Amazon: ड्रोन से डिलीवरी शुरू होगी जल्द, जानिये क्या है ख़ासियत

0
https://news4social.com/?p=48578

ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेज़ॅन ने बुधवार को कहा कि आने वाले महीनों में ड्रोन द्वारा बड़े पैमाने पर डिलीवरी शुरू करने की उम्मीद है। अमेज़न ने अपने “प्राइम एयर” प्रोजेक्ट के लिए नए डिजाइन का अनावरण किया।

अमेजन के कंज्यूमर ऑपरेशंस के प्रमुख जेफ विल्के ने लास वेगास में कंपनी के मशीन लर्निंग, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और स्पेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए सिर्फ एक दिन में कई आइटम्स के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के प्रयासों में ड्रोन की भूमिका होगी।

विल्के ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हम पूरी तरह से बिजली के ड्रोन के निर्माण में कड़ी मेहनत कर रहे हैं जो 15 मील (25 किलोमीटर) तक उड़ान भर सकता है और 30 मिनट से भी कम समय में ग्राहकों को पांच पाउंड (2.3 किलो) से कम वजन के पैकेज दे सकता है और हमारे विश्व-स्तरीय पूर्ति और डिलीवरी नेटवर्क की मदद से हम प्राइम एयर को जल्दी और कुशलता से स्केल करने की उम्मीद करते हैं। हम कुछ महीनों के भीतर ग्राहकों को ड्रोन के माध्यम से पैकेज पहुंचाएंगे।”

अमेजन ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि ड्रोन डिलीवरी कहां और कब होगी।

कंपनी ने ब्रिटेन में 2016 में ड्रोन डिलीवरी का अपना पहला परीक्षण किया। उस समय यह कहा गया कि अमेरिकी विनियमों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में डिलीवरी के लिए ड्रोन का उपयोग करना मुश्किल बना दिया था और इसकी इजाजत नहीं दी थी।

विल्के ने बुधवार को कहा कि अमेज़ॅन ने अपनी डिलीवरी ड्रोन को अधिक सुरक्षित और अधिक कुशल बनाने के लिए निवेश किया है। विल्के ने बताया कि नया ड्रोन तेज हवा की स्थिति में भी स्थिर रहे इसे ऐसा बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: (SAIL) कर रहा है इन पदों पर भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

अमेजन ने कहा कि इस साल की शुरुआत में वह अपने प्राइम सब्सक्राइबर्स के लिए मुफ्त डिलीवरी की रफ्तार बढ़ायेगा। वर्तमान में ज्यादातर वस्तुओं पर दो दिन के लिए उत्तर अमेरिकी ग्राहकों को सबसे पहले फायदा होगा।

अमेज़न ने कहा कि डिलीवरी के समय को कम करने के प्रयास में मौजूदा तिमाही में कंपनी $800 मिलियन का खर्च करेगी। कंपनी अधिक ड्राइवरों को काम पर रख रही है। अमेज़न इसके साथ ही कर्मचारियों को अमेज़ॅन से सब्सिडी के साथ अपने स्वयं के डिलीवरी बिज़नेस शुरू करने का अवसर प्रदान कर रहा है।