Bihar Politics: विपक्ष के PM दावेदारों को लेकर बड़ा खुलासा! पटना में लगे पॉलिटिकल पोस्टर के पीछे का सच समझिए

19
Bihar Politics: विपक्ष के PM दावेदारों को लेकर बड़ा खुलासा! पटना में लगे पॉलिटिकल पोस्टर के पीछे का सच समझिए

Bihar Politics: विपक्ष के PM दावेदारों को लेकर बड़ा खुलासा! पटना में लगे पॉलिटिकल पोस्टर के पीछे का सच समझिए

पटना: साक्षरता की दर बिहार में भले ही अभी राष्ट्रीय औसत 77.7 प्रतिशत से कम 61.80 प्रतिशत है, लेकिन इसके ऊर्ध्वगामी संकेत अच्छे हैं। सुधरी हुए साक्षरता का लाभ राजनीतिक दल खूब उठाने लगे हैं। अपने अजब-गजब संदेश लोगों तक पहुंचाने में बिहार की राजनीतिक पार्टियां साक्षरता का फायदा उठाती हैं। होर्डिंग, बैनर, पोस्टर और स्लोगन संदेश पहुंचाने-प्रसारित करने के सशक्त माध्यम माने जाते हैं। बिहार में ये माध्यम अब खूब प्रचलन में हैं। पोस्टर से संदेश देने का ताजा मामला एक ऐसे शख्स का है, जो खुद को कांग्रेस का नेता और प्रधानमंत्री पद का अधिकृत उम्मीदवार अपने को बता रहा है।

पटना में पीएम उम्मीदवार का लगा पोस्टर !

पटना में कई जगहों पर गजब का संदेश देते पोस्टर लगे हैं। सबसे आश्चर्यजनक बात यह कि पोस्टर जेडीयू और आरजेडी के दफ्तरों के आसपास भी हैं। पोस्टर में संजीव कुमार सिंह नामक एक व्यक्ति ने अपने को कांग्रेस की ओर घोषित अधिकृत पीएम प्रत्याशी बताया है। पोस्टर में लिखा है- कर्नाटक तो बस झांकी है, लोकसभा अभी बाकी है। भागलपुर लोकसभा 2024 के भावी उम्मीदवार। भारत का अगला प्रधानमंत्री संजीव कुमार सिंह को बनाएं। देश को विकसित बनाएं, देशवासियों में खुशहाली लाएं। यह पोस्टर उस वक्त दिख रहा है, जब नीतीश कुमार बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को गोलबंद करने में लगे हैं। पटना में 12 जून को विपक्षी नेताओं की बड़ी बैठक उन्होंने बुलाई है। अभी तक विपक्ष ने पीएम कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है।

Bihar Politics: विपक्ष की नजर में लोकतंत्र का मंदिर कुछ भी नहीं! बिहार में ‘ताबूत’ से निकले सियासी शिगूफे का सच समझिए

असेंबली इलेक्शन में जेडीयू ने गढ़े थे नारे

नीतीश कुमार की पार्टी की रुचि भी पोस्टर-होर्डिंग में रहती है। क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार- लिखे होर्डिंग्स सबको याद होंगे। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने 2020 के विधानसभा चुनाव के दौरान इस नारे के होर्डिंग लगवाए थे। साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भी जेडीयू का एक नारा खूब मशहूर हुआ था। तब जेडीयू ने नारा दिया था- ‘बिहार में बहार है, नीतीशे कुमार है।‘ जेडीयू ने इस नारे के माध्यम से जनता को संदेश दिया था कि बिहार में बहार नीतीश कुमार के सीएम रहने की वजह से है। उसके बाद तो नारे, पोस्टर और होर्डिंग्स की हर दल में होड़ लग गई।

navbharat times -Bihar Politics: नीतीश कुमार सपने में शपथ ले चुके हैं…बिहार बीजेपी खोलने जा रही JDU के दोहरे चरित्र का पोल

BJP का फुल फॉर्म बताया- बेचकर जाएंगे पूरी

साल 2022 में विधानसभा उपचुनावों के दौरान जेडीयू ने बीजेपी और आरएसएस पर तंज करते पोस्टर लगाए थे। पोस्टर जेडीयू के अति पिछड़ा प्रकोष्ट की तरफ से जारी हुआ था। पोस्टर में बीजेपी (BJP) और आरएसएस (RSS) का अजीबोगरीब फुल फॉर्म लिखा था। पोस्टर में बीजेपी का फुल फॉर्म बताया गया था- ‘बेचकर जाएंगे पूरी।’ आरएसएस के लिए लिखा गया था- ‘राष्ट्रीय सरकारी संपत्ति।‘ पोस्टर में सीएम नीतीश कुमार, डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, मंत्री अशोक चौधरी, विजय चौधरी समेत पार्टी के कई नेताओं की तस्वीरें चस्पा थीं। पोस्टर में अंत में लिखा था- जनता बेहाल, दीमक खुशहाल, दीमक भगाओ, नीतीश को पीएम बनाओ।

navbharat times -Bihar Politics: नीतीश कुमार लड़ेंगे लोकसभा का चुनाव? बिहार के सियासी हलके में उठ रहे सवाल

पोस्टर में नीतीश कुमार को लाल किले में दिखाया

इस साल रमजान के महीने में एक पोस्टर काफी चर्चा में रहा था। जेडीयू की ओर से एक पोस्टर जारी किया। उसमें नीतीश कुमार की तस्वीर लाल किले के साथ लगाई गई थी। संदेश लिखा गया- हम बिहार वाले हर कदम आपके साथ हैं। हालांकि यह पोस्टर नीतीश कुमार को पीएम कैंडिडेट बताने के लिए जारी किया गया था। लाल किले को दिल्ली की गद्दी से जोड़ कर क्रिएटिव तैयार किया गया था। जेडीयू के एक एमएलसी ने तो इफ्तार पार्टी के आयोजन के लिए लाल किले की आकृति वाला पंडाल ही बनवा डाला था। उस दावत में नीतीश मंद-मंद मुस्कान के साथ शरीक हुए थे। नीतीश को पीएम पद का दावेदार बताने के लिए जेडीयू के लोग न सिर्फ उन्हें पीएम मटेरियल बताते रहते हैं, बल्कि कई बार उनके सामने ही नारा लगाने लगते है- हमारा पीएम कैसा हो, नीतीश कुमार जैसा हो। वैसे नीतीश कुमार खुद पीएम पद की दावेदारी से इनकार करते रहे हैं।

navbharat times -Bihar Politics: बिहार में जातीय समीकरणों के सहारे सियासत की परंपरा तीन दशक पुरानी, बीजेपी भी नहीं निकाल पाई इसकी काट

आरजेडी ने नीतीश को 2014 का पीएम बताया

आरजेडी की प्रदेश महासचिव हैं पूनम राय। उनकी ओर से जारी होने वाले पोस्टर भी गजब के होते हैं। जनवरी में उन्होंने पार्टी ऑफिस के बाहर एक बड़ा पोस्टर लगवाया। उसमें नीतीश कुमार को नरेंद्र मोदी का विकल्प बताया गया। उस पोस्टर में कृष्ण और कंस, राम और रावण के बीच युद्ध को दर्शाया गया था। पीएम नरेंद्र मोदी के बरक्स सीएम नीतीश कुमार को बताया गया था। पूनम राय ने अप्रैल में भी एक पोस्टर जारी कया, जिसमें नीतीश को 2024 का पीएम बताया गया। पोस्टर में लिखा था- 2024 पीएम नीतीशे कुमार है।
रिपोर्ट- ओमप्रकाश अश्क

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News