Amit Shah: बाला साहेब के बंद कमरे में क्या बात हुई थी? अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को दिया जवाब

99
Amit Shah: बाला साहेब के बंद कमरे में क्या बात हुई थी? अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को दिया जवाब

Amit Shah: बाला साहेब के बंद कमरे में क्या बात हुई थी? अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को दिया जवाब

मुंबई: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अम‍ित शाह इस समय मुंबई दौरे पर हैं। सोमवार को उन्‍होंने पार्टी के सांसदों पर और विधायकों के साथ बैठक की। बैठक में उन्‍होंने बीएमसी चुनाव की रणनीत‍ि पर बात की। उनके साथ महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्‍होंने उद्धव ठाकरे पर जमकर निशाना साधा। शाह ने यह भी कहा क‍ि वे बंद कमरे में राजनीत‍ि नहीं करते। दरअसल उद्धव ठाकरे लगातार कहते रहे हैं क‍ि महाराष्‍ट्र में 2019 के विधानसभा चुनाव से पहले बाला साहब ठाकरे के कमरे में अम‍ित शाह ने वादा किया था। उद्धव के मुताबिक शाह ने कहा कि अगर हमारी सरकार बनी तो राज्‍य में ढाई-ढाई साल दोनों दल सरकार चलाएंगे और पहले श‍िवसेना का सीएम होगा, लेकिन चुनाव के बाद शाह मुकर गए। शाह ने इसी पर न‍िशाना साधते हुए कहा क‍ि वे बंद कमरे में राजनीत‍ि नहीं करते हैं।

हम बंद कमरे में राजनीति नहीं करते हैं: शाह
अमित शाह ने बीएमसी चुनाव के सिलसिले में देवेंद्र फडणवीस के आवास सागर बंगले पर एक बैठक की। इस दौरान उन्होंने उद्धव के पुराने बयान पर कहा कि हम बंद कमरे में राजनीति नहीं करते हैं। बंद कमरे में जिस बात का दावा उद्धव ठाकरे करते रहे हैं, ऐसी कोई बात नहीं हुई थी। शाह ने साथ ही कहा कि उद्धव ठाकरे झूठ बोल रहे हैं। बताते चलें कि 2019 का विधानसभा चुनाव बीजेपी और शिवसेना ने मिलकर लड़ा था। हालांकि चुनाव के बाद सीएम और सरकार बनाने को लेकर सहमति नहीं होने की वजह से गठबंधन टूट गया। शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर महाविकास अघाड़ी नाम से नया गठबंधन बनाया। उद्धव ठाकरे सीएम बने और नवंबर 2019 से लेकर जून 2022 तक अघाड़ी सरकार अस्तित्व में रही। एकनाथ शिंदे और शिवसेना विधायकों की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे को इस्तीफा देना पड़ा और 30 जून को ही एकनाथ शिंदे ने बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाकर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

मोदी-शाह ने नहीं किया था ढाई साल सीएम पद का वादा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना
बंद कमरे का ‘किस्सा’ सुनाते रहे हैं उद्धव
अमित शाह ने बाला साहेब के कमरे में क्या बात की थी, इसे लेकर बीजेपी और श‍िवसेना के बयान अलग-अलग हैं। इस बारे में उद्धव ठाकरे एक नहीं, कई बार बोल चुके हैं हर बार एक ही बात दुहराते हैं। इसी साल अप्रैल में उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘2019 के चुनाव में बीजेपी ने शिवसेना को मुख्यमंत्री का पद देने का वादा किया था। ये वादा अमित शाह ने बाला साहेब के कमरे में किया था, जिसे मैं मंदिर मानता हूं।’ अमित शाह और उद्धव ठाकरे की यह बातचीत 6 जून 2018 को हुई थी। दोनों नेताओं ने मातोश्री के बाला साहेब ठाकरे के कमरे में लगभग दो घंटे बात की थी। राज्‍य में अक्‍टूबर 2019 में चुनाव हुआ था। तब सूत्रों ने बताया था क‍ि अमित शाह ने कहा था क‍ि जिस पार्टी की सीटें ज्‍यादा आएंगी, सीएम उसी का होगा।

navbharat times -Uddhav Thackeray: बालासाहेब से किया वादा अब भी अधूरा, इंटरव्यू में क्यों बोले उद्धव ठाकरे?
संजय राउत को दिए इंटरव्यू में यह बोले थे उद्धव
महाराष्ट्र में सत्ता गंवाने के बाद संजय राउत को दिए एक इंटरव्यू में उद्धव ठाकरे ने कहा था, ‘क्या मांग रहे थे तब? मैं ढाई वर्ष के लिए शिवसेना के लिए मुख्यमंत्री पद क्यों मांग रहा था? वो मुख्यमंत्री पद मेरे लिए नहीं था। तो उस वक्त दिया नहीं। इस बार भी ढाई वर्ष मुख्यमंत्री पद क्यों मांगा था, क्योंकि मैंने उस दौरान माननीय शिवसेना प्रमुख को वचन दिया था कि शिवसेना का मुख्यमंत्री बनाकर दिखाऊंगा। वैसे देखें तो मेरा वो वचन आज भी अधूरा ही कहा जाएगा। क्योंकि मैं मुख्यमंत्री बनूंगा, ऐसा नहीं कहा था। मुख्यमंत्री का पद मुझे एक चुनौती के तौर पर स्वीकारना पड़ा। क्योंकि सभी बातें तय होने के बाद बीजेपी की ओर से उन्हें नकार दिया गया। इसलिए मुझे वह करना पड़ा।’

navbharat times -Uddhav Thackeray: अमित शाह ने बाला साहब के कमरे में क्या बात की थी? बार-बार क्यों याद दिला रहे उद्धव ठाकरे
बीएमसी चुनाव में बीजेपी की जीत पक्की- शाह
फडणवीस के आवास पर बैठक के दौरान शाह ने कहा कि बीएमसी चुनाव में बीजेपी की जीत पक्की है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बीएमसी चुनाव में बीजेपी और असली शिवसेना गठबंधन का लक्ष्य 150 सीट जीतने का होना चाहिए। बताते चलें कि बीएमसी में 227 सीटें हैं और लंबे अरसे से शिवसेना का इस पर कब्जा है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बीएमसी चुनाव में बीजेपी का जीतना तय है। जनता पीएम मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी के साथ है। अमित शाह ने बीजेपी नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे ने न सिर्फ बीजेपी को धोखा दिया था बल्कि विचारधारा को धोखा दिया और महाराष्ट्र की जनता के जनादेश का भी अपमान किया।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News