Bihar DElEd Result 2023: डीएलएड प्रवेश परीक्षा रिजल्ट रिजल्ट 3 दिन के अंदर, यहां मिलेगा अपडेट

17
Bihar DElEd Result 2023: डीएलएड प्रवेश परीक्षा रिजल्ट रिजल्ट 3 दिन के अंदर, यहां मिलेगा अपडेट

Bihar DElEd Result 2023: डीएलएड प्रवेश परीक्षा रिजल्ट रिजल्ट 3 दिन के अंदर, यहां मिलेगा अपडेट

ऐप पर पढ़ें

Bihar DElEd Entrance Exam Result 2023: बिहार विद्यालय समिति  डीएलएड (बीएसईबी) प्रवेश परीक्षा के नतीजे तीन दिन के अंदर जारी किए जाएंगे। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने करीब 10 दिन पहले एसटीईटी रिजल्ट घोषित करने के दौरान बताया था बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे 12 अक्टूबर 2023 तक जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे। डीएलएड रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट यहां लाइव हिदुस्तान पर भी देख सकेंगे।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की डीएलएड परीक्षा में करीब 2.5 लाख छात्रों ने भाग लिया था। परीक्षा करीब 4 महीने पहले  5 से 15 जून 2023 के बीच हुई थी। ये छात्र अपने अपने रिजल्ट को करीब चार महीने से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि आगामी एक-दो दिन में इन छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा और रिजल्ट के बाद वे अपने पसंदीदा कोर्स में दाखिला ले सकेंगे।

बीएड पास वालों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद डीएलएड की मांग बढ़ी:

आपको बता कि 11 अगस्त को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बीएड पास अभ्यर्थियों को बाहर करने के फैसले के बाद डीएलएड कोर्स की डिमांड बढ़ गई है। अब अधिकांश छात्र बीएड की बजाए डीएलएड में ही दाखिला लेना चाहेंगे। बिहार बोर्ड की इस डीएलएड प्रवेश परीक्षा के जरिए राज्यभर के सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में डीएलएड की 30700 सीटें पर दाखिला दिया जाएगा।

पूर्व में बोर्ड से सूचना मिली थी कि डीएलएड प्रवेश परीक्षा के परिणाम सितंबर अंत तक घोषित किए जा सकते हैं। लेकिन एसटीईटी परीक्षा व इसके रिजल्ट के चलते डीएलएड रिजल्ट में देरी हुई है। अभ्यर्थियों को चिंता है कि कहीं डीएलएड प्रवेश परीक्षा में वे सफल नहीं होंगे तो दूसरे कोर्सों में दाखिला लेने के लिए देरी हो सकती है।


बिहार बोर्ड डीएलएड परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी से 27 फरवरी 2023 तक चली थी। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 मई 2023 को जारी किया गया था। बिहार बोर्ड डीएलएड परीक्षा 2023 के लिए करीब तीन लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। डीएलएड एक दो वर्षीय कोर्स है जिसमें 12वीं में न्यूनतम 50 फीसदी अंक लाने वाले अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं। बिहार बोर्ड डीएलएड प्रवेश परीक्षा में सफल होने के लिए अनारक्षित अभ्यर्थियों को न्यूनतम अंक 35 लाना अनिवार्य है। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को 30 अंक लाने होंगे।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News