शराब के अलावा किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर ?

197
शराब के अलावा किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर ?
शराब के अलावा किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर ?

शराब के अलावा किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर ? ( Apart from alcohol, what other things can cause liver damage? )

वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आमतौर पर कहा भी जाता है कि हमारा स्वास्थ्य काफी कुछ हमारे खानपान पर भी निर्भर करता है. इसी कारण लोग बीमारी तथा खानपान से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि शराब के अलावा किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

109892146 af3d1c92 e2c8 4e96 abc6 90a10be3389c -
किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर

किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर-

जैसा की आप सभी जानते हैं कि लिवर हमारे शरीर का कितना महत्वपूर्ण अंग होता है. लिवर को हम यकृत या फिर जिगरा भी कहते हैं. शराब के अत्यधिक सेवन का इसपर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ शराब का सेवन करने से ही हमारा लिवर खराब हो सकता है. इसके अलावा भी कई ऐसी खानपान की चीजें हैं, जिनके प्रयोग से हमारे लिवर पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आपने आमतौर पर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अत्यधिक चीनी का सेवन करने से हमारे दांत खराब हो जाते हैं. लेकिन अत्यधिक चीनी का सेवन सिर्फ हमारे दांतों पर ही बुरा प्रभाव नहीं डालता है , बल्कि लिवर पर भी इसका बहुत बुरा प्रभाव पडता है.

Fatty Liver 1 -
किन चीजों के प्रयोग से खराब हो सकता है लिवर

विटामिन A के सप्लीमेंट- हमारे शरीर के बेहत्तर विकास करने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इसमें विटामिन A भी एक अनिवार्य तत्व है. इसकी प्राप्ति के लिए ताजे फल या सब्जियों का इस्तमाल किया जाता है. लेकिन वर्तमान समय में देखने को मिल रहा है कि सेहत के ऊपर ज्यादा काम करने वाले या जिम में जाने वाले लोग इसके सप्लीमेंट का इस्तमाल करते हैं. इसके सप्लीमेंट का अत्यधिक प्रयोग हमारे लिवर के ऊपर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है. यहीं कारण है कि अगर आप सप्लीमेंट का इस्तमाल करते हैं, तो इसके विशेषज्ञ या फिर डॅाक्टर से सलाह मशवरा जरूर करें.

यह भी पढ़ें : बुखार में मुंह का स्वाद खराब होने पर क्या करें ?

दर्द निवारक गोलियां- जब भी हमारे शरीर में या फिर सिर में दर्द होता है, तो हम उसके लिए दर्द निवारक गोलियों का प्रयोग करते हैं. इन गोलियों का प्रयोग अगर डॅाक्टर की सलाह के बिना अत्यधिक मात्रा में किया जाता है, तो इसका सीधा नकारात्मक प्रभाव हमारे लिवर पर पड़ता है. इनकी वजह से हमारा लिवर खराब हो सकता है. इसके अलावा काफी बार हम हमारे शरीर के विकास के लिए रेड मीट का प्रयोग भी करते हैं. इसमें प्रोटीन की बहुत मात्रा होती है. लेकिन प्रोटीन को पचाना हमारे लिवर के लिए इतना आसान नहीं होता है. अगर अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन का इस्तमाल किया जाता है, तो वह भी हमारे लिवर को खऱाब कर सकता है. इसलिए हमें शराब के अलावा भी हमारे लिवर को नुकसान पहुँचाने वाली चीजों की तरफ ध्यान देना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.