Bank Loot Bihar: ICICI बैंक की तिजोरी 7 मिनट में खाली, BOB भी बना निशाना; 46 लाख की लूट से उड़ी पुलिस की नींद

16
Bank Loot Bihar: ICICI बैंक की तिजोरी 7 मिनट में खाली,  BOB भी बना निशाना; 46 लाख की लूट से उड़ी पुलिस की नींद

Bank Loot Bihar: ICICI बैंक की तिजोरी 7 मिनट में खाली, BOB भी बना निशाना; 46 लाख की लूट से उड़ी पुलिस की नींद

बिहार में बेखौफ अपराधियों बैंक लूट की दो बड़ी वारदातों को अंजाम देकर पुलिस की नींद उड़ा दी। गुरुवार को दो बैंकों में को निशाना बनाया गया जिसमें बैंक की तिजोरी से 46 लाख रुपए लूट लिए गए। पहली वारदात शिवहर में हुई जहां बैंक ऑफ बड़ौदा से 27 लाख से ज्यादा रूपए लूट लिए गए। दूसरी घटना में मोतिहारी के सरोतर स्थित आईसीआईसीआई बैंक से 18 लाख से अधिक की राशि लूटकर फरार हो गए। अपराधियों के दुस्साहस को नहीं संभाल पा रही पुलिस छानबीन की बात कर रही है। 

डुमरियाघाट थाना क्षेत्र के सरोतर गांव स्थित आईसीआईसीआई बैंक की शाखा से गुरुवार दोपहर तीन बजे अपराधियों ने 18.71 लाख रुपए लूट लिए। तीन बाइक से आए पांच अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया। एक अपराधी बैंक के बाहर खड़ा था, जबकि चार ने लूट की घटना को अंजाम दिया। लुटेरों ने फायरिंग भी की। घटना के बाद प्रशासनिक महकमे में हड़कंप है। अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने सघन अभियान छेड़ दिया है।

डंपर ने 2 युवकों को रौंदा, सदमें बुजुर्ग को आया हार्ट अटैक; तीन मौत पर गुस्साई भीड़ ने फूंक दी 8 गाड़ियां

जानकारी के मुताबिक पुलिस दिन की गश्ती पर थी। इसी दौरान बदमाशों ने डुमरियाघाट के सरोतर आईसीआईसी आई बैंक की तिजोरी को सात मिनट में खाली कर दी। दिनदहाड़े बैंक लूट कर बदमाशों ने पुलिस को कड़ी चुनौती दी है। मोतिहारी एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि 18.71 लाख रुपये की लूट हुई है। चार बदमाश बैंक के अंदर थे, जबकि एक बदमाश बाहर था। मामले में एसआईटी का गठन कर दिया गया है। सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। 

एसपी ने बताया कि सहायक पुलिस अधीक्षक राज के नेतृत्व में एसआईटी का गठन कर दिया गया है। सीसीटीवी फुटेज व अन्य श्रोतों से लुटेरों की पहचान की जा रही है। बदमाशों के भागने की दिशा में थानों को अलर्ट कर दिया गया। पड़ोसी जिला गोपालगंज से भी पुलिस सम्पर्क में हैं।

default -कांग्रेस का दिल्ली वाले अध्यादेश पर आप को अब तक समर्थन नहीं, क्या केजरीवाल मीटिंग में बैठेंगे?

