RBI Repo Rate : महंगे लोन के लिए हो जाएं तैयार, RBI आज कर सकता है रेपो रेट में 0.50% का इजाफा

59
RBI Repo Rate : महंगे लोन के लिए हो जाएं तैयार, RBI आज कर सकता है रेपो रेट में  0.50% का इजाफा

RBI Repo Rate : महंगे लोन के लिए हो जाएं तैयार, RBI आज कर सकता है रेपो रेट में 0.50% का इजाफा

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक आज खत्म हो रही है। आज इस बैठक द्वारा लिये गए फैसलों की घोषणा होगी। साथ ही नीतिगत दरों यानी रेपो रेट (Repo Rate) की घोषणा की जाएगी, जिस पर सबकी नजर बनी हुई है। माना जा रहा है कि आरबीआई रेपो रेट में 0.50 फीसदी तक का इजाफा कर सकता है। बीती 5 अगस्त को आरबीआई ने रेपो रेट को आधा फीसदी बढ़ाकर 5.40 फीसदी कर दिया था। रेपो रेट बढ़ी, तो बैंक भी लोन पर ब्याज दरों को बढ़ा देंगे। इस समय अमेरिका आक्रामक रुख के साथ ब्याज दरों में इजाफा कर रहा है। इससे अन्य देशों के केंद्रीय बैंकों पर भी प्रमुख ब्याज दर बढ़ाने का दबाव बन गया है।

अमेरिका में लगातार बढ़ रहीं ब्याज दरें
यूएस फेड (US Fed) ने हाल ही में ब्याज दर में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी की है। यूएस फेड ने लगातार तीसरी बार ब्याज दरों (Interest Rates) में यह भारी बढ़ोतरी की है। इस तरह यूएस फेडरल रिजर्व बैंक अपनी ब्याज दर को बढ़ाकर 3-3.25 फीसदी की रेंज में ले आया है। साथ ही बैंक ने संकेत दिए कि वह आने वाली बैठक में भी ब्याज दरों में बड़ी बढ़ोतरी कर सकता है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक देश में महंगाई पर काबू पाने के लिए लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। गौरतलब है कि हाल के महीनों में अमेरिका में महंगाई 40 साल के उच्चतम स्तर पर चली गई थी। केद्रीय बैंक का अनुमान है कि वह ब्याज दरों को साल 2023 तक 4.6 फीसदी तक ले जा सकता है। इसके बाद दुनियाभर के सेंट्रल बैंक्स ने महंगाई को काबू करने के लिए ब्याज दरों में इजाफा किया है।

महंगे हो जाएंगे लोन
रेपो रेट्स में बढ़ोतरी से कॉस्ट ऑफ बोरोइंग यानी उधारी की लागत बढ़ जाएगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि रेपो रेट बढ़ने से बैंकों की बोरोइंग कॉस्ट बढ़ जाएगी। बैंक इसे ग्राहकों पर डालेंगे। इससे लोन लेना महंगा हो जाएगा। इससे मकानों की बिक्री भी प्रभावित होगी। कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी से बिल्डर पहले ही रियल एस्टेट की कीमत बढ़ा चुके हैं। इससे रियल एस्टेट मार्केट की रिकवरी प्रभावित होगी, जो पहले ही धीमी गति से पटरी पर लौट रही है।

इकॉनमी में मंदी फिर भी ब्रिटेन ने बढ़ा दी ब्याज दरें, अब भारतीयों की जेब पर बढ़ने वाला है बोझ
बढ़ जाएगी आपकी ईएमआई
अगर किसी व्यक्ति ने अप्रैल 2022 में एक करोड़ रुपये का होम लोन 6.9 फीसदी ब्याज पर 20 साल के लिए ले रखा है, तो उसकी किस्त 76,931 रुपये होगी। लेकिन रेपो रेट में 50 बेसिस अंक की बढ़ोतरी के बाद यह 87,734 रुपये चली जाएगी। होम लोन के अलावा ऑटो लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और बिजनस लोन भी महंगा हो जाएगा। बोरोइंग कॉस्ट बढ़ने से आम लोग अनावश्यक खर्च से बचते हैं जिससे मांग घटती है। हालांकि, रेपो रेट में बढ़ोतरी का उन ग्राहकों को फायदा होगा, जिन्होंने एफडी करा रखी है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News