AIIMS MBBS 2019 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हुई शुरू, जानिए कैसे करें आवेदन

309

नई दिल्ली: एम्स एमबीबीएस 2019 परीक्षा की मूल पंजीकरण प्रक्रिया 30 नवंबर, 2018 से शुरू हो गई है. अगर जो भी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहता है तो नीचे दी गई चीजों को ध्यान से पढ़ें.

इस परीक्षा के लिए प्रत्याशी 3 जनवरी, 2019 तक पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकता है. वहीं दूसरा यानी फाइनल रजिस्ट्रेशन मार्च 2019 तक खत्म होगा. जो भी  इसके लिए अप्लाई करना चाहता है वो एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है. ‘एम्स एमबीबीएस’ के लिए इस बार उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा के लिए दो चरणों में पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा. इसके द्वारा उम्मीदवार परीक्षा से लगभग छह महीने पहले मूल पंजीकरण पूरा करेंगे और फिर परीक्षा से कुछ महीने पहले आखिरी पंजीकरण पूरा करेंगे.

aiims mbbs 2019 registration to begin today know how to apply 1 news4social -

ऐसे करें ‘एम्स एमबीबीएस 2019’ के लिए रजिस्ट्रेशन:-

इसके लिए प्रत्याशी को एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जाएं. फिर Academic Courses के टैब पर क्लिक करें. यहां आपको MBBS का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर Proceed पर क्लिक करें. अब यहां पर जनरल लिनक्स के अनुरूप रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें. यह लॉगइन करके पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें.

यह भी पढ़ें: दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस बड़े कॉलेज में निकली भर्ती, कैसे करें आवेदन 

एंट्रेंस एग्जाम 25 और 26 मई, 2019 को आयोजित किया जाएगा

इसका एंट्रेंस एग्जाम अगले साल 25 और 26 मई को आयोजित किया जाएगा. इस पद के लिए वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिन्होंने 12वीं बोर्ड पास कर ली हो या इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हों. इसके लिए उम्मीदवार के पास 12वीं में उनके पास इंग्लिश, फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी में एग्रीगेट 60 प्रतिशत नंबर होना काफी अनिवार्य है. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए अंकों की सीमा 50 फीसदी है.

यह भी पढ़ें:  एयर फोर्स स्कूल में निकली टीचर के पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई