BCCI Review Meeting: 2023 में भारत कैसे बनेगा विश्व चैंपियन? रोहित-राहुल की मौजूदगी में बन गया रोडमैप, बड़े बदलाव की तैयारी

92
BCCI Review Meeting: 2023 में भारत कैसे बनेगा विश्व चैंपियन? रोहित-राहुल की मौजूदगी में बन गया रोडमैप, बड़े बदलाव की तैयारी


BCCI Review Meeting: 2023 में भारत कैसे बनेगा विश्व चैंपियन? रोहित-राहुल की मौजूदगी में बन गया रोडमैप, बड़े बदलाव की तैयारी

नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत के साथ ही बीसीसीआई अपने एक्शन मोड में आ गई है। साल के पहले दिन ही बीसीसीआई ने एक समीक्षा बैठक बुलाई जिसमें टीम इंडिया के लिए इस साल का रोडमैप तैयार किया गया और कुछ महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगाई गई। इस बैठक में बीसीसीआई के अध्यक्ष रॉजर बिन्नी, सेक्रेटरी जय शाल के अलावा टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़, चेतन शर्मा और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हुए। बीसीसीआई की इस बैठक में पिछले साल टी20 विश्व कप में टीम इंडिया को मिली हार पर चर्चा हुई। इसके अलावा 2023 वनडे विश्व कप के लिए महामंथन हुआ।

बीसीसीआई की इस रिव्यू मीटिंग में खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट, फिटनेस पैरामीटर और वनडे विश्व कप 2023 के लिए पूरा खाका तैयार किया गया है। इस मीटिंग में जिन मुद्दों पर सबकी सहमति बनी उनमे इमर्जिंग खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में लगातार खेलना होगा ताकि उन्हें सीनियर के लिए तैयार किया जा सके।

इसके अलावा फिटनेस को ध्यान में रखते हुए यो यो टेस्ट की प्रक्रिया से गुजर कर ही टीम में खिलाड़ियों को जगह मिलेगी। वहीं विश्व कप 2023 को ध्यान में रखते हुए वर्कलोड मैनेजमेंट पर चर्चा हुई।

टीम इंडिया के लिए कैसा रहा 2022

भारतीय क्रिकेट के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा था। इस साल टीम इंडिया को एशिया कप और टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंटों में हार का सामना करना पड़ा। भारत आखिरी बार साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आईसीसी का कोई बड़ा खिताब जीत पाई थी। इससे पहले टीम इंडिया ने 2011 में वनडे विश्व कप जीता था।

भारतीय टीम के टी20 विश्व कप अभियान के बाद चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया था। नई समिति का गठन नहीं होने के कारण हालांकि उन्हें रणजी ट्रॉफी के मैचों पर नजर रखने और श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम चुनने की जिम्मेदारी दी गई।

टी20 फॉर्मेट के लिए BCCI का खास प्लान

इसके अलावा माना जा रहा है कि बीसीसीआई के इस रिव्यू मीटिंग ने टी20 फॉर्मेट में अगल कप्तान और स्पोर्टिंग स्टाफ की नियुक्ति पर बात हुई है। हालांकि आधिकारिक तौर इससे जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन इसकी संभावना प्रबल बताई जा रही है। श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेलेंगे।

वहीं वनडे सीरीज में रोहित शर्मा कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। ऐसे में माना यह जा रहा है कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए टी20 के लिए हार्दिक पांड्या को तैयार किया जा रहा है और रोहित सिर्फ वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में टीम की कप्तानी करेंगे।

Salman Butt On Ramiz Raja: बच्चे की तरह रो रहे रमीज राजा… सलमान बट ने पूर्व PCB चीफ को भिगो-भिगोकर मारा
navbharat times -Rishabh Pant: ऋषभ पंत की ड्रीम कार थी i20, अब है सुपर लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन, करोड़ों से शुरू होती है कीमत
navbharat times -Cricket Report Card: ऋषभ पंत से सूर्यकुमार तक कौन रहा हिट? बीसीसीआई ने जारी किया 2022 का रिपोर्ट कार्ड



Source link