जून से महंगे होंगे टीवी और फ्रिज, जानिए क्या है वजह

0

अगर आप फ्रिज, एसी, कूलर, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्‍लायंसेस खरीदना चाहते हैं , तो यह खबर पढ़कर आप भी हो जाएंगे परेशान. जी हां, अगले महीने से होम अप्‍लायंसेस जैसे टीवी, फ्रिज समेत अन्य कई सामानों के दामों में इजाफा देखने को मिल सकता है. कंज्यूमर ड्यूरेबल फर्म्स ने कहा है कि कच्चे तेल और रूपये में लगातार जारी गिरावट के कारण इन उत्पादों के दामों को बढ़ाने के तौर पर सामने आ सकता हैं.

क्या है दाम बढ़ने की वजह

आपको बता दें कि व्हर्लपूल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील डीसूजा के कहे अनुसार, कच्चे तेल और रूपये में लगातार जारी गिरावट का प्रभाव आपको इन तमाम चीजों में देखने को मिलेगा. इस उत्पादों के दाम में इजाफा कब होगा बहरहाल, इसकी जानकारी उन्होंने ने पूरी तरह से स्पष्ट नहीं की है. पर ये तो  तय है कि इन होम अप्‍लायंसेस की कीमते जल्द ही बढ़ेगी. और उन्होंने इस का संकेत जून से शुरू होने तक दे दिया है.

सुनील डीसूजा ने यह भी कहा कि कच्चे माल के आयात की कीमत का कंपनी के खर्च पर काफी ज्यादा प्रभाव देखा जा रहा है. और ऐसे में रूपये में डॉलर के मुकाबले लगातार जारी गिरावट का असर कंपनी के उत्पादों पर भी पड़ेगा. इस वजह से दाम बढ़ने के लिए यह भी एक अहम पॉइंट साबित हुआ है.

वहीं उन्होंने यह भी बताया है कि वित्त वर्ष में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की मांग के अच्छे होने की आशा है. उनके अनुसार जीडीपी में ग्रोथ, बेहतर मानसून और ग्रामीण विद्युतीकरण की तरफ उठाए गए कुछ कदमों की बदौलत मांग का आंकड़ा दहाई में पहुंच सकता है.

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी से यह पता चला है कि गोदरेज अप्‍लायंसेस ने भी जून से अपने सभी उत्पादों के दाम बढ़ाने वाला है. 29 अप्रैल को कंपनी ने कहा था कि जून से उत्पाद के दाम बढ़ाना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि कच्चे तेल में दिन प्रति दिन इजाफा होता जा रहा है और भारतीय रूपये में गिरावट जारी है. इसलिए हमने यह सोचा है कि जून तक उत्पाद के दाम को बढ़ा दिया जाएगा. वहीं इंडस्‍ट्री आने वाले समय में GST में कटौती देखने चाहती है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − 1 =