दो माह पहले 48 लाख की हुई थी लूट

चकिया अनुमंडल क्षेत्र में आईसीआईसीआई बैंक की दो शाखाओं में लूट की दूसरी बड़ी घटना हुई। निजी बैंक में मोटी रकम रहने के कारण बदमाश आईसीआईसीआई को ही निशाना बना रहे हैं। बैंक लूट मामले में एसपी कांतेश कुमार मिश्र का कहना है कि चार बदमाशों ने बैंक के अंदर लूटपाट की। 12 अप्रैल को चकिया आईसीआईसीआई बैंक से लूटे थे 48 लाख 12 अप्रैल को चकिया में दिनदहाड़े पिस्टल से लैस पांच अपराधियों ने केसरिया रोड हाई स्कूल के समीप आईसीआईसीआई बैंक में घुस कैश काउंटर से 48 लाख रुपये लूट कर फरार हो गये थे। 

default -नीतीश की वन अगेंस्ट वन पर सहमति बनेगी? पटना में विपक्ष की महाबैठक आज, केंद्र में कांग्रेस

बदमाशों ने भागते समय एक महिला ग्राहक की कान की बाली व रुपये भी लूट लिये। चकिया क्षेत्र में पूर्व में साहेबगंज रोड स्थित सोनाटा बैंक से बाइक सवार चार अपराधियों ने 167 लाख,साहेबगंज रोड स्थित बंधन बैंक से 11 लाख,उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक से 13 लाख की लूट की घटना को अंजाम दिया था। सोनाटा बैंक ,बंधन बैंक,क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के बाद आईसीआईसीआई बैंक में लूट की घटना हुई है। वर्ष 2016 में हरसिद्धि में गोविंदा पुर बाजार पर स्कॉर्पियो पर आए अपराधियों ने ग्रामीण बैंक से 4 लाख रुपया लूट लिया था।

शिवहर में बैंक ऑफ बड़ौदा से 27 लाख की लूट

शिवहर जिले के पिपराही प्रखंड के कलावती जियालाल अम्वाकला हाई स्कूल परिसर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में लूट की घटना को पांच हथियार से लैस बदमाशों ने दस मिनट में ही अंजाम दे दिया। दो बाइक पर सवार होकर आए सशस्त्रत्त् बदमाशों में से एक हेमलेट पहने हुआ था। वहीं एक मुंहपर मास्क लगाया तथा तीन माथे पर टोपी पहने हुए था। बाइक से उतरते ही बदमशोंने दहशत फैलाने के इरादे से फायरिंग शुरू कर दी। पहले दो फायरिंग की।

मुख्य द्वार पर पहुंचते ही तैनात गार्ड से हाथपाई हुई। इसी बीच बैंक के गेट पर गोली चलने की आवाज हुई। गोली चलाते हुए पांचों बदमाश बैंक के अंदर घुस गए। सबसे पहले बैंक गार्ड प्रवीण कुमार का बंदुक छीनने के क्रम में हाथापाई हुई। जिसमें प्लास्टिक का कुर्सी भी टूट गया। एक बदमाश ने बैंक गार्ड का बंदूक छीनकर उसे तोड़ दिया। वहीं दूसरा बदमाश पिस्टल से फायरिंग करते हुए बैंक कर्मियों को अपने कब्जा में ले लिया। दो बैंक कर्मी कैश काउंटर पर कार्य कर रहे थे। वहीं अन्य कर्मी बैंक कार्य का निष्पादन करने में जुटे थे। जबकि शाखा प्रबंधक अपने कक्ष में बैठे थे। शाखा प्रबंधक ने बताया कि इस घटना में 27 लाख 50 हजार रूपए की लूट हुई है। बैंक में बुधवार को 47 लाख जमा हुए थे। जिसमें 27 लाख कैस काउंटर पर लाया गया था तथा शेष राशि खजाना में रखा था।

घटना के समय नहीं बजा अलार्म 

बैंक लूट की घटना के समय अलार्म नहीं बजा। बैंक के शाखा प्रवंधक ने बताया कि अलार्म भी दुरूस्त है। किन्तु घटना के समय बदमाशों ने अलार्म बजाने का अवसर ही नही दिया। जिससे अलार्म नही बजी। बदमाशों ने घटना को अंजाम देने के बाद बाइक पर सवार होकर मुख्य पथ से बेलवा घाट की ओर भागा। शाखा प्रबंधक ने बताया कि पुलिस द्वारा नियमित रूप से बैंक का निरीक्षण किया जाता रहा है। घटना के एक दिन पूर्व 21 जून को दोपहर में पुलिस निरीक्षण करने आई थी। पुलिस दस बजे से चार बजे के बीच कभी भी निरीक्षण करने पहुंच जाती है।

