दिल्ली में सस्ती शराब बंद होते ही सेल धड़ाम, 36 लाख से 5 लाख बोतलों तक पहुंची बिक्री

121
दिल्ली में सस्ती शराब बंद होते ही सेल धड़ाम, 36 लाख से 5 लाख बोतलों तक पहुंची बिक्री

दिल्ली में सस्ती शराब बंद होते ही सेल धड़ाम, 36 लाख से 5 लाख बोतलों तक पहुंची बिक्री

नई दिल्ली : दिल्ली में 1 सितंबर से पुरानी आबकारी नीति के तहत खुली सरकारी शराब की दुकानों से करीब 5 लाख शराब की बोतलों की सेल हुई। हालांकि, आमतौर पर यह सेल 10 से 12 लाख बोतल प्रतिदिन की होती है। लेकिन पहले दिन सेल आधी रही। इसके कई कारण बताए जा रहे हैं। जिसमें अभी दिल्ली में हर जगह शराब की दुकानें ना खुलना खुली दुकानों में भी ग्राहकों के पसंदीदा ब्रैंड फिलहाल ना होना।

आबकारी विभाग के सूत्रों का कहना है कि पहले दिन चारों कॉरपोरेशन की 357 शराब की दुकानें खुलीं। यह संख्या उम्मीद से काफी अच्छी रही। आने वाले दिनों में दुकानों की संख्या में लगातार इजाफा होता जाएगा। यह सही बात है कि अभी कुछ ब्रैंड रजिस्टर्ड नहीं हो पाए हैं। लेकिन इसमें भी लगातार ब्रैंड को रजिस्टर्ड किया जा रहा है। कुछ ही दिनों में ग्राहकों को उनकी मनपसंद शराब मिलनी शुरू हो जाएगी। फिलहाल, दिल्ली में शराब की कोई कमी नहीं है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि 1 सितंबर को कम शराब बिकने का एक और बड़ा कारण 30 अगस्त को दिल्ली में शराब की बंपर सेल होना भी रहा। जिसमें एक दिन में 36 लाख बोतलें बिक गईं। प्राइवेट शराब के दुकानदारों ने अपनी 31 अगस्त के अंतिम दिन को देखते हुए ग्राहकों को शराब पर जमकर डिस्काउंट दिया, ताकि उनका स्टॉक खत्म हो सके। इस वजह से लोगों ने भी जमकर शराब खरीदकर स्टॉक कर लिया कि फिर तो डिस्काउंट खत्म हो ही जाएगा। जिससे 1 सितंबर को सेल के कम होने के रूप में भी असर पड़ा।

आबकारी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में ग्राहकों को ना केवल मॉल में बल्कि मेट्रो स्टेशनों के अंदर भी शराब खरीदने को मिलेगी। इसके लिए डीएमआरसी से बातचीत शुरू कर दी गई है। दिल्ली में जिस-जिस भी मेट्रो स्टेशनों पर शराब की दुकानें खुलने के लिए पर्याप्त स्पेस होगा, वहां दुकानें खोली जाएंगी। ताकि लोगों को मॉल्स के अलावा एयरपोर्ट की तरह ही मेट्रो स्टेशनों पर भी शराब खरीदने को मिल सके। अभी एयरपोर्ट पर खुली छह प्राइवेट शराब की दुकानें बंद हो चुकी हैं।

ऐसे में एयरपोर्ट के टी-3 पर ड्यूटी फ्री शॉप को छोड़ दें तो यहां आम लोगों को शराब खरीदने को नहीं मिल रही है। इसके लिए दिल्ली टूरिज्म लगातार एयरपोर्ट ऑपरेटर और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है। उम्मीद जताई जा रही है कि एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनलों पर भी जल्द ही शराब की दुकानें खोल दी जाएंगी। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में ग्राहकों को हर ब्रैंड की शराब उपलब्ध हो सके। इसके लिए तैयारी की जा रही है। कुछ ब्रैंड की शराब अभी ग्राहकों को नहीं मिल पा रही है। उन ब्रैंड को भी रजिस्टर्ड करने के लिए प्रक्रिया चल रही है। आने वाले दिनों में लोगों को शराब खरीदने के लिए और अधिक दुकानें और उनकी मनपसंद के ब्रांड भी मिलना शुरू हो जाएंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News