Bihar Health Department: अब जूनियर इंजीनियर भी कम कीमत में करा सकेंगे अपना हेल्थ चेकअप, पूरी करनी होगी ये शर्त

18
Bihar Health Department: अब जूनियर इंजीनियर भी कम कीमत में करा सकेंगे अपना हेल्थ चेकअप, पूरी करनी होगी ये शर्त

Bihar Health Department: अब जूनियर इंजीनियर भी कम कीमत में करा सकेंगे अपना हेल्थ चेकअप, पूरी करनी होगी ये शर्त

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) ने राज्य के जूनियर इंजीनियरों को बड़ी राहत दी है। अब 40 उम्र पार कर चुके जूनियर इंजीनियर भी अपने स्वास्थ्य की कम कीमत में जांच करा सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से रेट भी तय कर दिए गए हैं।

 

40 साल की उम्र पार कर चुके जूनियर इंजीनियर अपना हेल्थ चेकअप सस्ते में करा सकेंगे
सीतामढ़ी: बिहार की नीतीश सरकार अपने पदाधिकारियों को 40 वर्ष की उम्र सीमा पार करने के बाद वार्षिक स्वास्थ्य जांच की सुविधा देती है। हालांकि सभी विभागों को यह लाभ नहीं मिलता है। अब राज्य सरकार ने कनीय अभियंताओं (जूनियर इंजीनियर) की भी वार्षिक स्वास्थ्य जांच कराने की हरी झंडी दे दी है। यानी जिन अभियंताओं की उम्र 40 वर्ष पार होगी, वे संबंधित सरकारी अस्पताल में हर वर्ष अपने स्वास्थ्य की जांच करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से निर्धारित शुल्क देना होगा। बताया गया है कि वार्षिक स्वास्थ्य जांच की सुविधा वर्ष 2020 से देने की शुरुआत की गई थी। इस बावत स्वास्थ्य विभाग के स्तर से पहला पत्र 10 फरवरी 2020 को जारी किया गया था। इसके बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय आरक्षी सेवा, भारतीय वन सेवा, बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार वित्त वाणिज्य कर सेवा, बिहार पुलिस सेवा, बिहार वन सेवा और बिहार शिक्षा सेवा के पदाधिकारियों को ये सुविधा मिलती थी।

बिहार अभियंत्रण सेवा ने स्वास्थ्य विभाग से की थी अपील

वहीं बिहार अभियंत्रण सेवा के पदाधिकारियों को स्वास्थ्य जांच की सेवा नहीं मिलती थी। इसके लिए ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंता प्रमुख ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेज अभियंत्रण सेवा से जुड़े अभियंताओं (40 से पार) को भी वार्षिक स्वास्थ्य जांच की सुविधा देने का आग्रह किया था। स्वास्थ्य विभाग ने अभियंता प्रमुख के आग्रह को स्वीकार करने के साथ ही नया आदेश जारी कर दिया है। अब बिहार अभियंत्रण सेवा के पदाधिकारी भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

YXBwL3B1YmxpYy8vYXNzaWdubWVudC8yMDIzL01heS9Bc3NpZ25tZW50SW1hZ2UtLTIwMjMtMDUtMzEtNjQ3NmNiNjY4MzI4Yy5qcGc=

किस अस्पताल में कौन सी सुविधा

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के पत्र के अनुसार, उक्त सेवाओं के पदाधिकारी/अभियंता पैथोलॉजिकल और रेडियोलॉजिकल जांच के लिए 6 अस्पतालों पटना स्थित पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीएमएस के आलावा डीएमसीएच दरभंगा, एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर, एएनएमसीएच गया और जवाहर लाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भागलपुर में संपर्क कर सकते हैं। अन्य जांच सदर अस्पतालों में करा सकते हैं। इसके लिए पुरुष को 2000 रुपये और महिला पदाधिकारी को 2200 रुपये शुल्क देने होंगे।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News