सीसीटीवी में वारदात कैद

पिपराही प्रखंड के कलावती जियालाल अम्बाकला हाईस्कूल परिसर स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में लूट की घटना सीसीटीवी में कैद में हो गयी। पहले चित्र में बैंककर्मी से चाबी लेकर सेल्फ खोलते बदमाश। इसके बाद पैसे निकालकर बैग में रखते दिख रहे बदमाश।

सूनसान जगह पर बैंक होने का उठाया फायदा

स्टेट हाई वे संख्या 54 के शिवहर- मोतिहारी पथ में कलावती जियालाल हाई स्कूल अम्बा कला के परिसर में मुख्य प्रवेश द्वार के समीप स्कूल के भवन में बैंक ऑफ बङौदा शाखा स्थापित है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टी रहने से स्कूल परिसर सुनसान पङा था। वहीं बैंक के अगल बगल में कोई अन्य भवन या दुकान नही है। जिसका फायदा उठाते हुए इतनी बङी घटना को सहजता से अंजाम दिया

बैग के अलावा पैंट में भी नोट की गड्डी भरकर ले गए लुटेरे

म्बा कला बैंक लूट के दौरान बदमाशों ने रूपयों का बैग भरने के बाद अपने पैंट में भी ठूंस कर ले गए। बैंक लॉकर खोलकर उसमें रखे सभी नोट की गड्डी बैग में भरता रहा। वहीं एक बदमाश कैश काउंटर पर रखे नोट की गड्डी को भी लेकर लॉकर के पास ले जाकर रखा। तीन बदमाश नोट की गड्डी बैग में भरने में व्यस्त रहा। जबकि दो बदमाश कभी लॉकर के पास तो कभी बैंक कर्मियों के समीप हाथ में पिस्टल लिए दोङता रहा। सभी बदमाश अपने अपने हाथ में हथियार लिए था।

बैंक परिसर से पुलिस ने तीन खोखे बरामद किए

बैंक लूट कांड के बाद पुलिस ने पिस्टल का दो एवं बन्दूक का एक खोखा बरामद किया है। बदमाशों ने बैंक परिसर में कई फायरिंग की। हालांकि गार्ड को छोड़कर अन्य कोई बैंक कर्मी जख्मी या हताहत नही हुआ।

जांच को सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी पुलिस

अम्बा कला बैंक शाखा लूट कांड को अंजाम देने वाले बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगालने में जुटी है। बैंक शाखा में लगे सीसीटीवी में बैंक लूट को अंजाम देने वाले बदमाशों के सारे कारनामे कैद हो चुके हैं।

 28 अक्टूबर 2019 को बैंक खुलते ही दो बाइक पर सवार होकर आए छह नकाबपोश सशस्त्र बदमाशाें ने बैक से 32 लाख 33 हजार 760 रुपये लूट कर फरार हो गए थे। वैसे तत्कालीन एसपी संतोष कुमार ने एक सप्ताह के अन्दर लूटी गई राशि के साथ छह अपराधियों को पकड लिया था।

गार्ड का चल रहा इलाज

बैंक शाखा के गार्ड प्रवीण कुमार सिंह तरियानी थाना क्षेत्र के कोपगढ गांव के निवासी हैं। बदमाशों द्वारा गोली चलाए जाने से प्रवीण साधारण रूप से जख्मी हो गया। बैंक कर्मियों ने जख्मी गार्ड को सीएचसी पिपराही पहुंचाया। जहां से चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल शिवहर रेफर कर दिया। डीडीसी अतुल कुमार वर्मा, एसडीओ आफाक अहमद ने अस्पताल जाकर जायजा लिया।

 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News