दल को भैंस तो किसी दल को गधा कहा जा रहा है  वार-प्रतिवार के दौर में कोई दल पीछे रहने को तैयार नहीं है । पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक जनता दल के सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा के एक बयान से सूबे की सियासत में भूचाल आ गया है। नीतीश कुमार पर उनके हमले से लालू यादव की पार्टी आरजेडी और जेडीयू के नेता आग उगल रहे हैं। अब पूरी खबर पढ़ें।

 

राहुल गांधी की तरह बढ़ेंगी तेजस्वी की मुश्किलें? बड़बोले बयान पर अहमदाबाद कोर्ट में सुनवाई आज

गुजरातियों के खिलाफ बड़बोला बयान देने के मामले में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अहमदाबाद के मेट्रोपॉलिटन कोर्ट में आज तेजस्वी यादव के खिलाफ सुनवाई होने वाली है। गुजरातियों को ठग बताने वाला बयान देने पर तेजस्वी के विरोध गुजरात के एक सामाजिक कार्यकर्ता ने केस दर्ज कराया था। कोर्ट ने परिवादी की गुहार को स्वीकार करते हुए सुनवाई के लिए 1 मई की तारीख तय की थी।अब पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में जातियों की गिनती पर रोक लगेगी या नहीं? SC के आदेश के बाद हाईकोर्ट में सुनवाई कल

बिहार में जाति आधारित गणना यानी जातियों की गिनती पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर मंगलवार को पटना हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनोज चंद्रन और जस्टिस मधुरेश प्रसाद की खंडपीठ इस याचिका पर सुनवाई करेगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में जातिगत गणना के खिलाफ याचिका दायर की गई थी। पिछले हफ्ते शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट को तीन दिन के भीतर इस याचिका पर सुनवाई का आदेश दिया था। बता दें कि बिहार में जाति गणना का दूसरा और आखिरी चरण चल रहा है। अब पूरी खबर पढ़ें।

लुधियाना जहरीली गैस लीकः  मरने वाले बिहारियों की संख्या हुई 7, नीतीश ने लगाया मुआवजे का मरहम; अधिकारियों को ये निर्देश

पंजाब में लुधियाना जिले के घनी आबादी वाले ग्यासपुरा इलाके में रविवार को जहरीली गैस के रिसाव से बिहार के सात समेत 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार की हालत गंभीर है। मरने वालों में सात बिहार के हैं। इनमें से 5 एक ही परिवार के हैं। यह एक डॉक्टर का परिवार था जिसके सभी सदस्य जहरीली गैस के शिकार बन गए। बिहार सरकार ने मरने वालों के परिवारों के मुआवजे की घोषणा की है। सीएम नीतीश कुमार ने मरने वालों के लिए संवेदना प्रकट की है। सीएम ने कहा है कि मौत के शिकार हुए बिहार मजदूरों के परिजनों के लिए दो-दो लाख के मुआजवा  दिया जाएगा। पंजाब सरकार भी मरने वालों के लिए मुआवजा दे रही है। अब पूरी खबर पढ़ें।

बिहार वासियों को एक और तोहफाः कच्ची दरगाह-बिदुपुर 6 लेन पुल अगले साल,सीएम नीतीश ने दिया यह निर्देश

गंगा नदी पर बन रहा कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल अगले साल बनकर तैयार हो जाएगा। रविवार को कच्ची दरगाह-बिदुपुर पुल का जायजा लेने के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से निर्माण कार्य के विभिन्न अवयवों एवं प्रगति के संबंध में जानकारी दी। बताया कि कच्ची दरगाह से राघोपुर तक का निर्माण कार्य दिसंबर, 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। बाकी बचे कार्य भी जल्द से जल्द पूर्ण कर लिये जायेंगे। सीएम ने इस 6 लेन ग्रीन फील्ड पुल के काम में तेज लाने को कहा। अब पूरी खबर पढ़ें।

अवैध बालू खनन पर कसेगा नकेल, रणनीति बदली; अब डीएम और एसपी होंगे जिम्मेवार

बिहार सरकार ने पूरे प्रदेश में अवैध बालू परिवहन के खिलाफ छापेमारी की रिपोर्ट तलब की है। नीतीश सरकार से  खान एवं भूमि सुधार विभाग ने सभी जिलों को इस संबंध में निर्देश दिया है। पिछले दिनों विभाग ने सभी जिलों को इस बाबत व्यापक कार्रवाई करने को कहा था। इसमें संवेदनशील मार्गों की पहचान करने और अवैध बालूघाटों की निगरानी करने का निर्देश दिया गया था। अब इस संबंध में सभी जिलों को अपनी रिपोर्ट भेजनी है, जिसकी मुख्यालय समीक्षा करेगा। अब पूरी खबर पढ़ें।

Bihar Politics: जेडीयू ने लोजपा और भाजपा को दिया झटका, चैहरमल मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को तोड़ा

 

जदयू मुख्यालय के कर्पूरी सभागार में रविवार को दरौली विधानसभा क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी सह अखिल भारतीय चैहरमल मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार मांझी के नेतृत्व में लोजपा व भाजपा कार्यकर्ताओं ने जदयू का दामन थामा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आस्था व्यक्त करते हुए पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद बशिष्ठ नारायण सिंह की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। मिलन समारोह में वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि देश के मौजूदा हालात बेहद नाजुक और चिंताजनक बनी हुई है। भाजपा भावनात्मक मुद्दों के सहारे देश की जनता को मूल मुद्दों से भटकाने का प्रयास कर रही है। अब पूरी खबर पढ़ें।

Bihar Liquor Ban: शराबबंदी कानून के गलत उपयोग पर हाईकोर्ट सख्त, बेगूसराय डीएम को दिए कड़े निर्देश

पटना हाईकोर्ट ने शराबबंदी कानून की गलत व्याख्या और दुरुपयोग पर नाराजगी जताई है। इसके प्रावधानों  को नजरअंदाज करने पर बेगूसराय डीएम को कई कड़े निर्देश दिए हैं।  मात्र एक वर्ष पुरानी कार से 200 मिली लीटर विदेशी शराब बरामदगी मामले में गाड़ी नीलाम करने पर सख्ती दिखाई है। कोर्ट ने इस मामले में  डीएम को दो महीने के भीतर गाड़ी की बीमा राशि के बराबर रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया है। अब पूरी खबर पढ़ें।

शादी वाले घर में बड़ा हादसा, सुपौल में हाईटेंशन तार के टूटकर गिरने से 1 दर्जन लोग झुलसे

सुपौल जिले के कुसहा पंचायत के मयूरवा में रविवार की शाम हाईटेंशन तार टूटकर गिरने से बड़ा हादसा हो गया। करंट की चपेट में आने एक दर्जन लोग झुलसने से जख्मी हो गए और एक मवेशी की मौत् हो गयी। सभी घायलों को आनन-फानन में अनुमंडलीय अस्पताल लाया गया। यहां प्राथमिक इलाज के बाद गंभीर रूप से झुलसे तीन व्यक्ति को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। परिजन और ग्रामीण बिजली विभाग की लापरवाही को घटना का कारण बता रहे हैं। ्अब पूरी खबर पढ़ें।

बिहार में इंटर पास लड़कियों को मिलेंगे 25-25 हजार रुपये,  नीतीश सरकार ने मंजूर किए 400 करोड़

बिहार की नीतीश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने के लिए 400 करोड़ की स्वीकृति दी है। साथ ही तत्काल 132 करोड़ आवंटित भी कर दिया है। इस राशि से उन्हें वर्ष 2023-24 में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। अब पूरी खबर पढ़ें।

 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News