भूख को खत्म करने की आयुर्वेदिक औषधि ?

942
अनियंत्रित भूख
अनियंत्रित भूख

भूख को खत्म करने की आयुर्वेदिक औषधि ? ( Ayurvedic medicine to eliminate hunger )

आमतौर पर कहा जाता है कि इंसान को खाते पीते रहना चाहिएं. इसके साथ ही माना जाता है कि खाना खाते रहना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन यदि आप भी यहीं सोचते हैं, तो ध्यान रखिएगा कि खाना खाने की भी एक सीमा होती है. उससे अधिक खाना हमारे शरीर में फायदे की जगह नुकसानदायक साबित होता है. कुछ लोगों को खाना खाने की इतनी आदत होती है कि अगर उन्होंने थोडी देर पहले खाना खाया है तथा उनको जो भी मिले वो फिर भी खाते रहते हैं. मेडिकल साइंस में यह समस्या इटिंग डिसऑर्डर कही जाती है. जानतें हैं कि भूख को खत्म करने की आयुर्वेदिक औषधि क्या है.

images 1 2 -
ज्यादा भूख

भूख कम करने के उपाय-

भूख कम करने के लिए अखरोट का प्रयोग किया जा सकता है. नाश्ते में अखरोट के प्रयोग करने से भूख कम लगती है, क्योंकि यह भूख के हार्मोन को दबाने वाला फल होता है, जिससे भूख नियंत्रण में रहती है. इसके अलावा अगर आप कॉफी का प्रय़ोग करते हैं, तो यह भी आपकी भूख को नियंत्रित करती है.

how to stop overeating 1024x768 1 -
अनियंत्रित खाना

सेब अच्छी सेहत के लिए वरदान माना जाता है. इसके छिलके में आर्सोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यही एसिड भूख न लगने में हमारी मदद करता है. इसके अलावा पुदीना भी बार बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा दिलाने में लाभदायक होता है. इसके साथ ही सबसे सरल और सामान्य तरिके की बात करें, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से भी भूख खत्म होती है.

यह भी पढ़ें: पतंजलि Nutrela weight gain के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

ज्यादा भोजन करने या बार बार भोजन करने से हमारे सामने मोटापे की समस्या आ जाती है. मोटापे के कारण अनेंक बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है. जिससे बचने के लिए हमें अपनी भूख को नियंत्रित करना जरूरी हो जाता है. जिससे हम स्वस्थ रह सकें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.