Mohali Blast: पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वॉर्टर को बनाया निशाना, क्या होता है RPG और कितना खतरनाक, जानिए

132

Mohali Blast: पंजाब पुलिस इंटेलिजेंस हेडक्वॉर्टर को बनाया निशाना, क्या होता है RPG और कितना खतरनाक, जानिए

मोहाली : मोहाली के सेक्टर 77 में पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा मुख्यालय वाली एक उच्च सुरक्षा वाली इमारत पर ग्रेनेड से हमला हुआ। यह ग्रेनेड रॉकेट से चलने वाला ग्रेनेड रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) था। ग्रेनेड इमारत की तीसरी मंजिल पर गिरा लेकिन फटा नहीं। इससे कांच का दरवाजा क्षतिग्रस्त हो गया और खिड़की के शीशे टूट गए। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

यह हमला हरियाणा के करनाल में आईईडी के साथ चार संदिग्ध आतंकवादियों की गिरफ्तारी के तीन दिन बाद और चंडीगढ़ की बुरैल जेल के पास विस्फोटक उपकरण मिलने के लगभग एक पखवाड़े बाद हुआ। पुलिस ने इलाके को सुरक्षित किया। वरिष्ठ अधिकारी, फोरेंसिक टीमें और बम निरोधक दस्ता सबूतों की तलाश में लगा है।

ऐंटी टैंक हथियार होता है RPG
आरपीजी एक रॉकेट से चलने वाला विस्फोटक होता है। यह मिसाइल की तरह होता है और इसे कंधे पर रखकर ( Shoulder-fired missile) दागा जाता है। आरपीजी को ऐंटी टैंक हथियार माना जाता है। ये हथियार एक रॉकेट मोटर (Rocket motor) से जुड़े होते हैं जो आरपीजी को लक्ष्य की ओर ले जाते हैं।

Mohali Bomb Blast: पंजाब के मोहाली में विस्फोट कोई छोटी बात नहीं, ये 10 बातें जता रही आतंकी हमले की आशंका
एक बार दगने के बाद इससे निगला ग्रेनेड अपने पंख से खोलता है तेजी से आगे बढ़ता है। इसे किसी बंदूक की तरह होती है इसलिए आसानी से उठाकर एक जगह से दूसरी जगह ले जाई जा सकती है।

Mohali blast rpg

मोहाली में मिला आरपीजी

बहुत ज्यादा होता है खतरनाक
कुछ प्रकार के आरपीजी नए रॉकेट-चालित हथगोले के साथ फिर से लोड करके यूज किए जा सकते हैं जबकि कुछ सिर्फ एक ही बार प्रयोग होते हैं। आरपीजी आम तौर पर सामने से लोड किए जाते हैं। एक आरपीजी की रेंज 700 मीटर से ज्यादा होती है। ये इतने मारक होते हैं कि एक आरपीजी से किसी भी टैंक, बख्तरबंद गाड़ी, प्लेन या बिल्डिंग को उड़ाया जा सकता है।

navbharat times -Khalistan: पटियाला, करनाल, धर्मशाला… क्या खालिस्तान को फिर हवा दे रहा है पाकिस्तान?
आतंकी हमला नहीं तो फिर क्या?
हमले के कुछ देर बाद मोहाली जिला प्रशासन की ओर से कहा गया कि ये आतंकवादी हमला नहीं है। मगर घटनास्थल पर गहन जांच के बाद जब मोहाली के एसपी (मुख्यालय) रविंदर पाल से पूछा गया कि क्या इसे आतंकवादी हमला माना जा सकता है तो उन्होंने जवाब में कहा, ‘इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, हम इसकी जांच कर रहे हैं।’ मोहाली ब्लास्ट में भले ही कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ हो। मगर इसे आनन-फानन में आतंकवादी हमला न कहना बड़ी चूक साबित हो सकती है।



Source link